लाइव न्यूज़ :

'मोदी अरबपतियों के नेता हैं गरीबों के नहीं, चुनाव उनके हाथ से फिसल रहा है' - राहुल गांधी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 24, 2024 9:04 PM

राहुल ने कहा कि न्याय होना ही चाहिए। मोदी ने भारत को अन्याय की राजधानी बना दिया है। वह डरे हुए हैं क्योंकि उन्हें पता है कि चुनाव उनके हाथ से फिसल रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देमोदी ने भारत को अन्याय की राजधानी बना दिया है - राहुलचुनावी बॉण्ड मामले के कारण चुनाव के बाद उन्हें परेशानी होगी - राहुलमोदी अरबपतियों के नेता हैं, गरीबों के नहीं - राहुल

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र के सोलापुर में एक रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डरे हुए हैं और जानते हैं कि मौजूदा आम चुनाव उनके हाथ से फिसल रहा है। राहुल सोलापुर से कांग्रेस उम्मीदवार प्रणीति शिंदे और उसकी गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के धैर्यशील मोहिते पाटिल के समर्थन में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे। पाटिल पड़ोसी माधा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। 

राहुल ने कहा, "न्याय होना ही चाहिए। मोदी ने भारत को अन्याय की राजधानी बना दिया है। वह डरे हुए हैं क्योंकि उन्हें पता है कि चुनाव उनके हाथ से फिसल रहा है। उन्हें पता है कि चुनावी बॉण्ड मामले के कारण चुनाव के बाद उन्हें परेशानी होगी। यही कारण है कि वह लगातार झूठ बोल रहे हैं, लेकिन इस बार वह बच नहीं पाएंगे।" 

उन्होंने कहा कि लोगों को एहसास हो गया है कि उन्हें लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करनी है और प्रधानमंत्री इस बात से अवगत हैं। गांधी ने यह भी दावा किया कि मोदी अरबपतियों के नेता हैं, गरीबों के नहीं। कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, लेकिन जब कांग्रेस ने जातिगत जनगणना की मांग की, तो उन्होंने कहना शुरू कर दिया कि भारत में कोई जाति नहीं है, तथा केवल अमीर और गरीब हैं। 

राहुल गांधी ने पूछा, "अगर ऐसा है तो वह खुद को ओबीसी क्यों कहते हैं।" उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव कोई पहले जैसा चुनाव नहीं है और दावा किया कि भाजपा संविधान को खत्म करना चाहती है। कांग्रेस नेता ने कहा, "इसका (भाजपा का) उद्देश्य सिर्फ चुनाव जीतना नहीं है, बल्कि संविधान को नष्ट करना है। ‘इंडिया’ गठबंधन हमारे लोकतंत्र को बचाएगा और संविधान की रक्षा करेगा।" 

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सांसदों ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर उनकी पार्टी एक और कार्यकाल जीतती है तो संविधान बदल दिया जाएगा और संविधान के बिना गरीबों, किसानों और मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं बचेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने मुट्ठी भर अरबपतियों के 16 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ कर दिए। उन्होंने कहा कि इस राशि से 24 वर्षों के लिए कृषि ऋण माफी या मनरेगा योजना को वित्तपोषित किया जा सकता था।

राहुल गांधी ने दावा किया, "देश की 70 करोड़ आबादी के पास उतनी ही संपत्ति है जितनी मुट्ठी भर अरबपतियों के पास है।" कांग्रेस नेता ने कहा कि बेरोजगारी अब तक के उच्चतम स्तर पर है, क्योंकि एक प्रतिशत आबादी के पास देश की 40 प्रतिशत संपत्ति है। उन्होंने कहा कि अगर विपक्षी ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) सत्ता में आता है, तो यह “करोड़ों लखपति” पैदा करेगा। “महालक्ष्मी योजना (कांग्रेस घोषणापत्र में) गरीब घरों की महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये, यानी हर महीने 8,500 रुपये प्रदान करेगी। इसी तरह डिग्री और डिप्लोमाधारकों को एक साल के लिए पीएसयू और अन्य संस्थानों में अप्रेंटिसशिप का अधिकार मिलेगा। उस दौरान, उन्हें उनके बैंक खातों में एक लाख रुपये भी मिलेंगे, जो प्रतिमाह 8,500 रुपये होगा।" 

उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी और जीएसटी लागू होने से केवल कुछ अरबपतियों को फायदा हुआ। उन्होंने कहा, “किसान मोदी से कर्ज माफी और न्यूनतम समर्थन मूल्य चाहते थे, लेकिन हम किसानों के लिए एक अलग आयोग का गठन करेंगे, जो कर्ज माफी की आवश्यकता समझे जाने स्थिति में इसकी सिफारिश करेगा और तदनुसार ऐसा किया जाएगा। इसके अलावा, जब ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आएगा तो सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।” कांग्रेस नेता ने कहा कि फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। उन्होंने यह भी दोहराया कि जातिगत जनगणना कराने के अलावा, ‘इंडिया’ यह पता लगाने के लिए एक आर्थिक सर्वेक्षण भी करेगा कि किसके पास कितनी संपत्ति है। 

(इनपुट- भाषा) 

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024राहुल गांधीनरेंद्र मोदीमहाराष्ट्रकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतModi In Darbhanga: 'लालू यादव ने गोधरा ट्रेन जलाने के आरोपियों को बचाने की कोशिश की', दरभंगा रैली में बोले पीएम मोदी

भारतLok Sabha Elections: अयोध्या में रोड शो कर माहौल बनाएंगे पीएम मोदी, रामलला के दर्शन भी करेंगे, संबोधन में राम मंदिर रहेगा केंद्र बिंदु

भारतRajgarh Lok Sabha Seat: दिग्विजय सिंह को घेरने के लिए भाजपा का चक्रव्यू, न मोदी की गारंटी न कांग्रेस का वचन, राजगढ़ के रण में दिग्गी राजा ही मुद्दा

भारतBihar LS polls 2024: 7870591 लाख रुपए जब्त, शराबबंदी के बाद भी शराब की तस्करी जारी, यहां देखें रोचक आंकड़े

ज़रा हटकेVIDEO: महिला ने अश्लील डांस वीडियो में मोदी और नीतीश का उड़ाया मजाक, भाजपा ने महिला आयोग से कार्रवाई की मांग की

भारत अधिक खबरें

भारतIAF convoy attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा दो सुरक्षा वाहनों पर की गई गोलीबारी में 5 सैनिक घायल

भारतPrajwal Revanna case: बेंगलुरु कोर्ट ने 'यौन शोषण' मामले में प्रज्वल रेवन्ना की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

भारतCBSE Results 2024: कब, कहां और कैसे देख पाएंगे अपने रिजल्ट, यहां मिलेगी मार्कशीट, पढ़ें पूरा अपडेट

भारतArunachal Pradesh Assembly Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 सीट, बहुमत के लिए कितने विधायक की जरूरत, भाजपा पहले ही जीत चुकी 10 सीट!

भारतRae Bareli Lok Sabha Seat: 'राहुल गांधी रायबरेली से भारी अंतर से हारेंगे', चुनावी सभा में बोले अमित शाह