लाइव न्यूज़ :

Coronavirus Diet tips: मोटापा, चिंता और तनाव को दूर करेंगी ये 5 आदतें, शरीर रहेगा फिट और हेल्दी, देखें लिस्ट

By संदीप दाहिमा | Published: April 21, 2020 5:59 PM

Open in App
1 / 6
लॉकडाउन लगे हुए एक महीना हो गया है और तभी से सभी लोग अपने घरों में बंद हैं, आज हम आपको खाने-पीने से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस गंभीर समय में भी अपने शरीर को हेल्दी और फिट रख सकते हैं और आपको चिंता, तनाव और उदासीनता से छुटकारा मिल सकता है।
2 / 6
ऑफिस में पानी पीने की आदत को घर में भी बरकरार रखें। रोजाना आठ से 12 गिलास पानी पियें। पानी कम पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जिससे थकान, सुस्ती और कमजोरी महसूस कर सकते हैं। घर में अपने लैपटॉप के पास ही एक पानी की बोटल रखें और दिन में बार-बार पानी पीते रहें। इसके लिए आप रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि गर्मियों का मौसम है और शरीर में पानी की कमी से कई गंभीर सा,समस्याएं हो सकती हैं।
3 / 6
घर पर रहने का यह मतलब नहीं है कि आप दिनभर चाय या कॉफ़ी की डिमांड करते रहें। आपको कैफीन का की मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यह नींद के चक्र को प्रभावित कर सकता है। दिन में बहुत अधिक कैफीन लेने से रात में नींद आना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, यह अम्लता और गैस, चिंता और सिरदर्द जैसे पाचन मुद्दों को जन्म दे सकता है। आपको दिन में सिर्फ दो कप कॉफी ही पीनी चाहिए।
4 / 6
ऐसा नहीं है कि घर में रहते हुए आप कभी भी और कुछ भी खाने लग जाएं। आप भोजन के समय की योजना बनाएं। यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी भोजन छोड़ना नहीं चाहिए। नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और आपको रोजाना हेल्दी नाश्ता करना चाहिए। इसमें ओट्स, फल, प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं। दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते और रात के खाने सहित अन्य सभी भोजन भी निर्धारित किए जाने चाहिए।
5 / 6
लॉकडाउन में लोग अपने घरों में तरह-तरह के जंक फ़ूड बना रहे हैं। जंक और चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इनके अधिक सेवन से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके बजाय, फलों, सूखे मेवों, सब्जियों, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
6 / 6
कई लोग नाश्ता, लंच आदि भी वर्क डेस्क पर ही करते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इससे आपका पेट भी नहीं भरता और संतुष्टि भी नहीं मिलती है। दूसरा आपके पाचन भी असर पड़ता है। बेहतर है कि आप खाने के लिए अपने डाइनिंग रेबल पर जाएं और खाने के बाद थोडा टहल भी लें।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियाहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडवजन घटाएं
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्यSuperfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्यTender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

स्वास्थ्यसेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIMD के लगाएं अनुमान के बीच डॉक्टर ने दी ये बड़ी सलाह, कहा- 'नवजात को लेकर मां रहे सतर्क'

स्वास्थ्यमच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय, उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्यAmbedkar Nagar Wedding Ceremony: शादी में 'चाऊमीन-बर्गर', खाना पड़ा महंगा, अस्पताल में भर्ती कराए गए 70 लोग

स्वास्थ्यएक अध्ययन में हुआ खुलासा, पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टर ने किया ये काम, जिससे मृत्यु दर में हुआ सुधार