दिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 13, 2024 05:49 PM2024-05-13T17:49:30+5:302024-05-13T17:50:53+5:30

Symptoms of heart disease: दिल का दौरा या कार्डियक अरेस्ट जैसी घटनाओं से बचने के लिए जरूरी है कि अस्वस्थ हृदय के संकेतों को नोटिस किया जाए। इसे समझा जाए और समय रहते सही कदम उठाए जाएं।

Symptoms of heart disease Warning signs heart attack cardiac arrest | दिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsसीने में दर्द हृदय में ख़राब रक्त प्रवाह या दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण हैइस प्रकार के सीने के दर्द को एनजाइना कहा जाता हैसीने में दर्द तब हो सकता है जब हृदय को पर्याप्त रक्त या ऑक्सीजन नहीं मिल रहा हो

Symptoms of heart disease: कोविड महामारी के बाद दिल का दौरा पड़ने की घटनाएं बढ़ी हैं। वायरस और कोविड वैक्सीन का प्रभाव भी सवालों के घेरे में है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है ऐसी जीवनशैली जिसमें शारीरिक गतिविधि न के बराबर हो और खाने की खराब आदतें भी हृदय के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं। दिल का दौरा या कार्डियक अरेस्ट जैसी घटनाओं से बचने के लिए जरूरी है कि अस्वस्थ हृदय के संकेतों को नोटिस किया जाए। इसे समझा जाए और समय रहते सही कदम उठाए जाएं।  यदि आपको सांस लेने में तकलीफ, सीने में तकलीफ, चक्कर आना या थकान महसूस होती है, तो निश्चित ही यह सावधान हो जाने वाली स्थिति है। इस आर्टिकल में हम आपको  हृदय स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

सीने में दर्द (Chest Pain)

सीने में दर्द हृदय में ख़राब रक्त प्रवाह या दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण है। इस प्रकार के सीने के दर्द को एनजाइना कहा जाता है। सीने में दर्द तब हो सकता है जब हृदय को पर्याप्त रक्त या ऑक्सीजन नहीं मिल रहा हो। दर्द की मात्रा और प्रकार हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता है। दर्द की तीव्रता हमेशा इस बात से संबंधित नहीं होती कि हृदय की समस्या कितनी गंभीर है।
आपकी छाती भारी महसूस हो सकती है या ऐसा लग सकता है जैसे कोई आपकी छाती या हृदय को दबा रहा हो। आपको अपने सीने में तेज़, जलन वाला दर्द भी महसूस हो सकता है। आपको अपने स्तन की हड्डी (स्टर्नम, इसलिए दर्द को सबस्टर्नल कहा जाता है) के नीचे या अपनी गर्दन, बांहों, पेट, जबड़े या पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

सांस की तकलीफ: सांस लेने में कठिनाई, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि के दौरान या लेटते समय, हृदय की समस्याओं का संकेत हो सकता है।

थकान: पर्याप्त आराम के बाद भी असामान्य रूप से थका हुआ या थका हुआ महसूस करना दिल की परेशानी का संकेत हो सकता है।

सूजन: पैरों, टखनों या पेट में सूजन इस बात के संकेत हो सकते हैं कि हृदय प्रभावी ढंग से रक्त पंप नहीं कर रहा है।

महिलाओं, वृद्धों और मधुमेह से पीड़ित लोगों को सीने में दर्द बहुत कम या बिल्कुल नहीं हो सकता है। कुछ लोगों में सीने में दर्द के अलावा अन्य लक्षण भी होते हैं, जैसे: थकान, सांस लेने में कठिनाई, सामान्य कमज़ोरी, त्वचा के रंग में परिवर्तन या भूरा पीलापन (कमजोरी से जुड़े त्वचा के रंग में परिवर्तन के प्रकरण)

चक्कर आना या बेहोशी: चक्कर आना या बेहोशी महसूस होना मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में कमी के कारण हो सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं से संबंधित हो सकता है।

नीला रंग: होठों, उंगलियों या पैर की उंगलियों का नीला पड़ना रक्त में ऑक्सीजन की कमी का संकेत दे सकता है, जो हृदय या परिसंचरण संबंधी समस्याओं से संबंधित हो सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए जीवनशैली में बदलाव करें

नियमित रूप से व्यायाम करें: प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी।

संतुलित आहार अपनाएं: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, संतृप्त वसा और अतिरिक्त शर्करा को कम करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन और स्वस्थ वसा पर जोर दें।

रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी करें: अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियमित रूप से नज़र रखें, और उन्हें स्वस्थ सीमा के भीतर प्रबंधित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Symptoms of heart disease Warning signs heart attack cardiac arrest

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे