Tender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: April 26, 2024 02:46 PM2024-04-26T14:46:08+5:302024-04-26T14:49:43+5:30

नारियल पानी गर्मियों में पीने के लिए सर्वोत्तम प्राकृतिक पेय में से एक है।

Amazing health benefits and best time to consume coconut water | Tender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

Tender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

Highlightsआपको अच्छी तरह से हाइड्रेट करने के अलावा नारियल पानी गर्मी के महीनों में पाचन में भी सहायता करता है।यह सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन में भी मदद करता है।नारियल पानी खोए हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है और आपको पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

चिलचिलाती गर्मी में नारियल पानी सबसे ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय में से एक है। थोड़ा मीठा और आनंददायक, एक गिलास नारियल पानी आपको तरोताजा कर सकता है और आपको ऊर्जा से भर सकता है। कोला या सोडा के बजाय, अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, थकान और गर्मी की गर्मी को दूर करने के लिए इस अद्भुत पेय का एक गिलास लें। 

सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर प्राकृतिक पेय आजकल फिटनेस के प्रति उत्साही और एथलीटों द्वारा पारंपरिक स्पोर्ट्स ड्रिंक के प्रतिस्थापन के रूप में पसंद किया जा रहा है, जिसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह वजन बढ़ाने और अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। गर्मियों में सुपर-हाइड्रेटिंग ड्रिंक के सभी फायदे यहां दिए गए हैं।

आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट करने के अलावा नारियल पानी गर्मी के महीनों में पाचन में भी सहायता करता है। यह सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन में भी मदद करता है। नारियल पानी खोए हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है और आपको पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। 

नियमित रूप से नारियल पानी पीने से आपकी हड्डियाँ मजबूत हो सकती हैं और गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। नारियल पानी कोलेस्ट्रॉल के स्तर, निम्न रक्तचाप और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। डॉ भावना शर्मा ने हिंदुस्तान टाइम्स को नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय और इसके कई फायदे बताए.

नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय

नारियल का पानी दिन में किसी भी समय पी सकते हैं; हालाँकि, इसे सुबह या वर्कआउट के बाद पीने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन हर आयु वर्ग के व्यक्तियों के साथ-साथ बच्चे भी कर सकते हैं। केवल बढ़े हुए पोटेशियम स्तर या किसी स्थापित गुर्दे की समस्या वाले लोगों को अतिरिक्त नारियल पानी का सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए।

1. हाइड्रेशन

हाइड्रेटेड रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना। नारियल सबसे प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटिंग और ताजगी देने वाले पेय में से एक है। पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम आदि जैसे प्राकृतिक आवश्यक खनिजों से भरपूर यह तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देता है और पसीने से खोए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है।

2. पाचन में सहायक

सर्वोत्तम हाइड्रेटिंग पेय में से एक होने के साथ-साथ, नारियल पानी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करते हैं। विस्तार से कहें तो, यह अपच को रोकने में मदद करता है, सीने में जलन से राहत देता है, पेट को आराम देता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

3. मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है, किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ाता है

हल्के मीठे नारियल पानी में कैलोरी, चीनी और कार्ब्स कम होते हैं, और इसलिए मधुमेह रोगी अपने संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं। नारियल पानी पोटेशियम से भरपूर होता है इसलिए किडनी के कार्यों में मदद करता है।

4. त्वचा और बालों के लिए बढ़िया

इसके अतिरिक्त, इस प्राकृतिक रस में मौजूद पोषक तत्व त्वचा और बालों के लिए उत्कृष्ट हैं, बनावट को बढ़ाते हैं और अपने शीतलन और सुखदायक गुणों के कारण चमकदार उपस्थिति को बढ़ावा देते हैं।

5. संतुलित आहार का हिस्सा

उचित जलयोजन इष्टतम मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन की आधारशिला है, खासकर जब हम गर्मियों के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं। विविध संतुलित आहार के हिस्से के रूप में नारियल पानी को शामिल करके, कोई यह सुनिश्चित कर सकता है कि शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड और ऊर्जावान बना रहे।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Amazing health benefits and best time to consume coconut water

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे