लाइव न्यूज़ :

भारत ने आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को बनाया पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की पहली महिला प्रभारी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 30, 2023 11:27 AM

भारतीय विदेश मंत्रालय ने साल 2005 की आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में पहली महिला प्रभारी नियुक्त किया है।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय विदेश मंत्रालय ने गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद में उच्चायोग में पहली महिला प्रभारी बनायागीतिका श्रीवास्तव भारतीय विदेश सेवा की साल 2005 बैच की अधिकारी हैंगीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के तौर पर कार्यरत हैं

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्रालय ने साल 2005 की आईएफएस अफसर गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में पहली महिला प्रभारी नियुक्त किया है। ऐसा नहीं है कि गीतिका श्रीवास्तव बतौर महिला राजनयिक पहली बार पाकिस्तान जा रही हैं लेकिन ये पहली बार हो रहा है कि भारत ने पाकिस्तान में अपनी किसी महिला विदेश अधिकारी को इतने उच्चतम स्तर पर नियुक्त किया है।

समाचार वेबसाइट द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार पाकिस्तान में नियुक्ति को एक कठिन पोस्टिंग के तौर पर देखा जाता है क्योंकि कुछ साल पहले भारत सरकार ने इस्लामाबाद को भारतीय राजनयिकों के लिए "गैर-पारिवारिक" पोस्टिंग घोषित किया था। जिसके कारण आमतौर पर महिला अधिकारियों को पाकिस्तान में दूतावास का कार्यभार नहीं दिया जाता है।

विदेश विभाग से मिल रही खबरों के अनुसार गीतिका श्रीवास्तव वर्तमान में मंत्रालय के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के तौर पर कार्यरत हैं, जो सुरेश कुमार की जगह लेंगी क्योंकि वो जल्द ही दिल्ली लौटेने वाले हैं।

बताया जा रहा है गीतिका श्रीवास्तव भारतीय विदेश सेवा की साल 2005 बैच की अधिकारी हैं। इन्होंने साल 2007-09 के दौरान चीन में भारतीय दूतावास में सेवा की है। वह कोलकाता में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय और विदेश मंत्रालय में हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग के निदेशक के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

इस्लामाबाद में अंतिम भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया थे, जिन्हें 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पाकिस्तान द्वारा भारतीय उच्चायोग की स्थिति को कम करने के निर्णय के बाद वापस बुला लिया गया था।

पाकिस्तान द्वारा राजनयिक संबंधों को कम करने के बाद इस्लामाबाद और दिल्ली में भारतीय और पाकिस्तानी उच्चायोगों का नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारी डी'एफ़ेयर द्वारा किया जा रहा है।

इस बीच पाकिस्तानी सरकार ने विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान, ईरान और तुर्की डेस्क के वर्तमान महानिदेशक साद वाराइच को नई दिल्ली में नए प्रभारी के रूप में चुना है। पिछले पाकिस्तानी प्रभारी सलमान शरीफ को हाल ही में इस्लामाबाद वापस बुलाया गया था।

टॅग्स :External Affairs MinistryPakistanIslamabad
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टPakistan: प्लीज पापा, हमें छोड़ दो, जालिम पिता का नहीं पिघला दिल, बेटियों को नहर में फेंका

भारतArvind Kejriwal On Chaudhry Fawad: केजरीवाल के 'एक्स' पर पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने की घुसपैठ, जवाब में केजरीवाल ने धो डाला

क्रिकेटसुरेश रैना ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी ट्रोल की बोलती बंद की, 2011 में खेले गए मोहाली का मैच याद दिलाया

विश्वपाकिस्तान बम धमाकों में मारे गए 5 चीनियों के परिजनों को देगा 2.58 मिलियन डॉलर का मुआवजा

भारतपीएम मोदी का मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी पर कटाक्ष, कहा- पाकिस्तान की ताकत को मैं खुद चेक करके आया

भारत अधिक खबरें

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत

भारतLok Sabha Election 7th Phase: 'नरेंद्र मोदी फिर से देश के 'मुख्यमंत्री' बनें', नीतीश की फिसली जुबान

भारतLok Sabha Election 7th Phase: 'अच्छे-अच्छों की गर्मी उतारने में एक्सपर्ट हैं', मोदी ने की योगी आदित्यनाथ की तारीफ