लाइव न्यूज़ :

Ram Navami 2024: पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हाई अलर्ट, राज्य में निकाले जाएंगे हिंदू जागरण मंच के 5,000 जुलूस

By अंजली चौहान | Published: April 17, 2024 11:36 AM

Ram Navami 2024: बंगाल में राम नवमी उत्सव हाल के वर्षों में एक राजनीतिक युद्ध का मैदान बन गया है और रैलियाँ बड़े राजनीतिक टकराव और सांप्रदायिक दंगों में बदल गई हैं।

Open in App

Ram Navami 2024: देश भर में आज राम नवमी का त्योहार मनाया जा रहा है। कई शहरों में विभिन्न आयोजनों के जरिए इस दिन को खास बनाने की तैयारी की गई है। इस बीच, पश्चिम बंगाल में राम नवमी को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में रामनवमी समारोह से पहले किसी भी सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल में कई पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट पर हैं। हिंदू जागरण मंच कथित तौर पर राज्य के सभी जिलों में लगभग 5,000 धार्मिक जुलूस निकालेगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध संगठन ने बारासात, सिलीगुड़ी और कोलकाता के बड़ाबाजार में बड़े जुलूस की भी योजना बनाई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हुगली, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, आसनसोल और बैरकपुर में जिला प्रशासन भी अलर्ट पर है जहां पहले रामनवमी के उत्सव के दौरान सांप्रदायिक तनाव हुआ था।

पुलिस ने कहा है कि कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटा जाएगा। त्योहार के अवसर पर जुलूस के दौरान हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। कुछ पारंपरिक समूहों और अखाड़ों को अनुमति दी गई है। यहां तक कि उनके जुलूसों की भी वीडियोग्राफी की जाएगी।

मालूम हो कि राम नवमी का त्योहार काफी समय से राजनीति की भेट चढ़ रहा है। राजनैतिक दलों की भागीदारी के कारण राम नवमी के दिन हिंसा की खबरें सामने आने का सिलसिला शुरू हो गया। 

बंगाल सरकार ने जुलूस रोकने की मांग की 

पिछले साल 30 मार्च को हावड़ा में झड़पें भड़क उठी थीं और बाद में यह दो अन्य जिलों, उत्तरी दिनाजपुर और हुगली में फैल गईं। इस हिंसा में दस लोग घायल हो गये थे। 

ऐसे में इस हफ्ते की शुरुआत में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और अंजनी पुत्र सेना को कुछ शर्तें लगाते हुए 17 अप्रैल को हावड़ा में रामनवमी जुलूस निकालने की अनुमति दे दी थी। राज्य सरकार ने वैकल्पिक मार्ग का प्रस्ताव देते हुए जुलूस को रोकने की मांग की थी। 

राम नवमी यात्रा में लोगों के उमड़ने की उम्मीद

इस बीच, हिंदू जागरण मंच ने कहा कि उसे उम्मीद है कि बुधवार को रामनवमी के जुलूस में लाखों लोग शामिल होंगे। हिंदू जागरण मंच के सदस्य सुभाजीत रॉय मंच ने कहा, "हमारे कुछ जुलूसों में लाखों लोगों के भाग लेने की संभावना है। यह हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है। जहां तक कानून व्यवस्था बनाए रखने की बात है तो पुलिस को इसका ध्यान रखना चाहिए।" 

उन्होंने कहा, "मैं लोगों से बस यह सुनिश्चित करने की अपील करना चाहूंगा कि सभी धर्मों के लोगों को अपने त्योहार समान रूप से मनाने की अनुमति दी जाए और दूसरों को कोई बाधा उत्पन्न नहीं करनी चाहिए।"

टॅग्स :राम नवमीपश्चिम बंगालWest Bengal Policeममता बनर्जी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी बोले- महंगाई भाजपा की मां और बेरोजगारी बाप, केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा-चुनावी पोस्टर में अपने मां-बाप का नाम क्यों नहीं दे रहे हैं?

क्राइम अलर्टWest Bengal-Rajasthan road accident: पूर्व मेदिनीपुर और जयपुर में सड़क दुर्घटना, 8 लोगों की मौत और 6 घायल, मृतक के परिजनों को मुआवजा की घोषणा

भारतLok Sabha Elections 2024: "ममता बनर्जी पर भरोसा नहीं, वो पलटकर भाजपा खेमे में जा सकती हैं", अधीर रंजन चौधरी का तृणमूल प्रमुख पर एक और जबरदस्त हमला

भारतNCBC Punjab and West Bengal: पंजाब-पश्चिम बंगाल में रोजगार आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश, लोकसभा चुनाव के बीच एनसीबीसी ने अन्य पिछड़ा वर्ग दिया तोहफा, जानें असर

भारत"अगर सत्यजीत रे जीवित होते तो फिर से 'हीरक रानी' बनाते", अमित शाह ने ममता बनर्जी पर कटाक्ष करने के लिए महान फिल्मकार के क्लासिक का जिक्र किया

भारत अधिक खबरें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज

भारतदिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में लगी आग, घटना का वीडियो आया सामने