लाइव न्यूज़ :

बिहार: मुकेश सहनी ने दिया बीजेपी को झटका, नहीं बनेंगे विधान परिषद उम्मीदवार, रख दी ये शर्त

By एस पी सिन्हा | Published: January 17, 2021 3:40 PM

वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी ने साफ कर दिया है कि छोटे समय के लिए उन्हें बिहार विधान परिषद की सीट नहीं चाहिए. वह 6 साल के कार्यकाल वाली सीट पर मनोनीत होना चाहते हैं.

Open in App
ठळक मुद्देबिहार विधान परिषद के लिए भाजपा से मिले ऑफर को वीआईपी पार्टी ने ठुकरायावीआईपी पार्टी ने कहा है कि उसे 4 साल के कार्यकाल वाली बिहार विधान परिषद की सीट नहीं चाहिएमुकेश सहनी ने साफ किया है वह पूरे 72 माह के लिए से विधान परिषद जाना पसंद करेंगे

पटना: बिहार विधान परिषद की 2 सीटों के लिए 28 जनवरी को उपचुनाव होगा. भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन को जहां उम्मीदवार बनाया है. वहीं दूसरी सीट पर भाजपा वीआईपी सुप्रीमो व राज्य में मंत्री मुकेश सहनी को भेजना चाहती है. 

भाजपा की तरफ से पूर्व समझौते के तहत उन्हें सीट देने का ऑफर भी दिया था. मुकेश सहनी ने लेकिन भाजपा को साफ बता दिया है कि वह शॉर्ट टर्म के लिए विधान परिषद में जाने को इच्छुक नहीं हैं. सीधे भाषा में कहा जाए तो मुकेश सहनी ने दोनों सीटों पर उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है. 

वीआईपी ने बीजेपी से मिले ऑफर को ठुकराया

वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बयान जारी कर कहा है कि बिहार विधान परिषद के लिए भाजपा से मिले ऑफर को वीआईपी पार्टी ने ठुकरा दिया है. वीआईपी पार्टी ने साफ तौर पर कहा है कि उसे 4 साल के कार्यकाल वाली बिहार विधान परिषद की सीट नहीं चाहिए बल्कि वह 6 साल के कार्यकाल वाली सीट पर मनोनीत होना चाहते हैं. 

बता दें कि विधान परिषद के 2 सीट खाली हुए हैं. विनोद नारायण झा जहां विधायक बने हैं. वहीं सुशील मोदी राज्यसभा भेजे गए हैं. विनोद नारायण झा का कार्यकाल 2022 में खत्म होने वाला था, और सुशील मोदी का कार्यकाल 2024 तक था. 

यहां यह भी बता दें कि विधानसभा चुनाव में मुकेश सहनी हार गए थे. बताया जा रहा है शाहनवाज हुसैन को सुशील कुमार मोदी की खाली हुई सीट पर उम्मीदवार बनाया जा रहा है. जिसमें अभी 41 महीने का कार्यकाल बचा हुआ है. 

वहीं दूसरी सीट पर विनोद नारायण झा की खाली हुई सीट पर सिर्फ डेढ साल का समय बचा हुआ है. मुकेश सहनी को इसी सीट पर उम्मीदवार बनाए जाने का प्रस्ताव था. लेकिन मुकेश सहनी ने साफ कर दिया है कि वह पूरे 72 माह के लिए से विधान परिषद जाना पसंद करेंगे, इसलिए दोनों सीटों में किसी पर वह उम्मीदवार नहीं बनेंगे.

मुकेश सहनी को  6 महीने के अंदर बनना होगा सदन का सदस्य

यहां उल्लेखनीय है कि पूर्व के समझौते के तहत मुकेश सहनी को नीतीश मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. ऐसे में नियमत: मुकेश सहनी को 6 महीने के अंदर किसी भी सदन का सदस्य बनना पडेगा. बिहार विधान परिषद के उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 18 जनवरी है. 

अब जबकि मुकेश सहनी ने कम समय के लिए सदन में जाने से मना कर दिया है, ऐसे में अब उनके लिए अब राज्यपाल कोटे से मनोनयन की संभावना जताई जा रही है. 

हालांकि एक दूसरा विकल्प यह भी है कि मुकेश सहनी भाजपा के साथ यह समझौता कर सकते हैं कि डेढ़ साल बाद जब दोबारा विधान परिषद का चुनाव होगा, तो उस सीट पर उन्हें ही उम्मीदवार बनाया जाएगा. 

इससे उनके मंत्री पद पर कोई खतरा भी नहीं होगा और 72 की जगह 90 महीने के लिए वह विधान परिषद के सदस्य बने रह सकते हैं. लेकिन उन्होंने भाजपा के प्रस्ताव के अस्वीकार कर दिया है तो राज्यपाल कोटे के सिवाय कोई और विकल्प नही बच रहा है.

टॅग्स :मुकेश सहनीनीतीश कुमारभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)सुशील कुमार मोदीविकासशील इंसान पार्टी (वाआईपी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Politics News: अगर नीतीश वापस भी आते हैं तो उन्हें सीएम कुर्सी नहीं दी जाएगी, लालू यादव ऑफर पर राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने किया खुलासा

बिहारबिहार: बीते 7 सालों में शराबबंदी कानून के तहत जेल भेजे गए 10 लाख से ज्यादा लोग

भारतBihar Politics News: राजद प्रमुख लालू यादव के नीतीश कुमार के प्रति हमदर्दी के निकाले जा रहे हैं सियासी मायने, क्या बिहार में सच खेला होना अभी बाकी!

भारतBihar Politics News: बिहार में सत्ता पलट खेल में शामिल विधायकों पर कसेगा शिकंजा, पटना एसएसपी राजीव मिश्रा ने पत्र लिखकर आर्थिक अपराध इकाई से जांच कराने का अनुरोध किया

भारतबिहार: नीतीश सरकार ने लिया फैसला, तेजस्वी यादव समेत राजद कोटे से मंत्री रहे लोगों के विभागों की जाएगी समीक्षा

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिBihar Floor Test Live Updates: इन 8 विधायकों ने 'खेला किया', राजद और भाजपा के 3-3 और जदयू के 2 विधायक ने पाला बदला, देखें लिस्ट

राजनीतिRam Mandir Ayodhya: श्री राम के आदर्श और मोदी शासन, राधेश्याम यादव की क्या है दृष्टिकोण

राजनीतिBharat Sankalp Yatra: 20 जनवरी से शुरू, 12 फरवरी को दिल्ली पहुंचेगी, करोड़ों लोगों को जोड़ने की कोशिश

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज, नोएडा सहित वेस्ट यूपी की इन सीटों पर महिलाओं को उतार सकती है भाजपा, कई दावेदार!

राजनीतिमतुआओं का दिल जीतने की कोशिश, पामेला गोस्वामी ने कहा- खुद को धन्य महसूस किया