लाइव न्यूज़ :

कोरोना की तीसरी लहर: वायरस की प्रजनन दर बढ़ी, एम्स और सीएसआईआर की चेतावनी

By संदीप दाहिमा | Published: August 02, 2021 4:24 PM

Open in App
1 / 10
देश में लगातार पांचवें दिन कोरोना के 40,000 नए मरीज सामने आए हैं। एम्स, नई दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने चिंताजनक जानकारी दी है। गुलेरिया ने कहा कि देश में वायरस की प्रजनन दर (आर वैल्यू) बढ़ रही है। (कोरोनावायरस वायरस की तीसरी लहर प्रजनन दर एम्स निदेशक और सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी)
2 / 10
साथ ही सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मांडे ने यह भी कहा कि कोरोना की तीसरी लहर तो तय है, लेकिन कब और कैसे आएगी यह कहना मुश्किल है.
3 / 10
डॉ। गुलेरिया ने कहा की आर वैल्यू 0.99 थी, जो अब बढ़कर एक हो गई है। वायरस की प्रजनन दर में वृद्धि को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है।
4 / 10
आर-वैल्यू में वृद्धि का मतलब है कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का प्रसार बढ़ गया है। इसलिए, देश के उन हिस्सों में सख्त प्रतिबंध लगाने की जरूरत है जहां संक्रमण दर अधिक है।
5 / 10
टीका डेल्टा संस्करण के खिलाफ काम कर रही है, डॉ. मांडे ने कहा। यह सभी से टीकाकरण करने की अपील है। घातक वायरस से खुद को बचाने का यह सही तरीका है।
6 / 10
डॉ. मांडे ने कहा कि भारत पहले ही डेल्टा संस्करण का सामना कर चुका है। डेल्टा प्लस वेरिएंट के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इंग्लैंड, यूरोप और अमेरिका में कोरोना की अगली लहर देखने को मिली है. हालाँकि, हमें इसके बारे में भी सावधान रहना होगा। केरल में महामारी का कहर जारी है। देश में कुल कोरोना संक्रमितों में से करीब आधे अकेले केरल में पाए जाते हैं। संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए यह वायरस केरल के बाद महाराष्ट्र में आता है और फिर देश के अन्य हिस्सों में फैलने लगता है।
7 / 10
उच्च कोरोना संक्रमण वाले क्षेत्रों पर नजर रखने की जरूरत- डॉ. गुलेरिया ने कहा कि उन क्षेत्रों में जहां संक्रमण अधिक प्रचलित है, ट्रिपल-टी, एक परीक्षण, ट्रैक और उपचार रणनीति पर काम करने की आवश्यकता है। इससे कोरोना की चेन टूट जाएगी। अगर इसी तरह से कोरोना का ग्राफ बढ़ता रहा तो भविष्य में गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है।
8 / 10
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के कुल 46 जिलों में संक्रमण दर दस फीसदी से ज्यादा है. 54 जिलों में यह दर पांच से दस फीसदी के बीच है।
9 / 10
ऐसे समझें आर-वैल्यू- डॉ. गुलेरिया ने कहा कि खसरा या चेचक का आर-मूल्य आठ या अधिक था। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति आठ या अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा था।
10 / 10
अब कोरोना भी उसी राह पर चल रहा है। महामारी की दूसरी लहर में हमने देखा कि एक व्यक्ति पूरे परिवार को संक्रमित कर रहा था। चिकनपॉक्स में यही हुआ, और डेल्टा संस्करण ने यह भी दिखाया है कि पूरा परिवार संक्रमण की चपेट में है, गुलेरिया ने कहा।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस इंडियाएम्सडॉक्टर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी सरकार ने मुफ्त कोविड टीकाकरण विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया था", जयराम रमेश का केंद्र सरकार पर एक और हमला

बिहारSushil Modi Cancer: सुशील मोदी को हुआ गले का कैंसर, दिल्ली एम्स से चेक अप के बाद पटना लौटे, जानिए पूरा मामला

ज़रा हटकेWatch: रायबरेली एम्स में मरीज की बेरहमी से पिटाई, अस्पताल के चार बाउंसरों ने लात-घूसों से किया वार; वीडियो वायरल

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यBenefits Of Bael: जानिए बेल के रस के हैरान कर देने वाले अचूक फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यBenefits Of Jaggery: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो खाइये गुड़, ब्लडप्रेशर भी करेगा कंट्रोल, जानिए गुड़ के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल