लाइव न्यूज़ :

राम मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर, सीएम योगी जायजा लेने आज जाएंगे अयोध्या, भूमि पूजन में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी 

By रामदीप मिश्रा | Published: July 25, 2020 7:41 AM

'भूमि पूजन' के कार्यक्रम में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम जन्मभूमि आंदोलन के अग्रिम नेताओं को अयोध्या में आमंत्रित किया जाएगा। यह कार्यक्रम पांच अगस्त को होगा। 

Open in App
ठळक मुद्देअयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (शनिवार) को अयोध्या नगरी का दौरा करेंगे।

लखनऊः अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (शनिवार) को अयोध्या नगरी का दौरा करेंगे और वह मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लेंगे। बताया जा रहा है कि मंदिर निर्माण के लिए होने वाले 'भूमि पूजन' के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हो सकते हैं। यह कार्यक्रम पांच अगस्त को होगा। 

बताया जा रहा है कि 'भूमि पूजन' के कार्यक्रम में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम जन्मभूमि आंदोलन के अग्रिम नेताओं को अयोध्या में आमंत्रित किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया था वह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, वरिष्ठ बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और विनय कटियार को निमंत्रित करेंगे। वर्तमान में बीजेपी नेता बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अदालती सुनवाई का सामना कर रहे हैं।

बताया जा रहा है गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आमंत्रित लोगों की सूची में शामिल हैं। चौपाल ने बताया था कि न्यास इस बात को ध्यान में रख रहा है कि पूर्व आडवाणी और अन्य नेताओं ने राम मंदिर आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाया। 

गर्भ गृह में लगाई जाएंगी पांच चांदी की ईंटें

राम मंदिर न्यास के प्रवक्ता नृत्य गोपाल दास का कहना है कि कार्यक्रम के दौरान गर्भ गृह में चांदी की पांच ईंटें लगाई जाएंगी। हिंदू मान्यता के मुताबिक ईंट पंच ग्रहों की प्रतीक हैं। मंदिर का डिजाइन और वास्तु प्रस्ताव के मुताबिक ही है। 

इधर, श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की तैयारियों के बीच शुक्रवार को विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने दिल्ली के 11 पवित्र स्थानों की मिट्टी पीतल के कलशों में भरकर अयोध्या भेजी। विहिप के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार एवं दिल्ली प्रांत अध्यक्ष कपिल खन्ना ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मिट्टी से भरे पीतल के कलशों को अयोध्या के लिए रवाना किया। 

इन 11 पवित्र स्थानों से भेजी गई मिट्टी

इस मिट्टी को पवित्र स्थानों में सिद्ध पीठ कालकाजी, पुराना किला स्थित प्राचीन पांडव कालीन भैरव मंदिर, चांदनी चौक स्थित गुरुद्वारा शीशगंज, गौरी शंकर मंदिर, श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर, कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर, प्राचीन शिव नवग्रह मंदिर, प्राचीन काली माता मंदिर, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर बिरला मंदिर, मंदिर मार्ग स्थित भगवान वाल्मीकि मंदिर, करोल बाग स्थित बद्री भगत झंडेवालान मंदिर शामिल हैं। 

टॅग्स :राम मंदिरश्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्रअयोध्यायोगी आदित्यनाथउत्तर प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 7th Phase: 'अच्छे-अच्छों की गर्मी उतारने में एक्सपर्ट हैं', मोदी ने की योगी आदित्यनाथ की तारीफ

भारतLok Sabha Elections 2024: "इंडिया गठबंधन को वोट देकर 'पाप' के भागी न बने, कांग्रेस जीत गई तो फिर से 'तीन तलाक' लागू कर देगी", योगी आदित्यनाथ ने कहा

क्राइम अलर्टउत्तर प्रदेश: नाबालिग पर लगा 50 वर्षीय बलात्कारी की हत्या का आरोप, किशोर के साथ कई बार किया था दुष्कर्म

क्राइम अलर्टMurder In Lucknow: पूर्व आईएएस अधिकारी की पत्नी को डकैतों ने उतारा मौत के घाट, लखनऊ में हत्या से फैली सनसनी, जानिए जुर्म की पूरी दास्तां

भारतयूपी: शाहजहांपुर में बड़ा सड़क हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 11 लोगों की मौत, 10 घायल

भारत अधिक खबरें

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत

भारतLok Sabha Election 7th Phase: 'नरेंद्र मोदी फिर से देश के 'मुख्यमंत्री' बनें', नीतीश की फिसली जुबान

भारतLok Sabha Election 7th Phase: 'सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं', मोदी पर प्रियंका गांधी ने किया अटैक