लाइव न्यूज़ :

1 जुलाई से बदल रही ये 7 चीजें, जानें क्या-क्या डालेगा आपकी जेब पर फर्क

By स्वाति सिंह | Published: June 30, 2020 2:03 PM

Open in App
1 / 7
ATM निकासी में छूट खत्म-सरकार ने एटीएम से कैश निकालने को लेकर ढील दी थी और एटीएम से पैसे निकालने पर चार्जेस हटा दिया था। हर बैंक के एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट अलग-अलग होती है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन की अनुमति दे दी थी। एक जुलाई से दूसरे बैंक के एटीएम से लिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन के पास पैसे देने होंगे।
2 / 7
अटल पेंशन योजना का बदलेगा नियम-अटल पेंशन योजना में 30 जून के बाद ऑटो डेबिट दोबारा शुरू हो सकता है। कोरोना वायरस के कारण इस सुविधा को 30 जून तक रोका गया था।
3 / 7
स्व-घोषणा के जरिये हो सकेगा नयी कंपनियों का ऑनलाइन पंजीकरण-सरकार ने कंपनियों के पंजीकरण के लिये दस्तावेजों व प्रमाणपत्रों को अपलोड करने की आवश्यकता को समाप्त कर स्व-घोषणा के आधार पर ऑनलाइन पंजीकरण कराने के नये दिशानिर्देश जारी किये। नये दिशानिर्देश एक जुलाई 2020 से प्रभावी होंगे।
4 / 7
सरकार एक जुलाई से पेश करेगी परिवर्तनीय दरों वाले बचत बांड-सरकार ने एक जुलाई से कर योग्य परिवर्तनीय दरों वाले बचत बांड पेश करने का निर्णय लिया है। इससे लोगों को सुरक्षित सरकारी साधनों में निवेश करने का अवसर मिलेगा। नये बचत बांड सात साल के होंगे और इनके ऊपर साल में दो बार एक जनवरी और एक जुलाई को ब्याज दिया जायेगा। एक जनवरी 2021 को दिया जाने वाला ब्याज 7.15 प्रतिशत की दर से होगा। हर अगली छमाही के लिये छह-छह महीने के बाद ब्याज का नये सिरे से निर्धारण किया जायेगा।
5 / 7
मिनिमम बैलेंस में छूट की सुविधा खत्म-1 जुलाई से बैंक के सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस में छूट का नियम खत्म हो जाएगा। सरकार ने 30 जून तक बचत खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को लॉकडाउन के दौरान खत्म कर दिया था। अगर ग्राहक के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस मौजूद नहीं हुआ तो बैंक उससे चार्ज नहीं वसूलेंगे।
6 / 7
PNB सेविंग अकाउंट पर मिलेगा कम ब्याज-पंजाब नेशनल बैंक ने बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। PNB के बचत खाते में 50 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर सालाना 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।
7 / 7
बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट करेगा फ्रीज-बैंक ऑफ बड़ौदा ने पिछले दिनों ग्राहकों को SMS भेजकर कहा था कि जल्द से जल्द अपना बैंक अकाउंट अपडेट कराने नहीं तो अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा में पिछले दिनों विजया और देना बैंक का विलय हुआ था। बैंक अपडेशन के लिए आधार, पैन और राशनकार्ड जमा कराना है या ऐसा कोई और पहचान जिसमें डेथ ऑफ बर्थ लिखा हो।
टॅग्स :सेविंगएटीएमपंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)बैंक ऑफ बड़ौदा(बीओबी)
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारसैलरी स्लिप क्यों होती है जरूरी, नई नौकरी वालों को जरूर होनी चाहिए ये जानकारी

कारोबारNPS Withdrawal Rules: एनपीएस खाते से विड्रॉल के नियम में हुआ बदलाव, अब इतने फीसदी ही निकाल पाएंगे कैश

कारोबारIncome Tax Saving Tips: अपनी सैलेरी से बचाना चाहते हैं टैक्स तो शामिल करा लें ये अलाउंस, पढ़े पूरी लिस्ट

कारोबारNPS: इस तरह राष्ट्रीय पेंशन में निवेश से इनकम टैक्स में होगा फायदा, जाने कैसे मिलेगा लाभ

कारोबारEPFO Higher Pension: ईपीएफओ ने हायर पेंशन को लेकर कर्मचारियों को दी राहत, 5 महीने बढ़ाई नियोक्ताओं के लिए डिटेल भरने की तारीख

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा