लाइव न्यूज़ :

उड़ान जारी रखने के लिए स्पाइसजेट को 2000 करोड़ की नई पूंजी की जरूरत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 05, 2022 4:23 PM

मुख्य वित्तीय अधिकारी संजीव तनेजा ने पिछले हफ्ते गंभीर संकट में एयरलाइन के साथ इस्तीफा दे दिया। बोर्ड ने एक प्रतिस्थापन की पहचान की है, जिसके इस सप्ताह के अंत में शामिल होने की उम्मीद है।

Open in App
ठळक मुद्देईंधन की ऊंची कीमतों और रुपए के मूल्यह्रास से प्रभावित स्पाइसजेट ने कहा कि उसके बोर्ड ने 2,000 करोड़ रुपए तक जुटाने को मंजूरी दे दी है।आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत एयरलाइन को इस सप्ताह लगभग 225 करोड़ रुपए मिलने की संभावना है।कंपनियों को कोविड महामारी के प्रभाव से निपटने में मदद करने के लिए सरकार द्वारा ईसीएलजीएस की स्थापना की गई थी।

नई दिल्ली: बजट फ्रेंडली एयरलाइन स्पाइसजेट को उड़ान भरने और मौजूदा और नई एयरलाइनों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पुनर्पूंजीकरण की आवश्यकता है। इंडस्ट्री पर नजर रखने वालों ने लाइवमिंट को यह जानकारी दी। स्पाइसजेट ने बुधवार को उड्डयन क्षेत्र के लिए उत्साहजनक पूर्वानुमानों के बीच जून तिमाही के लिए 789 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा अपेक्षित से भी बदतर दर्ज किया।

ईंधन की ऊंची कीमतों और रुपए के मूल्यह्रास से प्रभावित स्पाइसजेट ने कहा कि उसके बोर्ड ने 2,000 करोड़ रुपए तक जुटाने को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत एयरलाइन को इस सप्ताह लगभग 225 करोड़ रुपए मिलने की संभावना है। 

कंपनियों को कोविड महामारी के प्रभाव से निपटने में मदद करने के लिए सरकार द्वारा ईसीएलजीएस की स्थापना की गई थी; यह बैंकों और एनबीएफसी को गारंटीकृत कवरेज प्रदान करता है ताकि वे कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न उद्योगों को आपातकालीन ऋण प्रदान कर सकें। स्पाइसजेट इस पैसे का उपयोग वैधानिक बकाया और पट्टेदारों को अन्य भुगतानों के लिए करेगी। 

मुख्य वित्तीय अधिकारी संजीव तनेजा ने पिछले हफ्ते गंभीर संकट में एयरलाइन के साथ इस्तीफा दे दिया था। बोर्ड ने एक प्रतिस्थापन की पहचान की है, जिसके इस सप्ताह के अंत में शामिल होने की उम्मीद है। एयरलाइन को अब तीन वर्षों से अधिक समय से हेडविंड की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ा है। 

दो घातक दुर्घटनाओं के बाद मार्च 2019 में ईंधन कुशल बोइंग 737 मैक्स की ग्राउंडिंग और महामारी दोनों ने पहले से ही संघर्षरत एयरलाइन को गंभीर रूप से प्रभावित किया। वित्तीय अशांति का सामना करने के अलावा स्पाइसजेट विमान पिछले हफ्तों में कई घटनाओं में शामिल रहा है, जिसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

अभी तक स्पाइसजेट को अक्टूबर तक अपनी क्षमता के केवल 50 प्रतिशत तक ही परिचालन की अनुमति है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने लाइवमिंट को बताया, "पता नहीं यह खराब टाइमिंग का मामला है या नहीं लेकिन...हालांकि, इसका संचालन तुलनात्मक रूप से सुचारू है क्योंकि इसने क्षमता के 50 प्रतिशत पर काम करना शुरू कर दिया है।"

टॅग्स :स्पाइसजेटAirlines SpiceJet
Open in App

संबंधित खबरें

भारतElectoral Bonds data case: आम आदमी पार्टी को स्पाइसजेट और टेक महिंद्रा ने दिया चंदा, निर्वाचन आयोग ने पेश किया आंकड़े

कारोबारStock Market: लंबी रेस का घोड़ा बन सकता है एयरलाइन कंपनी का यह स्टॉक

कारोबारSpiceJet layoffs: 1350 लोगों की नौकरी पर संकट!, विमानन कंपनी स्पाइसजेट को 100 करोड़ रुपये की बचत, जानें

क्राइम अलर्टसह यात्री ने महिला के साथ किया दुर्व्यवहार, चलती एयरलाइन में बदलनी पड़ी सीट, पढे़ं पूरी खबर..

भारतअयोध्या पहुंचना अब और आसान, दरभंगा, अहमदाबाद, चेन्नई समेत आठ शहरों से शुरू हुई सीधी उड़ान सेवा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर