लाइव न्यूज़ :

हिमालय क्षेत्र में कभी भी आ सकता है शक्तिशाली भूकंप- वाडिया इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दी चेतावनी

By आजाद खान | Published: March 23, 2023 12:06 PM

वाडिया इंस्टीट्यूट के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के अनुसार, मंगलवार को अफगानिस्तान में जो भूकंप आया था उसकी गहराई बहुत ज्यादा थी, ऐसे में यही कारण है कि इसका प्रभाव उस क्षेत्र के कई इलाकों में देखा गया है।

Open in App
ठळक मुद्देहिमालय क्षेत्र में भूकंप को लेकर एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि इस क्षेत्र में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। ऐसे में वैज्ञानिक ने अपनी चेतावनी के दौरान हाल में अफगानिस्तान में आइ भूकंप का भी जिक्र किया है।

नई दिल्ली: देहरादून स्थित वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के सीनियर साइंटिस्ट ने यह चेतावनी दी है कि भारत के हिमालयी क्षेत्र में एक शक्तिशाली भूकंप आने की संभावना है। उनके अनुसार, यह भूकंप बड़ा हो सकता है और ये कभी भी आ सकता है। 

ऐसे में सीनियर साइंटिस्ट द्वारा यह चेतावनी उस समय दी जा रही है जब भारत और उसके पड़ोसी देश में बहुत ही जल्दी-जल्दी ही भूकंप आ रहे है। आपको बता दें कि उत्तरी अफगानिस्तान में मंगलवार रात को आए 6.6 तीव्रता वाले भूकंप के बाद दिल्ली एनसीआर में भी इसके झटके महसूस किए गए है। 

क्या है दावा 

इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अजय पॉल ने भूकंप पर बोलते हुए एक चेतावनी दी है और कहा है कि हिमालयी क्षेत्र में एक शक्तिशाली भूकंप आने की संभावना है। उनके अनुसार, यहां कभी भी एक बड़ा भूकंप आ सकता है। डॉ. पॉल ने बताया कि अफगानिस्तान में जो भूकंप आया था उसकी गहराई बहुत ज्यादा थी, यही कारण है कि इसका असर बहुत बड़े इलाके में देखा गया है। 

हिमालयी क्षेत्र में आने वाले भूकंप की संभावना पर बोलते हुए डॉ. पॉल ने कहा है कि यह क्षेत्र भूकंपीय क्षेत्र  V (बहुत गंभीर तीव्रता वाले क्षेत्र) के अंतर्गत आता है, ऐसे में किसी विशिष्ट क्षेत्र को चिन्हित करना काफी मुश्किल है। उनके अनुसार, भूकंप को लेकर जागरूकता और सिविल इंजीनियरिंग से कई जानें बचाई जा सकती है। 

एक और वैज्ञानिक ने किया है ऐसा ही दावा

अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद स्थित नेशनल जियो फिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (NGRI) के वैज्ञानिक डॉ. पूर्णचंद्र राव ने भी ऐसी ही चेतावनी जारी की है और कहा है कि हिमालय क्षेत्र में जल्द ही बड़ा भूकंप आ सकता है। उनके अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता काफी तेज हो सकती है जिससे प्रभावित इलाके में भारी तबाही हो सकती है। 

अपने बयान में उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि हालांकि इस नुकसान को बहुत हद तक रोका जा सकता है और इसके लिए संरचनाओं को मजबूत करना होगा। उनका कहना है कि यह भूकंप हिमाचल प्रदेश, नेपाल के पश्चिमी हिस्से और उत्तराखंड में भी आ सकता है और उन्होंने इसकी तीव्रता आठ रहने की संभावना जताई है। 

भूकंप के कारण दोनों देशों में 12 लोगों की हुई मौत

आपको बता दें कि पाकिस्तान में मंगलवार को 6.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में था और दोनों देशों में अब तक इसकी वजह से कम से कम 12 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है जबकि 250 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी है। पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 180 किलोमीटर की गहराई में था। 

इस भूकंप को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किया गया है। विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान में भूकंप के झटके लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, लक्की मरवत, गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बल्तिस्तान इलाकों में महसूस किए गए थे। 

भाषा इनपुट के साथ 

टॅग्स :भूकंपहिमालयअफगानिस्तानभारत
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था का सहारा बने प्रवासी भारतीय

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

भारत अधिक खबरें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज

भारतदिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में लगी आग, घटना का वीडियो आया सामने