लाइव न्यूज़ :

Turkey earthquake: तुर्की, यूनानी द्वीप में भूकंप, 27 की मौत, 800 से अधिक लोग घायल, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 31, 2020 5:44 PM

Open in App
1 / 8
तुर्की के पश्चिमी तट और यूनान के सामोस द्वीप के बीच स्थित इजियन सागर में आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है, जबकि 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं। शनिवार को बचाव दलों ने आठ इमारतों के मलबों के नीचे दबे और जीवित बचे लोगों को खोजने के लिए अभियान चलाया।
2 / 8
इजमिर के बायराकली जिले में एक अपार्टमेंट के मलबे से बचावकर्ताओं ने एक किशोर को जीवित निकाला, उसके साथ उसका पालतू कुत्ता भी जीवित पाया गया। कई लोग अपने मित्रों और संबंधियों की खबर पाने के लिए मलबों के निकट मौजूद हैं।
3 / 8
सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी के मुताबिक एक अन्य इमारत के मलबे से बचावकर्मियों ने 38 वर्षीय महिला से संपर्क साधा, उस महिला के साथ उसके चार बच्चे भी मलबे में दबे हैं और इन सभी को निकालने का प्रयास जारी है।
4 / 8
शनिवार सुबह एक इमारत के मलबे से दो महिलाओं को निकाला गया था। भूकंप के बाद से अब तक कुल 100 लोगों को जीवित निकाला गया है। पर्यावरण मंत्री मुरात कुरुम ने संवादाताओं को बताया कि पांच हजार बचावकर्मी इस काम में लगे हुए हैं। शुक्रवार दोपहर आए भूकंप के कारण तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में इमारतें ढह गईं और इजमिर जिले के सेफेरिहिसार एवं सामोस में छोटी सुनामी भी आई। इसके बाद भी भूकंप बाद के सैकड़ों हल्के झटके आए।
5 / 8
तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया कि इजमिर में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से एक बुजुर्ग महिला की मौत डूबने के कारण हुई। स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने बताया कि सामोस में एक दीवार ढहने के कारण फंसी दो किशोरियों की मौत हो गई।
6 / 8
द्वीप में कम से कम 19 लोग घायल हुए हैं। भूकंप में 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं। विभाग ने बताया कि भूकंप का केन्द्र इजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.6 दर्ज की गई।
7 / 8
यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। प्राधिकारियों ने इजमिर निवासियों को सचेत किया है कि वे क्षतिग्रस्त इमारतों में अभी नहीं लौटें, क्योंकि भूकंप के बाद आने वाले हल्के झटकों के कारण ये इमारतें ढह सकती हैं।
8 / 8
इजमिर में 3,000 से अधिक राहत कर्मियों और राहत सामग्री भेजी गई है। यूनान और तुर्की के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों देशों के अधिकारियों ने इस मुश्किल समय में एकजुटता दिखाते हुए संदेश जारी किए तथा यूनान और तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर बातचीत की।
टॅग्स :तुर्कीअमेरिकासंयुक्त राष्ट्रभूकंपपाकिस्तानजर्मनी
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIran Airstrike: पाकिस्तान ने ईरान को सख्त लहजे में गंभीर नतीजे भुगतने की दी चेतावनी

विश्वIsrael-Hamas war: इजरायल के हवाई हमले में मारा गया हमास का टॉप सैन्य कमांडर, 'स्पाई कैचर' के नाम से जाना जाता था

विश्वडोनाल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा बयान, "आगामी चुनाव वो नहीं जीते, तो शेयर बाजार धड़ाम से गिर पड़ेगा"

भारतब्लॉग: भारतीय सेना है विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना

विश्वअमेरिका में महिला ने दिया दिल दहलाने वाली वारदात को अंजाम, प्रेमी के बच्चे को नेल पॉलिश रिमूवर खिलाकर उतारा मौत के घाट, जानिए वारदात की पूरी कहानी

विश्व अधिक खबरें

विश्वरूसी मंत्री सर्गेई चेरेमिन ने भारतीय कंपनियों को दिया न्योता, कहा- "निवेश करने का ये सही समय"

विश्वब्लॉग: न्याय की बहुत बड़ी हत्या है ब्रिटिश पोस्ट ऑफिस घोटाला

विश्वब्लॉग: ताइवान में राष्ट्रपति चुनाव से चीन को झटका

विश्वअमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को मिली पहली सफलता, रिपब्लिकन उम्मीदवारी की रेस जीते

विश्वIsrael Hamas war: 2021 में वायरल हुई Nadin Abdullatif दिखा रही गाजा के हालात