Cannes Film Festival: अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने रचा इतिहास, अभिनय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 25, 2024 11:23 AM2024-05-25T11:23:50+5:302024-05-25T11:26:19+5:30

Cannes Film Festival: भारतीय अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में अभिनय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है। शुक्रवार (24 मई) को, अभिनेत्री ने प्रतिष्ठित महोत्सव के अन सर्टन रिगार्ड सेगमेंट में फिल्म द शेमलेस में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

Cannes Film Festival Indian actor Anasuya Sengupta become first Indian to win an acting award | Cannes Film Festival: अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने रचा इतिहास, अभिनय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Cannes Film Festival: अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने रचा इतिहास

Highlightsभारतीय अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में इतिहास रचाअभिनय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीफिल्म द शेमलेस में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता

Cannes Film Festival: भारतीय अभिनेत्री अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में अभिनय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है। शुक्रवार (24 मई) को, अभिनेत्री ने प्रतिष्ठित महोत्सव के अन सर्टन रिगार्ड सेगमेंट में फिल्म द शेमलेस में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। 

पुरस्कार प्राप्त करते हुए अनसूया ने इसे क्वीर कम्युनिटी और अन्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि ये लोग  इतनी बहादुरी से एक लड़ाई लड़ रहे हैं जिसे लड़ने की जरूरत उन्हें नहीं होनी चाहिए।

बेहद भावुक स्वर में अनसूया सेनगुप्ता ने कहा कि समानता के लिए लड़ने के लिए आपको समलैंगिक होने की ज़रूरत नहीं है। यह जानने के लिए कि उपनिवेश बनाना दयनीय है, आपको उपनिवेशित होने की ज़रूरत नहीं है। हमें बस बहुत, बहुत सभ्य इंसान बनने की ज़रूरत है। उनके भाषण के बाद पूरा कार्यक्रम स्थल तालियों से गूंज उठा।

बल्गेरियाई फिल्म निर्माता कॉन्स्टेंटिन बोजानोव द्वारा निर्देशित द शेमलेस फिल्म में अनसूया ने दक्षिण भारत की एक यौनकर्मी रेणुका की भूमिका निभाई है। एक पुलिसकर्मी की हत्या का आरोप लगने के बाद वह उत्तरी भारत में एक यौनकर्मी समुदाय में शरण लेती है। वेश्यालय में, उसे देविका नामक एक अन्य यौनकर्मी से प्यार हो जाता है, जिसका किरदार ओमारा शेट्टी ने निभाया है।

फिल्म की आधिकारिक समरी में  लिखा है, ''रात के अंधेरे में, एक पुलिसकर्मी की चाकू मारकर हत्या करने के बाद, रेणुका दिल्ली के वेश्यालय से भाग जाती है। वह उत्तरी भारत में यौनकर्मियों के एक समुदाय में शरण लेती है, जहां उसकी मुलाकात वेश्यावृत्ति के लिए निंदा की गई एक युवा लड़की देविका से होती है। उनका बंधन एक निषिद्ध रोमांस में विकसित हो जाता है। साथ में, वे कानून से बचने और स्वतंत्रता के लिए अपना रास्ता बनाने के लिए एक खतरनाक यात्रा पर निकलते हैं।'' फिल्म में अभिनेत्री मीता वशिष्ठ भी हैं।

बता दें कि अनसूया मुंबई में एक प्रोडक्शन डिजाइनर हैं और उन्होंने सत्यजीत रे एंथोलॉजी में मसाबा मसाबा और श्रीजीत मुखर्जी की फॉरगेट मी नॉट जैसे शो में काम किया है। दोनों नेटफ्लिक्स प्रोजेक्ट हैं। कोलकाता की रहने वाली, वह जादवपुर विश्वविद्यालय से स्नातक हैं।

Web Title: Cannes Film Festival Indian actor Anasuya Sengupta become first Indian to win an acting award

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे