लाइव न्यूज़ :

दीपिका पादुकोण के JNU जाने से क्या छपाक की कमाई पर पड़ेगा असर, जानें विवादित फिल्मों की कमाई

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 10, 2020 11:24 AM

छपाक का बजट 40 करोड़ बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि छपाक को सिर्फ 1500 स्क्रीन्स मिली हैं। ऐसे में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद फिल्म की कमाई पर असर पड़ेगा कि नहीं ये फिल्म के रिलीज के बाद पता लग जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देदीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक 10 जनवरी को रिलीज होने जा रही हैफिल्म रिलीज से पहले विवादों में घिर गई

दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक 10 जनवरी को रिलीज होने जा रही है। ऐसे में फिल्म रिलीज से पहले विवादों में घिर गई। दरअसल फिल्म की एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण हाल ही में जेएनयू में उन छात्रों से मिलने पहुंची थी, जिन पर कुछ नकाब पहने लोगों ने हमला किया था। दीपिका के जेएनयू जाने से कई संगठन और लोगो गुस्से में आ गए हैं। इससे दीपिका की फिल्म छपाक का विरोध कर रहे हैं और उसको बॉयकॉट करने की बात की जा रही है।

छपाक का बजट 40 करोड़ बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि छपाक को सिर्फ 1500 स्क्रीन्स मिली हैं। ऐसे में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद फिल्म की कमाई पर असर पड़ेगा कि नहीं ये फिल्म के रिलीज के बाद पता लग जाएगा। लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि फिल्म पहले दिन 5-6 करोड़ की कमाई कर सकती है। आइए जानते हैं उन फिल्मों और उनके कलेक्शन के बारे में जिनके रिलीज से पहले विवाद हुआ।

मर्दानी 2

2019 में 13 दिसंबर को  मर्दानी 2 पर्दे पर उतरी थी। इस फिल्म के रिलीज से पहले काफी विवाद हुआ था दरअसल, कोटा में रहने वालें तस्लीम अहमद ने राजस्थान हाई कोर्ट में मर्दानी 2 के रिलीज होने के खिलाफ याचिका दायर कर फिल्म को रिलीज होने से रोकने की मांग की है। कहना था कि फिल्म में कोटा शब्द का प्रयोग नहीं होना चाहिए इससे शहर को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। ऐसे में फिल्म पर्दे पर रिलीज हुई तो फिल्म ने 65.97 करोड़ की कमाई की थी।

 पद्मावत

फिल्म पद्मावत को रिलीज होने से पहले ही उसे काफी विरोध का सामना करना पड़ा। राजस्थान की करणी सेना का कहना था कि रानी पद्मावती ने पुरुष सेनापतियों के सामने नृत्य नहीं किया था जबकि फिल्म में ऐसा दिखाया गया है। इस बात को लेकर करणी सेना ने देश के कई राज्यों में फिल्म के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किए। कुछ लोगों ने संजय लीला भंसाली पर हमला कर दिया।विवाद की वजह से फिल्म की रिलीज डेट भी टालनी पड़ी और फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर ‘पद्मावत’ करना पड़ा। हालांकि इसके बाजवूद फिल्म ने अच्छी कमाई की। फिल्म को दर्शकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। ‘पद्मावत’ ने करीब 300 करोड़ रुपये से अधिक का कलेक्शन किया था।

मुहल्ला अस्सी

सन्नी देओल  फिल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ को भी काफी विवादों का सामना करना पड़ा था। ‘मोहल्ला अस्सी’ काशी नाथ सिंह की उपन्यास काशी का अस्सी पर आधारित थी। विवाद की वजह से ये फिल्म काफी लंबे समय तक अटकी रही। फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने का आरोप लगाया गया, यहां तक कि फिल्म की रिलीज रोकने के लिए दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में याचिका भी लगायी गई। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर सकी। फिल्म ने करीब 14 करोड़ के आस पास की कमाई की थी।

उरी

आगामी हिन्दी फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के निर्माताओं और इस घटना पर आधारित एक पुस्तक के लेखक ने दिल्ली की एक अदालत में कथित कॉपीराइट उल्लंघनों को लेकर विवाद पेश हुआ था। पैसे देकर ये विवाद खत्म किया गया था। पुस्तक के लेखक और पत्रकार नितिन ए गोखले ने फिल्म के निर्माता रोनी स्क्रूवाला और निर्देशक आदित्य धर के खिलाफ कॉपीराइट के कथित उल्लंघन की शिकायत दी थी। इस फिल्म ने विवाद होने के बाद भी ताबड़तोड़ कमाई की थी। फिल्म ने वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 342 करोड़ की कमाई की थी।

