लाइव न्यूज़ :

जम्मू कश्मीर: प्रशासन ने अल्पसंख्यक समुदाय के कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर तैनात करना शुरू किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 04, 2022 7:30 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में कश्मीर घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा की समीक्षा की गई। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, थलसेना प्रमुख मनोज पांडे तथा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस बैठक में हिस्सा लिया।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक हुई।अल्पसंख्यक समुदाय के कर्मचारियों को कश्मीर से जम्मू स्थानांतरित करने की मांगों पर सहमत नहीं।राहुल भट की हत्या के बाद से सामूहिक पलायन का खतरा उत्पन्न हो गया है।

श्रीनगर:जम्मू कश्मीर में लगातार निशाना बनाकर की जा रही हत्याओं के बाद प्रशासन ने कश्मीरी पंडितों सहित अल्पसंख्यक समुदायों के सभी कर्मचारियों को घाटी के भीतर सुरक्षित स्थानों पर तैनात करना शुरू कर दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में कश्मीर घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा की समीक्षा की गई। घाटी में आतंकी संगठनों, खासतौर पर लश्कर ए तैयबा द्वारा चुनिंदा तरीके से सिलसिलेवार हत्याएं किये जाने के मद्देनजर यह बैठक बुलाई गई थी। 

मृतकों में गैर मुस्लिम, सुरक्षा कर्मी, एक कलाकार और स्थानीय निवासी शामिल हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, थलसेना प्रमुख मनोज पांडे तथा जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा उन प्रमुख लोगों में शामिल थे जिन्होंने इस बैठक में हिस्सा लिया।

जम्मू कश्मीर प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि वे अल्पसंख्यक समुदाय के कर्मचारियों को कश्मीर से जम्मू स्थानांतरित करने की मांगों पर सहमत नहीं होंगे। सूत्रों ने कहा कि किसी भी समूह के लोगों की ओर से ऐसी कोई भी मांग वास्तव में बहुत, बहुत प्रतिकूल है। प्रशासन घाटी छोड़ने वाले लोगों का समर्थन नहीं करता है।

उन्होंने कहा कि लक्षित हत्याओं का सिलसिला निश्चित रूप से रुकेगा। यह पिछले अक्टूबर में हुआ था, हमने इसे नियंत्रित किया। यह अब हो रहा है; हम इसे नियंत्रित करेंगे। इस वजह से हम सुविधा नहीं देंगे... फिर, 1990 के दशक और अब में क्या अंतर होगा? हमारा सिस्टम इसका ख्याल रखेगा।

बता दें कि, प्रधानमंत्री पैकेज के तहत 2012 में नियुक्त किये गये कश्मीरी पंडित, राहुल भट की हत्या के बाद से प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे सामूहिक पलायन का खतरा उत्पन्न हो गया है। मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा में 12 मई को भट की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। भट की हत्या की घटना के मद्देनजर विभिन्न स्थानों पर करीब 6,000 कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया है, जो उन्हें घाटी से बाहर ले जाने की मांग कर रहे हैं।

बृहस्पतिवार को दो अलग-अलग घटनाओं में कश्मीर में एक बैंककर्मी एवं ईंट भट्टा मजदूर की हत्या कर दी गयी जबकि एक अन्य मजदूर को घायल कर दिया गया। एक मई के बाद से कश्मीर में बैंककर्मी की हत्या नौंवी तथा श्रमिक की हत्या चुनिंदा ढंग से की गयी दसवीं हत्या थी। 

मंगलवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों ने जम्मू क्षेत्र के सांबा जिले की एक अध्यापिका की गोली मारकर हत्या कर दी थी। अठारह मई को उत्तरी कश्मीर के बारामूला में आतंकवादी शराब की एक दुकान में घुस गये थे और उन्होंने बम फेंककर जम्मू क्षेत्र के एक व्यक्ति को मार डाला था एवं तीन अन्य को घायल कर दिया था। 

श्रीनगर में 24 मई को पुलिसकर्मी सैफुल्लाह को उनके घर में ही गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गयी थी जबकि उसके दो दिन बाद ही बडगाम में अमरीन भट्ट को मौत के घाट उतार दिया गया था।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरकश्मीरी पंडितअमित शाहमनोज सिन्हाअजीत डोभालमनोज मुकुंद नरवणे
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

भारत"अगर सत्यजीत रे जीवित होते तो फिर से 'हीरक रानी' बनाते", अमित शाह ने ममता बनर्जी पर कटाक्ष करने के लिए महान फिल्मकार के क्लासिक का जिक्र किया

भारतकेजरीवाल का बड़ा दावा- "2 महीने में यूपी के सीएम पद से हटा दिए जाएंगे योगी आदित्यनाथ", जानिए क्या बताया कारण

भारत अधिक खबरें

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतSwati Maliwal assault case: मारपीट की घटना को लेकर स्वाति मालीवाल ने पुलिस में की शिकायत, रिकॉर्ड कराए अपने बयान

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल