लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, शरीर बनेगा मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: September 05, 2020 6:18 AM

Open in App
1 / 8
दूध पीने से शरीर को कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिलती है। जो हड्डियों और दातों को हमेशा मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। सोयाबीन भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसका सही से सेवन करने से शरीर कुछ ही दिनों में ताकतवर बन जाता है। सोयाबीन के नियमित सेवन से शरीर की कमजोरी हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।
2 / 8
खजूर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषक तत्व मिलते हैं और दिमाग भी तेज होता है। सभी लोगों को रोजाना 5-6 खजूर खाने चाहिए।
3 / 8
मुनक्का भी वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। आप या तो मुनक्के को रात में जमकर अच्छे से खाए या फिर इसे दूध में उबालकर उसमें शहद डालकर पिएं। इससे आपका वजन भी बढ़ेगा और आप हेल्दी भी रहेंगे। मुनक्के की जगह अगर आप किशमिश का भी इस्तेमाल करते हैं तो यह भी बहुत फायदा करेगा।
4 / 8
वजन बढ़ाने और बॉडी को बनाने के लिए रोटी में और दाल में घी मिलाकर खाया करें। इसके अलावा शक्कर में घी मिलाकर खाने से भी मोटापा बढ़ता है।
5 / 8
आलू कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा और संपूर्ण स्रोत है। आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। आलू को उबालकर आपको उसे दूध के साथ खाना चाहिए। इससे आपको जल्दी फायदा होगा।
6 / 8
यह चीज टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसी कई पोषक तत्वों से भरपूर पीनट बटर आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।
7 / 8
इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के अलावा कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, हर रोज सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे यह एनीमिया से बचाता है।
8 / 8
यह एक ऐसी जड़ी बूटी है। जो शरीर की सारी कमजोरी को दूर करके पाचनतंत्र को मजबूत बनातीं है। क्योंकि इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो दुबले पतले शरीर को स्वस्थ्य और मोटा करने में काफी मदद करते है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 475 नए मामले, कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक संक्रमित की मौत, देखें आंकड़े

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी