अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को मिली पहली सफलता, रिपब्लिकन उम्मीदवारी की रेस जीते

By अंजली चौहान | Published: January 16, 2024 09:18 AM2024-01-16T09:18:17+5:302024-01-16T09:19:01+5:30

आयोवा इस बात का असमान भविष्यवक्ता है कि अंततः आम चुनाव में रिपब्लिकन का नेतृत्व कौन करेगा। जॉर्ज डब्ल्यू बुश की 2000 की जीत आखिरी बार थी जब एक रिपब्लिकन उम्मीदवार आयोवा में जीता और पार्टी का मानक-वाहक बन गया।

Donald Trump gets first success in America presidential election wins the race for Republican nomination | अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को मिली पहली सफलता, रिपब्लिकन उम्मीदवारी की रेस जीते

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को मिली पहली सफलता, रिपब्लिकन उम्मीदवारी की रेस जीते

वॉशिगंटन: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को आयोवा कॉकस जीत गए हैं और इसी के साथ वह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी पहली जीत हासिल कर चुके हैं। ऐसे में अब वह बाइडेन के खिलाफ खड़े होने वाले एक मजबूत उम्मीदवार है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि दूसरे स्थान के फिनिशर के रूप में कौन उभरेगा, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस या पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत निक्की हेली।

लगातार तीसरी बार जीओपी नामांकन सुरक्षित करने के लिए ट्रम्प के महीनों के प्रयास में ये नतीजे पहले हैं। लेकिन यह जीत रिपब्लिकन पार्टी को एक स्पष्ट संदेश भेजती है कि नामांकन में ट्रम्प की हार होगी और यह उनके जीओपी विरोधियों के सामने चुनौती को स्पष्ट करता है।

ट्रम्प पहले से ही राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ संभावित आम चुनाव मुकाबले की उम्मीद कर रहे थे क्योंकि उन्होंने क्लाइव, आयोवा में होराइजन इवेंट्स सेंटर में एक कॉकस साइट पर सैकड़ों उत्साही समर्थकों को संबोधित किया था। 

ट्रंप ने बाइडेन के बारे में कहा, "वह हमारे देश को पूरी तरह से नष्ट कर रहे हैं।" "तीन साल पहले हम एक महान राष्ट्र थे और आज लोग हम पर हंस रहे हैं।"

इस बीच, बाइडेन की टीम ने घोषणा की कि उन्होंने और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने 2023 की अंतिम तिमाही में $97 मिलियन से अधिक जुटाए और बैंक में $117 मिलियन के साथ वर्ष का समापन किया, यह प्रदर्शित करने का एक प्रयास है कि कैसे बाइडेन एक संभावित रीमैच की तैयारी कर रहे हैं जबकि ट्रम्प हैं।

Web Title: Donald Trump gets first success in America presidential election wins the race for Republican nomination

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे