US OPEN: ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर फाइनल में नोवाक जोकोविच, इतिहास रचने से एक कदम दूर, रोजर फेडरर और राफेल नडाल से आगे!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 11, 2021 03:30 PM2021-09-11T15:30:09+5:302021-09-11T15:31:48+5:30

US OPEN: शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने फ्लशिंग मिडोज पर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया।

US OPEN Novak Djokovic final Olympic gold medalist Alexander Zverev defeating history Roger Federer and Rafael Nadal | US OPEN: ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर फाइनल में नोवाक जोकोविच, इतिहास रचने से एक कदम दूर, रोजर फेडरर और राफेल नडाल से आगे!

31वें करियर स्लैम फाइनल में प्रवेश किया और फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की।

Next
Highlights रॉड लीवर ने 52 साल पहले सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे।स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं।नोवाक जोकोविच अभी 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं।

US OPEN: सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार की रात तोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव पर पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए शानदार जीत से अमेरिकी ओपन पुरुष एकल के फाइनल में प्रवेश किया जिससे वह कैलेंडर ग्रैंडस्लैम से केवल एक जीत दूर हैं।

शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी जोकोविच ने फ्लशिंग मिडोज पर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया जिससे इस सत्र में मेजर चैम्पियनशिप में उनकी जीत का रिकार्ड 27-0 हो गया। अब वह 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम बनने वाला पहला खिलाड़ी बनने से बस एक कदम के फासले पर हैं। रॉड लीवर ने 52 साल पहले सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं। लीवर 1962 में भी ऐसा कर चुके थे। अगर वह खिताब जीत लेते हैं तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम होगा।

वह अभी 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं। एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर सबसे ज्यादा हफ्ते तक रहने वाले जोकोविच अब रविवार को फाइनल में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे। जोकोविच ने इस साल फरवरी में आस्ट्रेलियन ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन में मेजर खिताब जीते हैं।

सर्बिया के इस 34 साल के खिलाड़ी ने शुक्रवार को ज्वेरेव को हराकर अपने 31वें करियर स्लैम फाइनल में प्रवेश किया और फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की। वह अभी तक न्यूयार्क में रिकॉर्ड नौ फाइनल में पहुंच चुके हैं जिसमें से तीन बार उन्होंने चैम्पियनशिप जीती है।

वहीं रूस के 25 साल के मेदवेदेव ने सेमीफाइनल में कनाडा के 12वें वरीय फेलिक्स ऑगर एलियासिमे को 6-4 7-5 6-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। वह इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जोकोविच से हारे थे और 2019 अमेरिकी ओपन फाइनल में उन्हें नडाल ने हराया था। पिछले साल जोकोविच को चौथे दौर के बाद फ्लशिंग मिडोज से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था क्योंकि एक गेम गंवाने के बाद उन्होंने एक बॉल हिट की जो एक लाइन जज के गले में लग गयी थी।  

सालीसबरी और राम की जोड़ी ने अमेरिकी ओपन पुरुष युगल खिताब जीता

जो सालीसबरी और राजीव राम की जोड़ी ने शुक्रवार को जेमी मरे और ब्रुनो सोरेस की जोड़ी को हराकर अमेरिकी ओपन ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष युगल खिताब अपने नाम किया। यह इस जोड़ी का दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। उन्होंने मरे और सोरेस की जोड़ी पर पुरुष युगल फाइनल में 3-6, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की। सालीसबरी और राम ने एक साथ खेलते हुए 2020 आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब हासिल किया था। सालीसबरी के पास अमेरिकी ओपन में अब युगल खिताब दोगुना करने का मौका है।

वह शनिवार को मिश्रित युगल का फाइनल खेलेंगे। उन्होंने अपनी जोड़ीदार डिजायरे क्रावकजिक के साथ मिलकर सेमीफाइनल में अमेरिका की जेसिका पेगुला और आस्टिन क्राजिसेक की जोड़ी को 7-2 6-4 से शिकस्त देकर मिश्रित युगल के फाइनल में प्रवेश किया।

महिला युगल का फाइनल रविवार को खेला जायेगा जिसमें कोको गॉफ और कैटी मैकनैली की जोड़ी अपना पहला मेजर खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी। ब्रिटिश खिलाड़ी सालीसबरी अब बॉब ब्रायन के बाद अमेरिकी ओपन में पुरूष और मिश्रित युगल का खिताब हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बनने की कोशिश में जुटे हैं।

ब्रायन ने 2010 में यह उपलब्धि हासिल की थी। सालीसबरी और क्रावकजिक ने फ्रेंच ओपन खिताब जीता था। क्रावकजिक ने नील स्कुपस्की के साथ विम्बलडन का युगल खिताब हासिल किया था। इस तरह यह अमेरिकी खिलाड़ी 2015 के बाद एक साल में तीन ग्रैंडस्लैम मिश्रित युगल खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन सकती हैं।

2015 में मार्टिना हिंगिस और लिएंडर पेस ने एक साल में तीन मिश्रित युगल खिताब अपने नाम किये थे। गॉफ (17 वर्ष) और मैकनेली (19 वर्ष) की 11वीं वरीय अमेरिकी जोड़ी महिला युगल फाइनल में सैम स्टोसुर और झांग शुआई की 14वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी से भिड़ेगी।  

Web Title: US OPEN Novak Djokovic final Olympic gold medalist Alexander Zverev defeating history Roger Federer and Rafael Nadal

टेनिस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे