लाइव न्यूज़ :

Flashback 2019: प्रशासन और खिलाड़ियों के बीच विवाद से जूझता रहा भारतीय टेनिस, जानें किस खिलाड़ी ने किया कमाल

By भाषा | Published: December 23, 2019 3:43 PM

भारतीय टेनिस साल 2019 में प्रशासन और खिलाड़ियों के मतभेदों के चलते कोर्ट के भीतर का प्रदर्शन हाशिए पर ही रहा।

Open in App
ठळक मुद्देप्रशासन और खिलाड़ियों के मतभेदों के चलते कोर्ट के भीतर का प्रदर्शन हाशिए पर ही रहा।सुमित नागल ने रोजर फेडरर से एक सेट छीनकर भारतीय टेनिस को यादगार पल जरूर दिया।

सुमित नागल ने रोजर फेडरर से एक सेट छीनकर भारतीय टेनिस को यादगार पल जरूर दिया, लेकिन पूरे साल प्रशासन और खिलाड़ियों के मतभेदों के चलते कोर्ट के भीतर का प्रदर्शन हाशिए पर ही रहा। नागल के लिए यह सपने सरीखा था, जब दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में शुमार फेडरर से अमेरिकी ओपन के पहले दौर में उन्होंने एक सेट जीता। वह हालांकि यह मुकाबला जीत नहीं सके।

हरियाणा के इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने वह कर दिखाया जो भारतीय टेनिस में सिर्फ अमृतराज, कृष्णन, लिएंडर, भूपति और सानिया जैसे खिलाड़ी ही कर सके थे। नागल ने इस साल ब्यूनस आयर्स में खिताब जीता और एक टूर्नामेंट में उपविजेता रहे।

चैलेंजर सर्किट में वह छह टूर्नामेंटों के सेमीफाइनल तक पहुंचे। साल की शुरुआत में उनकी रैंकिंग 340 थी जो आखिर में 130 हो गई। भारतीय टेनिस में कोर्ट के बाहर का ड्रामा बदस्तूर जारी रहा। पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले को लेकर यह चरम पर पहुंच गया।

महेश भूपति की अगुवाई में शीर्ष खिलाड़ियों ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। प्रशासकों ने भी इस पर सहमति जताई नतीजतन आईटीएफ ने उनकी मांग मानते हुए डेविस कप मुकाबला कजाखस्तान में कराने का ऐलान किया।

आईटीएफ के भारत का अनुरोध मानने के तुरंत बाद भारतीय टेनिस संघ ने भूपति को कप्तानी से हटा दिया। इसके साथ ही पाकिस्तान जाने से इनकार करने वाले सभी खिलाड़ियों को हटा दिया गया। लिएंडर पेस ने पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप खेला और रिकॉर्ड 44वीं युगल जीत दर्ज की। वह दो दशक में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 100 से बाहर रहे।

एकल में प्रजनेश गुणेश्वरन शीर्ष 100 में शामिल हुए। युगल में रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और जीवन नेदुंचेझियान भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे। महिला वर्ग में सानिया मिर्जा ने 2020 में प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी का ऐलान किया है।

टॅग्स :फ्लैश बैक 2019ईयर एंडर 2019सुमित नागलसानिया मिर्ज़ालीएंडर पेस
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलSumit Nagal Monte Carlo Masters 2024: भारत के पहले खिलाड़ी, दुनिया के 38वें नंबर के खिलाड़ी मात्तेओ अर्नाल्डी को हराया

अन्य खेलसानिया मिर्जा पति शोएब से तलाक लेने के बाद पहली बार सार्वजनिक मंच पर दिखीं, दुबई में नजर आईं भारतीय टेनिस स्टॉर

क्रिकेटSania Mirza-Shoaib Malik: शोएब मलिक-सना जावेद की शादी की घोषणा के बाद सानिया ने शेयर की पहली तस्वीर, मिर्जा को पाकिस्तान में मिल रहा जोरदार समर्थन, प्रशंसकों ने की तारीफ

विश्वSania Mirza का शोएब से पहले ही हो गया था तलाक, सामने आया फैमिली का रिएक्शन

क्रिकेटSana Javed: कौन हैं लोकप्रिय पाकिस्तानी अभिनेत्री सना जावेद, जिन्होंने शोएब मलिक से की शादी

टेनिस अधिक खबरें

टेनिसAustralia Open 2024: सुमित नागल ने विश्व के नंबर 31 अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराया

टेनिसयौन शोषण का आरोप लगा गायब हुईं चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई की पूरी कहानी

टेनिसचीन की टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने IOC के अध्यक्ष से वीडियो कॉल पर कहा "मैं सुरक्षित हूँ"

टेनिसUS Open: एम्मा रादुकानू ने रचा इतिहास, ब्रिटेन की 18 वर्षीय खिलाड़ी ने यूएस ओपन खिताब जीता, अपने सभी सेट जीते

टेनिसUS OPEN: ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर फाइनल में नोवाक जोकोविच, इतिहास रचने से एक कदम दूर, रोजर फेडरर और राफेल नडाल से आगे!