खानदानी शफाखाना

फिल्म खानदानी शफाखाना भी विवादों में रही। फिल्म के खिलाफ दिल्ली के एक सेक्सोलॉजिस्ट डॉ विजय एबॉट ने हाईकोर्ट में स्टे ऑर्डर सूट फाइल किया था इसमें उन्होंने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की थी। डॉ विजय का कहना था कि उनके पिता, डॉ हकीम हरि किशन लाल के मशहूर और ख्यातिप्राप्त पारंपरिक खानदानी शफाखाना का फिल्म में अवैध तरीके से इस्तेमाल किया गया है। तमाम विवादों के बाद फिल्म पर्दे पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म का कुल बजट 26 करोड़ के आसपास था। लेकिन फिल्म ने महज 5 करोड़ की कमाई की थी।

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान

 फिल्म ‘ठग्स आफ हिंदुस्तान’ के प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और अभिनेता आमिर खान के खिलाफ यूपी के जौनपुर में परिवाद दर्ज हुआ था। बता दें कि एसएजीएम पंचम कोर्ट फिल्म में जाति विशेष को अपमानित करने और भावनाओं को ठेस पहुंचाने की वजह से परिवाद दर्ज किया गया है। इस फिल्म पर एक विशेष समुदाय और जाति के लोगों ने मानहानी की बात कही गई। कहा गया था  कि मल्लाह जाति को फिरंगी शब्दों से संबोधित किया जाना गलत है। आमिर खान की इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइज 20.2 करोड़ की कमाई की थी।

ब्लैक फ्राइडे

ये फिल्म 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट पर आधारित थी। इस केस का वर्डिक्ट इस फिल्म के आने तक कोर्ट में था इसलिए कहा गया कि फिल्म के आने से कोर्ट के फैसले पर असर पड़ेगा। इसी वजह से इस फिल्म को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था। तमाम विवाद के बाद भी फिल्म पर्दे पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म का कुल बजट 6.5 करोड़ था। लेकिन फिल्म ने पर्दे पर 8 करोड़ की कमाई की थी।

निशब्द 

2007 उत्तर प्रदेश की कांग्रेस के कुछ लोगों ने इस फिल्म को भारतीय मान्यताओं के खिलाफ बताया था। इसके अलावा फिल्म को लेकर काफी प्रदर्शन भी किया गया था। लेकिन फिल्म फिर भी पर्दे पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म का कुल बजट 9 करोड़ था। वहीं फिल्म ने वर्ल्ड वाइड फिल्म ने 12 करोड़ की कमाई की थी।

टॅग्स :छपाक मूवीदीपिका पादुकोणमर्दानी 2बॉक्स ऑफिस कलेक्शन
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीBhaiyya Ji Box Office Day 1: बॉक्स ऑफिस पर 'भैया जी' का भौकाल, मनोज बाजपेयी की एक्टिंग की जमकर तारीफ...

बॉलीवुड चुस्कीSingham 3: बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच सिंघम का धांसू लुक, ‘सिंघम 3’ की कश्मीर में शूटिंग खत्म...

बॉलीवुड चुस्कीबेबी बंप फ्लॉन्ट करती दिखीं दीपिका पादुकोण, येलो ड्रेस में प्रेग्रेंसी ग्लो देख फैन्स हुए खुश; देखें

बॉलीवुड चुस्कीLok Sabha Elections 2024: अक्षय कुमार से लेकर दीपिका पादुकोण तक, इन सेलेब्स ने डाले वोट, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीबेबी बंप छुपाती दिखीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वीडियो बना रहे फैन का कैमरा छीना; देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीरकुल प्रीत सिंह की वेकेशन फोटोज हुईं वायरल, ब्लैक बिकिनी में पूल में चिल करती दिखीं एक्ट्रेस

बॉलीवुड चुस्कीजब करण जौहर ने बताया कि उन्होंने शादी से क्यों किया इनकार, कहा- "मैं निंदक नहीं, व्यावहारिक हूं"

बॉलीवुड चुस्कीCannes Film Festival: अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने रचा इतिहास, अभिनय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

बॉलीवुड चुस्कीUAE सरकार से गोल्डन वीजा मिलने के बाद मंदिर पहुंचे रजनीकांत, अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर के किए दर्शन; देखें

बॉलीवुड चुस्कीशाहरुख खान की तबीयत को लेकर मलाइका अरोड़ा ने जताई चिंता, कहा- "आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते लेकिन..."