लाइव न्यूज़ :

Ayushman Bharat Yojana: फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा देने वाली 'आयुष्मान भारत योजना' के हेल्थ पैकेज में हुआ बड़ा बदलाव

By उस्मान | Published: October 06, 2021 8:26 AM

हेल्थ पैकेज बदलने के साथ-साथ ब्लैक फंगस जैसी घातक बीमारी को भी इस योजना में शामिल किया गया है

Open in App
ठळक मुद्देछ पैकेजों की दरों में 20 प्रतिशत से 400 प्रतिशत की वृद्धि की गईनेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने किया बदलावब्लैक फंगस को भी किया योजना में शामिल

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) को चलाने वाली संस्था नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने योजना के तहत हेल्थ बेनेफिट्स पैकेज (HBP) को संशोधित किया है। बताया जा रहा है कि नया संशोधित पैकेज इस साल नवंबर से लागू हो सकता है। 

हेल्थ बेनेफिट्स पैकेज (HBP 2.2) के संशोधित संस्करण में आयुष्मान भारत योजना के तहत कुछ पैकेजों की दरों में 20 प्रतिशत से 400 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 

ब्लैक फंगस भी इलाज में शामिल

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लगभग 400 प्रक्रियाओं की दरों को संशोधित किया गया है और ब्लैक फंगस से संबंधित एक नया अतिरिक्त चिकित्सा प्रबंधन पैकेज भी जोड़ा गया है।  स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि एचबीपी 2.2 पैनल में शामिल अस्पतालों को आयुष्मान भारत पीएम-जे के तहत लाभार्थियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।

उन्होंने कहा कि ऑन्कोलॉजी के लिए संशोधित पैकेज देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल को बढ़ाएंगे। ब्लैक फंगस से संबंधित नए पैकेजों के जुड़ने से लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे निजी अस्पतालों में योजनाओं के क्रियान्वयन में और सुधार होगा जिससे लाभार्थियों के लिए जेब से खर्च कम होगा।

इन पैकेज में हुआ बदलाव

एनएचए के सीईओ डॉ आर एस शर्मा ने कहा कि अधिक रोग स्थितियों को कवर करने के लिए नए पैकेज जोड़े गए हैं और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए पैकेजों की नियमित दरों को संशोधित किया जा रहा है।

एनएचए ने ऑन्कोलॉजी प्रक्रियाओं, डेंगू के लिए चिकित्सा प्रबंधन प्रक्रियाओं, तीव्र ज्वर संबंधी बीमारी आदि, ब्लैक फंगस के लिए सर्जिकल पैकेज उपचार और अन्य प्रक्रियाओं जैसे कि दाएं / बाएं हृदय कैथीटेराइजेशन, आर्थ्रोडिसिस, कोलेसिस्टेक्टोमी और एपेंडिसेक्टोमी सहित श्रेणियों में दर संशोधन किया है।

कई डिजिटल सेवाएं लॉन्च

हाल ही में केंद्र ने योजना में विस्तार किया है। सरकार ने इस योजना के तहत हॉस्पिटल हेल्प डेस्क कियोस्क, बेनेफिसिअरी फेसिलाइजेशन एजेंसी, पीएमजेएवाई कमांड सेंटर और नज यूनिट जैसी अतिरिक्त सेवाएं शुरू की है। 

योजना को लागू करने वाली एजेंसी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का उद्देश्य लाभार्थियों के लिए योजना की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाना आसान बनाना है। आयुष्मान भारत योजना के 23 सितंबर को तीन साल पूरे हुए हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि आयुष्मान भारत योजना ने पिछले तीन वर्षों में 2.2 करोड़ से अधिक लोगों को सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सेवा की है।

उन्होंने कहा कि भारत का लक्ष्य स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में डिजिटल टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुए सेवाओं के वितरण को सुचारू, मजबूत, त्वरित और कुशल बनाना है।

टॅग्स :जन आरोग्‍य योजनाहेल्थ टिप्सMedical and Healthमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण