लाइव न्यूज़ :

ओडिशा ट्रेन हादसा: विभिन्न स्तरों पर खामियों का संकेत देती है CRS रिपोर्ट, CBI जांच से पहले सार्वजनिक नहीं की जाएगी रिपोर्ट, जानें कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: July 01, 2023 1:00 PM

बालासोर ट्रेन दुर्घटना की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें उन्होंने सिग्नलिंग और दूरसंचार विभाग (एसएंडटी) की खामियों की ओर इशारा किया।

Open in App
ठळक मुद्देहावड़ा के रास्ते में 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल की पटरियों पर गिर गए।समानांतर ट्रैक पर विपरीत दिशा से आ रही 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरे डिब्बों से जा टकराई।करीब 12 कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए और तीसरे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गए।

नई दिल्ली: बालासोर ट्रेन दुर्घटना की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें उन्होंने सिग्नलिंग और दूरसंचार विभाग (एसएंडटी) की खामियों की ओर इशारा किया। हिंदुस्तान टाइम्स ने एक रेलवे अधिकारी के हवाले से यह जानकारी साझा की। रेलवे अधिकारी ने कहा, "रिपोर्ट प्रस्तुत की गई और इसमें रिले रूम के प्रभारी कुछ कर्मचारियों के साथ-साथ कुछ विभागों की ओर से खामियां पाई गईं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या रिपोर्ट में किसी अन्य संलिप्तता का संकेत दिया गया है तो अधिकारी ने कहा, "तोड़फोड़ का पहलू, यदि कोई है, तो उसकी जांच केवल सीबीआई [केंद्रीय जांच ब्यूरो] द्वारा की जाएगी।" सीआरएस जांच के अलावा सीबीआई भी घटना की जांच कर रही है। 

हालांकि, अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि रेलवे ने यह सुनिश्चित करने के लिए रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं करने का फैसला किया है कि दुर्घटना की सीबीआई जांच पर कोई प्रभाव या हस्तक्षेप न हो। 

एक अन्य रेलवे अधिकारी ने कहा, "हम (सीबीआई की) चल रही एक और स्वतंत्र जांच के कारण सीआरएस रिपोर्ट का खुलासा नहीं करेंगे। यह सुनिश्चित करना है कि यह रिपोर्ट किसी भी तरह से अन्य रिपोर्ट को प्रभावित या हस्तक्षेप न करे। हम दोनों रिपोर्टों का संज्ञान लेंगे और घटना का समग्र मूल्यांकन करेंगे और फिर जो भी आवश्यक कदम होंगे उठाएंगे।"

आमतौर पर ऐसी रिपोर्ट्स शीर्ष अधिकारियों की पहुंच में होती हैं ताकि सीआरएस द्वारा की गई सिफारिशों को सख्ती से नोट किया जा सके और लागू किया जा सके। अधिकारियों ने कहा कि सीआरएस आम तौर पर किसी भी दुर्घटना के एक सप्ताह के भीतर अंतिम रिपोर्ट से पहले एक अंतरिम रिपोर्ट दाखिल करता है, लेकिन इस बार, उसने सिर्फ एक रिपोर्ट जमा की है।

रिपोर्ट सौंपे जाने के कुछ दिन पहले रेलवे बोर्ड ने अपने सभी रिले रूम के लिए ट्रेन नियंत्रण तंत्र, रिले हट (लेवल-क्रॉसिंग के सिग्नलिंग और दूरसंचार उपकरण), और पॉइंट और ट्रैक सर्किट सिग्नल के साथ डबल-लॉकिंग व्यवस्था का आदेश दिया था। 

अधिकारियों ने यह भी कहा कि स्टेशन प्रबंधक को एक डिस्कनेक्शन मेमो (इंटरलॉकिंग सिस्टम को बंद करने और काम शुरू करने के लिए) और एक रीकनेक्शन मेमो (काम खत्म होने का संकेत देने वाला सिस्टम का दोबारा कनेक्शन) प्राप्त हुआ था। 

अधिकारी ने निष्कर्ष निकाला, "हालांकि, वास्तव में, तकनीशियन ने सिस्टम को बायपास कर दिया क्योंकि काम पूरा नहीं हुआ था और उसने कोरोमंडल एक्सप्रेस के लिए 'ग्रीन सिग्नल' पाने के लिए लोकेशन बॉक्स में हेराफेरी की।"

टॅग्स :ओड़िसाबालासोरेबालासोरRailway Ministry
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टKeonjhar-Indore road accident: बुरी खबर से शुरुआत!, 14 लोगों की मौत, क्योंझर में एक ही परिवार के सभी 6 मरे

अन्य खेलFederation Cup 2024: तीन साल बाद यहां के हम सिकंदर!, 82.27 मीटर के साथ स्वर्ण पर कब्जा, कर्नाटक के मनु 82.06 मीटर के साथ रजत जीता, देखें टॉप-5 लिस्ट

ज़रा हटकेViral Video: यात्रियों से भरी बस में कपल ने की ऐसी हरकत, वीडियो वायरल होते ही उठी कार्रवाई की मांग; देखें

भारतLok Sabha Elections 2024: "क्या धर्मेंद्र प्रधान ने आपके लिए कभी भी कुछ किया है, उसके बारे में आपको कोई अपडेट दिया है?", बीजेडी नेता पांडियन ने केंद्रीय मंत्री पर हमला

भारतLoksabha Election 2024 Phase 4: 96 लोकसभा सीट पर मतदान, गर्मी और बारिश को तोड़ वोट डालने पहुंचे मतदाता, जानिए दिन भर की 10 प्रमुख झलकियां

भारत अधिक खबरें

भारतदिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में लगी आग, घटना का वीडियो आया सामने

भारतSaran Seat 2024: राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, 2014-2019 में बीजेपी ने दी मात, 2024 में प्रतिष्ठा दांव पर, जानें क्या कहते हैं लोग...

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट मामले में परिवार ने तोड़ी चुप्पी, 'आप' सांसद की मां ने कही ये बात

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी बोले- महंगाई भाजपा की मां और बेरोजगारी बाप, केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा-चुनावी पोस्टर में अपने मां-बाप का नाम क्यों नहीं दे रहे हैं?