लाइव न्यूज़ :

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए खाएं ये चीजें, हड्डियां बनेंगी मजबूत शरीर में कैल्शियम की मात्रा होगी पूरी

By संदीप दाहिमा | Published: May 12, 2022 6:40 AM

Open in App
1 / 6
एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।
2 / 6
साबूदाना और बाजरा में भी कैल्शियम भरपूर होता है, इसलिए इनके बने पकवानों का भी सेवन करें। काजू में कॉपर और जिंक पाए जाते हैं जो मसल्स को मजबूत बनाने में काफी असरदार हैं।
3 / 6
मूंगफली में प्रोटीन, विटामिन बी6 और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बाइसेप्स बनाने में मदद करते हैं यह याददाश्त को भी बढ़ाने में मदद करती हैं। बादाम में विटामिन ई और सेलेनियम पाया जाता हैं जिसकी वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है ही और आपको स्मार्ट भी बनाने में मदद करता हैं।
4 / 6
शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पालक आयरन का भंडार है और नियमित रूप से इसका रस पीन खून की कमी और मानसिक तनाव दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है।
5 / 6
केले से तुरंत ऊर्जा मिलती है। पोटेशियम का भंडार केला खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।
6 / 6
किशमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका

स्वास्थ्यNational Ayurveda Day 2023: धनतेरस के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस? क्या है इसका भगवान धन्वंतरि से कनेक्शन

स्वास्थ्यAir Pollution: प्रदूषण भरे वातावरण में वॉकिंग करना है खतरनाक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

स्वास्थ्यब्लॉग: वायु प्रदूषण भी बन रहा कैंसर का कारण

स्वास्थ्यNational Cancer Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस? जानें इसका इतिहास और सबकुछ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution: एक्यूआई है बहुत खराब, 8 सिंपल स्टेप अपनाए नहीं होंगे बीमार

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्यनागपुर: 10 माह के शिशु की जान बचाने के लिए दादा ने दिया अपना लीवर

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution News Updates: पराली की वजह से फैल रहे धुएं, दिल्ली में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों का, एक्यूआई बेहद गंभीर, देखें वीडियो

स्वास्थ्यWorld Radiography Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोग्राफी दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्व