लाइव न्यूज़ :

क्या सर्दी में हर कोई पी सकता है हल्दी वाला दूध? जानें इसके फायदे और तैयार करने का तरीका

By आजाद खान | Published: November 24, 2022 2:53 PM

जानकारों की माने तो हल्दी वाला दूध सभी के लिए सही नहीं है। वैसे तो इस हल्दी वाले दूध का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन जिन लोगों को इस दूध से परेशानी होती है, उन्हें इससे दूर ही रहना चाहिए।

Open in App
ठळक मुद्देसर्दियां आते ही लोगों को सर्दी और जुकाम जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में शरीर के लिए हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद होते है।ये न केवल सर्दी और जुकाम से आपको बचाता है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

Health Benefits Turmeric Milk: सर्दियां आ गई है और ऐसे में लोग अपनी शरीर को गर्म और एनर्जी देने के लिए कई जतन करते है। ऐसे में सर्दी में लोग गर्म दूध में हल्दी भी डालकर पीते है ताकि इससे उनके शरीर में गर्मी बनी रहे और उन्हें ठंड न लगे जिससे सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी परेशानियां होती है। 

वैसे तो सर्दी में ही क्या हर सीजन में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए, इससे इम्यूनिटी बढ़ता है और शरीर को ताकत मिलती है। लेकिन अगर कोई सर्दी में इसे पीता है तो उसे इसका ज्यादा फायदा मिलेगा। ऐसे में आइए जानते है कि सर्दियों में हल्दी वाले दूध पीने से क्या फायदा होता है और क्या हर कोई इसे पी सकता है। यही नहीं इसे कैसे तैयार करना है और इसे कैसे पीया जाएगा, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे। 

हल्दी वाले दूध के पीने से क्या है फायदा

जानकारों की माने तो सर्दियों में अगर कोई हल्दी वाला दूध पीता है तो इससे उनके सेहत को काफी लाभ पहुंचेगा। हल्दी में भारी मात्रा में करक्यूमिन और फ्लेवेनॉइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे परिशानियों से बच सकते है। यही नहीं यह इसमें में एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक और हीलिंग जैसी प्रॉपर्टीज भी होती है। हल्दी आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दी में हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से कई लाभ होते है। ऐसे में अगर आपको कहीं चोट लगी हो तो ऐसे में आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इससे आपका चोट जल्द से जल्द ठीक हो जाएगा। 

यही नहीं सर्दियों में हल्दी वाला आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और पूरे शरीर को गर्म रखता है। वैसे तो आप इसे किसी भी मौसम में पी सकते है लेकिन गर्मी के मौसम में इसका कम सेवन किया करें। 

ऐसे करें हल्दी वाला दूध तैयार

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले आप दूध लें और उसमें एक चुटकी हल्दी और काली मिर्च पाउडर डालें। इसके बाद उसे हिला कर पी लें। जानकारों की माने तो इस दूध को दिन में केवल एक बार पी पीया करें वरना इससे आपका पेट गर्म हो जाएगा जिससे आपको कुछ और समस्या भी हो सकती है। 

ध्यान रहे कभी भी हल्दी को पानी से नहीं पिया कीजिएगा, ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी को पानी से पीने पर आपको समस्या भी हो सकता है। यही नहीं आपको जरूरत से ज्यादा भी नहीं हल्दी का सेवन करना चाहिए, इससे गलत असर पड़ेगा। 

इन लोगों को हल्दी वाला दूध से बचना चाहिए

बताया जाता है कि हल्दी वाला दूध ब्लड प्रेशर को कम करता है, ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी है उसे हल्दी वाले दूध से बचना चाहिए। यही नहीं जिन लोगों को दूध से एलर्जी है उन्हें भी हल्दी वाले दूध से दूर रहना चाहिए। 

इन सब के अलावा जिन लोगों को दूध से गैस और ब्लोटिंग जैसी परेशानी होती है, उन्हें भी इससे बचना चाहिए और इसका परहेज करना चाहिए। इन लोगों को डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :डाइट टिप्ससर्दियों का खानाहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में हाई बीपी और डायबिटीज के रोगियों को सुरक्षित रहने में मदद करेंगे ये 7 टिप्स

स्वास्थ्यखाली पेट पानी पीने के होते हैं कई फायदे, जानिए कितने गिलास पीना चाहिए

स्वास्थ्यजिंक से भरपूर होता है काजू, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ करता है ये काम, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदे

स्वास्थ्यक्या है दिमाग खाने वाला अमीबा? जानें इस घातक संक्रमण के कारण, लक्षण और रोकथाम के बारे में

स्वास्थ्यजेन-जी के BORG शराब पीने के ट्रेंड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतवानी, जानें क्या कहा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

स्वास्थ्यCovid new flirt variants: आखिर क्या है "फ्लर्ट" वेरिएंट, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर तेजी से फैल रहा!, कहां से आए और क्या वे चिंता का कारण हैं?, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

स्वास्थ्यगरमी का प्रकोप: भारत में 1 मार्च से अब तक 16,000 से अधिक हीटस्ट्रोक के मामले , 60 मौतें दर्ज, जानें इसके लक्षण और बचाव

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, ICMR का सुझाव- कार्बोनेटेड बेवरेजेज को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय