सिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 14, 2024 01:51 PM2024-05-14T13:51:30+5:302024-05-14T13:54:58+5:30

एक नए अध्ययन से एक चिंताजनक संबंध का पता चलता है, लगातार तीन रात की पाली से मधुमेह और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। संभावित परिणामों को कम करने के लिए नींद और स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

Just 3 night shifts can increase risk of diabetes, obesity: Study | सिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअध्ययन के निष्कर्ष स्वास्थ्य पर शिफ्ट के काम के हानिकारक प्रभावों को उजागर करने वाले सबूतों के बढ़ते समूह को जोड़ते हैं।जागरूकता बढ़ाकर और निवारक उपायों को लागू करके, हम सभी के लिए स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने की दिशा में प्रयास कर सकते हैं।

आजकल की भागदौड़ भर जिंदगी में हम अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हुए 24 घंटे काम करते हैं। ऐसे में वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन ने लगातार तीन रातों की शिफ्ट में काम करने से जुड़े छिपे हुए स्वास्थ्य जोखिमों पर प्रकाश डाला है।

जर्नल ऑफ प्रोटिओम रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि कैसे रात की पाली हमारे शरीर पर कहर बरपा सकती है, जिससे मधुमेह, मोटापा और अन्य चयापचय संबंधी विकारों जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 

यह शोध मस्तिष्क में स्थित हमारी जैविक घड़ी की जटिल कार्यप्रणाली पर प्रकाश डालता है, जो दिन और रात के चक्र के साथ हमारे शरीर की लय को नियंत्रित करती है। जब यह नाजुक संतुलन रात की पाली से बाधित होता है, तो यह एक श्रृंखला प्रतिक्रिया शुरू कर देता है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से रक्त ग्लूकोज विनियमन और ऊर्जा चयापचय से संबंधित।

प्रमुख शोधकर्ताओं में से एक, प्रोफेसर हंस वान डोंगेन, इस व्यवधान के गहन परिणामों पर जोर देते हैं। वह बताते हैं कि लगातार तीन रात की शिफ्ट हमारे शरीर की प्रोटीन लय को अव्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त है, जिससे दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है।

रक्त के नमूनों का उपयोग करते हुए, अनुसंधान दल ने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और ग्लूकोज विनियमन से जुड़े प्रमुख प्रोटीन की पहचान की। जबकि कुछ प्रोटीन रात की पाली से अप्रभावित रहे, अधिकांश ने अपनी लय में महत्वपूर्ण परिवर्तन का अनुभव किया।

विशेष चिंता की बात यह थी कि रात की पाली के श्रमिकों में ग्लूकोज लय का लगभग पूर्ण उलटाव देखा गया। यह व्यवधान न केवल रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करता है, बल्कि इंसुलिन उत्पादन और संवेदनशीलता के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को भी प्रभावित करता है, जिससे मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ जाता है।

अध्ययन के निष्कर्ष स्वास्थ्य पर शिफ्ट के काम के हानिकारक प्रभावों को उजागर करने वाले सबूतों के बढ़ते समूह को जोड़ते हैं। पिछले शोध में रात की पाली को रक्तचाप बढ़ने से जोड़ा गया है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, खासकर उन लोगों में जो नियमित रूप से रात के समय काम करते हैं।

इन निष्कर्षों के निहितार्थ महत्वपूर्ण हैं, जो शिफ्ट के काम से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए सक्रिय उपायों की मांग करते हैं। नियोक्ताओं और नीति निर्माताओं को रात्रि पाली के श्रमिकों की भलाई का समर्थन करने के लिए रणनीतियों को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिसमें नियमित ब्रेक लागू करना, स्वस्थ भोजन विकल्पों तक पहुंच प्रदान करना और नींद की स्वच्छता को बढ़ावा देना शामिल है।

इसके अलावा, शिफ्ट में काम करने वाले व्यक्तियों को स्व-देखभाल प्रथाओं को प्राथमिकता देनी चाहिए, जैसे संतुलित आहार बनाए रखना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और जब भी संभव हो पर्याप्त आराम करना।

अंततः, जबकि कुछ उद्योगों में रात्रि पाली एक आवश्यकता हो सकती है, हमारे स्वास्थ्य पर उनके पड़ने वाले गहरे प्रभाव को पहचानना और उसका समाधान करना महत्वपूर्ण है। जागरूकता बढ़ाकर और निवारक उपायों को लागू करके, हम सभी के लिए स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने की दिशा में प्रयास कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Just 3 night shifts can increase risk of diabetes, obesity: Study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे