Anti-Pollution Diet: प्रदूषण से कही खराब न हो जाए आपके फेफड़े, अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

By अंजली चौहान | Published: November 24, 2023 12:30 PM2023-11-24T12:30:17+5:302023-11-24T12:30:24+5:30

प्रदूषण-विरोधी आहार प्रदूषित हवा के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ आपका प्राकृतिक बचाव हो सकता है। बिगड़ते AQI के बीच स्वच्छ, स्वस्थ जीवन की लड़ाई में उपर्युक्त खाद्य पदार्थ आपके सहयोगी हो सकते हैं।

Anti-Pollution Diet Include these things in your diet to ensure that your lungs do not get damaged due to pollution | Anti-Pollution Diet: प्रदूषण से कही खराब न हो जाए आपके फेफड़े, अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

फाइल फोटो

नई दिल्ली: वायु प्रदूषण समय के साथ कई गुना ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है। दिल्ली से लेकर देश के कुछ हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लगातार 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणियों में गिरने के कारण, इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य निस्संदेह खतरे में है।

वायु प्रदूषण शरीर के अंदरूनी हिस्से में गंभीरता से असर करता है जो आपके जल्द मौत का कारण भी बनता है। प्रदूषण के कारण लोगों के फेफड़े खराब होने का खतरा बना रहता है यही नहीं प्रदूषण की मार झेल रहे लोगों का प्रतिरक्षा तंत्र भी कमजोर हो जाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ प्रभावी चीजों का किया जाना बेहद जरूरी है। 

प्रदूषण से बचने के लिए अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें

1- पालक, केल और कोलार्ड साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ आप प्रदूषण से लड़ सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, वे आपके शरीर के प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में कार्य करते हैं। ये साग वायु प्रदूषकों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

2- मीठे, रसीले और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे जामुन प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में आपके सहयोगी हैं। उनके जीवंत रंग शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति का संकेत देते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और आपके सिस्टम को साफ रखते हैं।

3- ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स डिटॉक्स सुपरस्टार की तरह हैं। वे सल्फोराफेन जैसे यौगिकों से भरे हुए हैं, जो आपके लीवर को हानिकारक प्रदूषकों को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। ये सब्जियाँ आपके शरीर को एक अच्छी तेल लगी मशीन की तरह चालू रखेंगी।

4- ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) से भरपूर होती है, जो आपके शरीर को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचा सकती है। अपने सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए रोजाना एक कप ग्रीन टी पिएं।

5- संतरे, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह विटामिन न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है बल्कि आपके शरीर को प्रदूषित हवा के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में भी मदद करता है। अपने सलाद, स्मूदी या सिर्फ एक ताजा नाश्ते के रूप में उनका आनंद लें।

6- अदरक एक प्राकृतिक सूजन रोधी और एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है। यह वायु प्रदूषकों के कारण आपके वायुमार्ग में होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही हल्दी, अपने शक्तिशाली सूजनरोधी गुणों के साथ, प्रदूषण के कारण होने वाली सूजन के खिलाफ आपका गुप्त हथियार है। श्वसन समस्याओं और एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए इसे अपने खाना पकाने में शामिल करें।

7- बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी के बीज स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत हैं। वे आपके शरीर को वायु प्रदूषण के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

8- अपने आहार में साबुत अनाज, जैसे जई, ब्राउन चावल और क्विनोआ शामिल करें। वे फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके शरीर को सूजन से लड़ने में मदद करते हैं और आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

9- दिन भर में थोड़ी मात्रा में पानी पीने की शक्ति को कम मत समझिए। आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

10- तैलीय मछली, सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी गुण होते हैं। ये स्वस्थ वसा श्वसन समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं और आपके हृदय को प्रदूषण के प्रभाव से बचा सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Anti-Pollution Diet Include these things in your diet to ensure that your lungs do not get damaged due to pollution

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे