Murder In Lucknow: पूर्व आईएएस अधिकारी की पत्नी को डकैतों ने उतारा मौत के घाट, लखनऊ में हत्या से फैली सनसनी, जानिए जुर्म की पूरी दास्तां

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 26, 2024 10:16 AM2024-05-26T10:16:21+5:302024-05-26T10:24:32+5:30

यूपी के लखनऊ में रहने वाले पूर्व आईएएस अधिकारी देवेंद्रनाथ दुबे के घर डकैतों ने बीते शनिवार सुबह में धावा बोला और उनकी पत्नी मोहिनी दुबे की कथित तौर पर दुपट्टे से गला घोंटकर हत्या कर दी।

Murder In Lucknow: Former IAS officer's wife killed, sensation spread by murder in Lucknow, know the whole story of the crime | Murder In Lucknow: पूर्व आईएएस अधिकारी की पत्नी को डकैतों ने उतारा मौत के घाट, लखनऊ में हत्या से फैली सनसनी, जानिए जुर्म की पूरी दास्तां

फाइल फोटो

Highlightsलखनऊ में पूर्व आईएएस अधिकारी देवेंद्रनाथ दुबे के आवास पर हुई लूट और हत्या की वारदातडकैतों ने उनकी पत्नी मोहिनी दुबे की कथित तौर पर दुपट्टे से गला घोंटकर हत्या कर दीअपराधियों ने मोहिनी की हत्या के दौरान एक कमरे से आभूषण और नकदी की लूटपाट की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वाले पूर्व आईएएस अधिकारी देवेंद्रनाथ दुबे के घर डकैतों ने बीते शनिवार सुबह में धावा बोला और उनकी पत्नी मोहिनी दुबे की कथित तौर पर दुपट्टे से गला घोंटकर हत्या कर दी। पुलिस के अनुसार डकैतों ने दूबे के इंदिरानगर के सेक्टर-20 स्थित आवास पर इस वारदात को अंजाम दिया।

समाचार वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार पुलिस ने अपराध के संबंध में बताया कि अपराधियों ने मोहिनी की हत्या के दौरान एक कमरे से आभूषण और नकदी लूटा। इसके अलावा आरोपियों ने सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर और अन्य सामान से भरे दो बक्से भी अपने साथ ले गये। आशंका है कि मेहिनी की हत्या लूटपाट का विरोध करने के कारण हुई।

प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस ने कहा कि मोहिनी की हत्या संभवतः इस कारण से हुई कि हमलावरों को पहचान लिया था। पुलिस ने मामले की जांच के लिए फिंगरप्रिंट यूनिट और डॉग स्क्वायड को भी घटनास्थल पर बुलाया है।

पुलिस को घटना की जानकारी उस समय हुई, जब मृतका के पति और पूर्व आईएएस अधिकारी देवेंद्रनाथ दुबे घर पर वापस लौटे। दुबे ने बताया कि शनिवार सुबह 6.45 बजे उनका ड्राइवर रवि यादव ड्यूटी पर पहुंचा।

उन्होंने पुलिस को बताया कि वो अपने ड्राइवर के साथ सुबह करीब 7 बजे गोल्फ खेलने के लिए निकले थे। सुबह करीब 7.10 बजे दूधवाला इमरान अली आया और मोहिनी को दूध दिया, जो घर पर अकेली थी।

उन्होंने कहा, “जब देवेंद्रनाथ दुबे लगभग 9.30 बजे वापस लौटा तो उन्होंने देखा सामने का दरवाज़ा खुला था। जब मैं घर में दाखिल हुआ तो मोहिनी बाथरूम और रसोई के बीच दालान में मृत पड़ी थी। उसका दुपट्टे से गला घोंटा गया था।"

पुलिस ने कहा कि मृतका मोहिनी के पति दुबे ने पुष्टि की कि वारदात के दौरान वह घर पर अकेली थी। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में सहायता के लिए डॉग स्क्वायड और फोरेंसिक टीम को बुलाया। इसके अलावा पुलिस आसपास के घरों और इलाके के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच कर रही है।

दुबे ने पुलिस को बताया कि डब वो घर पहुंचे तो सारा सामान अस्त-व्यस्त था, टेलीविजन गिर गया था और सीसीटीवी का डीवीआर गायब था।

उन्होंने कहा, “केवल कुछ ही लोगों को एक कमरे में रखे बक्सों के बारे में जानकारी थी फिर भी हमलावर उन बक्सों को ढूंढने और लूटने में कामयाब रहे। हैरानी की बात यह है कि डकैत लूट के दौरान एक बक्से में रखे एक रिवॉल्वर और उसका लाइसेंस छोड़ गए हैं।”

घटना के संबंध में संयुक्त पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि ने कहा कि दुबे ने 2005 में अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद 2009 में मोहिनी से शादी की थी।

उन्होंने कहा, “दुबे ने घरेलू काम के लिए दो ड्राइवर, नौकर, एक माली और नौकरानी को नियुक्त किया था। नौकरानी आमतौर पर सुबह 8 बजे आती है लेकिन वह आज छुट्टी पर थी। आज केवल दूधवाला आया था। लेकिन दूध एक बर्तन में ही रखा था और उसे उबाला भी नहीं गया था।”

उन्होंने कहा कि पुलिस नौकरानी को संदेह के घेरे में रखकर जांच कर रही है कि क्या वास्तव में उसे छुट्टी की जरूरत थी।

आकाश कुलहरि ने कहा, "दुबे की पहली पत्नी से दो बेटे हैं, जिनमें प्रांजल नोएडा में रहता है, जबकि दूसरा प्रतीक लखनऊ में ही रहता है। दुबे 2009 में सेवा से रिटायर हुए थे।"

Web Title: Murder In Lucknow: Former IAS officer's wife killed, sensation spread by murder in Lucknow, know the whole story of the crime

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे