IPL vs PSL: जिस समय आईपीएल होता है उसी समय पीएसएल कराने की तैयारी में है पाकिस्तान बोर्ड, विदेशी खिलाड़ियों के लिए मुसीबत!

बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल और पीएसएल दोनों में खेलते हैं। लेकिन अब पीसीबी ने पीएसएल में कई आमूल-चूल बदलावों का प्रस्ताव रखा है। लीग को अगले सीज़न से अप्रैल-मई विंडो में स्थानांतरित किया जा सकता है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 05, 2024 11:17 AM

Open in App
ठळक मुद्देपीएसएल की चमक फीकी न हो इसलिए इसे सर्दियों में आयोजित किया जाता है बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल और पीएसएल दोनों में खेलते हैंपीसीबी ने पीएसएल में कई आमूल-चूल बदलावों का प्रस्ताव रखा है

नई दिल्ली: IPL को टक्कर देने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पीएसएल यानी कि पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत की थी। हालांकि दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल के आगे पीएसएल की चमक फीकी न हो इसलिए इसे सर्दियों में आयोजित किया जाता है। बहुत सारे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल और पीएसएल दोनों में खेलते हैं। लेकिन अब पीसीबी ने पीएसएल में कई आमूल-चूल बदलावों का प्रस्ताव रखा है। लीग को अगले सीज़न से अप्रैल-मई विंडो में स्थानांतरित किया जा सकता है। इसका मतलब होगा कि यह सीधे आईपीएल के साथ टकराएगी। 

ईएसपीएन की रिपोर्ट के मुताबिक मई के अंत में होने वाली औपचारिक पीएसएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक से पहले छह फ्रेंचाइजियों के बीच एक बैठक में योजनाएं प्रस्तावित की गईं। कुछ फ्रेंचाइजी शेड्यूल में बदलाव के पक्ष में हैं, और बाकी, फिलहाल, या तो अनिर्णीत हैं या इस विचार के खिलाफ हैं। पीसीबी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि  2025 चैंपियंस ट्रॉफी, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान फरवरी में करने वाला है, के कारण पीएसएल 10 के लिए प्रस्तावित विंडो 7 अप्रैल से 20 मई तक होगी। इसका मतलब है कि यह आईपीएल से टकराएगी।

पीसीबी जिन बदलावों पर गौर कर रहा है उनमें वेतन सीमा के बाहर एक मार्की खिलाड़ी को साइन करने के लिए फ्रेंचाइजी को अतिरिक्त धनराशि खर्च करने की अनुमति देना और प्ले-ऑफ़ देश से बाहर खेलने का विचार शामिल है। 

हालांकि इन बदलावों को लागू करना इतना आसान नहीं है क्योंकि अगर यह अप्रैल-मई विंडो में स्थानांतरित किया जाता है तो न केवल  चार अन्य टी 20 लीगों के साथ टकराव होगा बल्कि इस समय  एक व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट शेड्यूल भी होता है। एक बड़ी समस्या उन खिलाड़ियों को लेकर भी होगी जो आईपीएल और पीएसएल दोनों खेलते हैं। इंटरनेशनल खिलाड़ियों को आईपीएल में मोटा पैसा मिलता है। जबकि पाकिस्तान सुपर लीग के सबसे मंहगे खिलाड़ी की सैलरी आईपीएल के सबसे मंहगे खिलाड़ी की सैलरी की एक तिहाई भी नहीं है। ऐसे में खिलाड़ी आईपीएल को प्राथमिकता देंगे।

टॅग्स :IPLपाकिस्तान क्रिकेट बोर्डटी20T20

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या