Income Tax Saving Tips: अपनी सैलेरी से बचाना चाहते हैं टैक्स तो शामिल करा लें ये अलाउंस, पढ़े पूरी लिस्ट

By अंजली चौहान | Published: January 14, 2024 02:26 PM2024-01-14T14:26:36+5:302024-01-14T14:26:41+5:30

आयकर अधिनियम की धारा 80सी हमें 1.50 लाख रुपये तक टैक्स बचाने की अनुमति देती है। लेकिन अगर हमने धारा 80सी के तहत योजनाओं में निवेश नहीं किया है, तो हमें पुरानी कर व्यवस्था के तहत भारी कर चुकाना पड़ सकता है।

Income Tax Saving Tips If you want to save tax from your salary then include these allowances read the complete list | Income Tax Saving Tips: अपनी सैलेरी से बचाना चाहते हैं टैक्स तो शामिल करा लें ये अलाउंस, पढ़े पूरी लिस्ट

Income Tax Saving Tips: अपनी सैलेरी से बचाना चाहते हैं टैक्स तो शामिल करा लें ये अलाउंस, पढ़े पूरी लिस्ट

Income Tax Saving Tips: हम में से सभी लोग जो इनकम टैक्स भरते हैं वो कभी न कभी अपना टैक्स जीरो करने के बारे में जरूर सोचते हैं। चूंकि इस समय वित्त वर्ष 2023-24 की आखिरी तिमाही शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2023-24 यानी आकलन वर्ष 2024-25 के लिए इनकम टैक्स को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने का समय आ गया है।

ऐसे में अगर आप भी अपना टैक्स बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना टैक्स बचा सकते हैं।

1- फूड खाद्य कूपन या मनोरंजन भत्ता

फूड कूपन, मील वाउचर या सोडेक्सो कूपन भी आपका टैक्स बचाते हैं। कुछ कंपनियों में इसे मनोरंजन भत्ता भी कहा जाता है। हालांकि, हर कंपनी यह भत्ता नहीं देती। अगर यह आपके वेतन में शामिल नहीं है तो आप अपने एचआर से जांच कर सकते हैं या इसके समावेशन के बारे में कंपनी की नीति जान सकते हैं।

इस भत्ते का दावा करने के लिए, आपको कंपनी को केवल 2000 रुपये का भोजन बिल दिखाना होगा और कंपनी बिना कोई कर कटौती किए राशि की प्रतिपूर्ति करेगी।

2000 रुपये प्रति माह पर आप साल में करीब 24,000 रुपये का टैक्स बचा सकते हैं। अगर आप 30 फीसदी टैक्स ब्रैकेट में आते हैं तो आपको करीब 7,200 रुपये का फायदा हो सकता है। 

2- ट्रेवल या कनवेंस अलाउंस

दरअसल, ट्रेवल या कनवेंस अलाउंस आपके कार्यालय और घर के बीच आने-जाने की लागत को कवर करता है। हालांकि ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों को वेतन के हिस्से के रूप में यह भत्ता देती हैं लेकिन कुछ कंपनियां इससे बचती हैं।

अगर यह भत्ता आपकी सैलरी में शामिल नहीं है तो इसे शामिल करा लें ताकि आपको टैक्स न देना पड़े। 

3- मोबाइल फोन और इंटरनेट अलाउंस

इस भत्ते के तहत आपको मोबाइल फोन और इंटरनेट बिल की प्रतिपूर्ति मिलती है। यानी कि आपके जो भी खर्चे हैं, कंपनी उन्हें एक निश्चित सीमा तक बिना कोई टैक्स काटे आपको देती है। इससे आपकी कर योग्य आय कम हो जाती है और आपको फायदा होता है।

4- कार रखरखाव भत्ता

ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों को कार मेंटेनेंस भत्ता भी देती हैं। इस भत्ते के तहत कर्मचारी को उनकी कार के रखरखाव, उसके ईंधन खर्च और ड्राइवर के वेतन के लिए राशि दी जाती है।

अगर आपका भी कार खर्च ज्यादा है तो आप अपनी कंपनी के एचआर से बात करके इस भत्ते को अपनी सैलरी में शामिल करवा सकते हैं।

5- ड्रेस अलाउंस

सभी कंपनियां अपने कर्मचारियों को यह भत्ता नहीं देती हैं। आप अपनी कंपनी से बात कर सकते हैं और अगर वहां वर्दी भत्ता मिलता है तो उसे अपनी सैलरी में शामिल करा सकते हैं। यह भत्ता कंपनी द्वारा कर्मचारियों को वर्दी के खर्च के लिए दिया जाता है।

6- मेडिकल अलाउंस

कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को मेडिकल भत्ता भी देती हैं। इसके तहत कर्मचारी अपने या अपने परिवार के मेडिकल खर्चों की प्रतिपूर्ति कर सकता है। अगर यह भत्ता आपकी सैलरी में शामिल नहीं है तो करवा लीजिए।

7- समाचार पत्र/पत्रिका/किताबें भत्ता

ऐसी कई नौकरियाँ हैं जिनमें समाचार पत्र, पत्रिकाएँ या किताबें पढ़ने की आवश्यकता होती है। मीडिया भी उनमें से एक है. ऐसी कंपनियां अपने कर्मचारियों को एक निश्चित सीमा तक भत्ता प्रदान करती हैं।

अगर आप भी ऐसी ही किसी कंपनी में हैं तो इस भत्ते को अपनी सैलरी में शामिल करवा सकते हैं और टैक्स बचा सकते हैं।

Web Title: Income Tax Saving Tips If you want to save tax from your salary then include these allowances read the complete list

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे