लाइव न्यूज़ :

जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी से आगे निकले नरेंद्र मोदी, जानिए कैसे, कार्यकाल सबसे लंबा, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 14, 2020 3:43 PM

Open in App
1 / 9
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पद पर सबसे अधिक समय तक रहने वाले गैर-कांग्रेसी नेता बन गये हैं, वहीं केंद्र और राज्य मिलाकर किसी निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर भी उनका कार्यकाल अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों में सबसे लंबा हो गया है।
2 / 9
इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनका 12 वर्ष से अधिक का कार्यकाल शामिल है।
3 / 9
भाजपा के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी का कार्यकाल 18 वर्ष 306 दिन से अधिक का हो गया है।
4 / 9
भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू केंद्र सरकार के प्रमुख के तौर पर 16 वर्ष एवं 286 दिन पद पर रहे। वह कभी किसी राज्य सरकार के मुखिया नहीं रहे।
5 / 9
इंदिरा गांधी किसी निर्वाचित सरकार की प्रमुख के रूप में कार्यकाल के लिहाज से तीसरे स्थान पर आती हैं जो 15 साल और 350 दिन तक इस पद पर रहीं। वह भी अपने पिता की तरह किसी राज्य की मुख्यमंत्री नहीं रहीं।
6 / 9
पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन कुमार चामलिंग समेत कई मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल राज्य सरकार के अगुवा के रूप में मोदी से ज्यादा रहा है लेकिन उनमें से कोई कभी प्रधानमंत्री नहीं रहे।
7 / 9
प्रधानमंत्री मोदी अभी कम से कम चार साल और इस पद पर रहेंगे और सूत्रों के अनुसार पद पर रहने का उनका रिकॉर्ड बहुत लंबे समय तक कायम रह सकता है। प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबी सेवा देने वालों की सूची में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह शामिल हैं। ये तीनों कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते थे।
8 / 9
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल की पूरी अवधि से भी अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं।
9 / 9
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्होंने भारत के इतिहास में लंबे समय तक सेवा दी है। वह सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। वाजपेयी जी के समस्त कार्यकाल की कुल अवधि 2268 दिन की थी। आज प्रधानमंत्री मोदी उस अवधि से भी आगे निकल गए हैं। सिंह, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री हैं। 
टॅग्स :नरेंद्र मोदीजवाहरलाल नेहरूइंदिरा गाँधीपवन कुमार चमलिंगपश्चिम बंगालगुजरातसिक्किमकांग्रेसभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतRajasthan में BJP को बड़ा झटका, जिसे CM Bhajan Lal Sharma ने मंत्री बनाया वही हार गया चुनाव

क्रिकेटRanji Trophy 2023-24: पंजाब को 7 विकेट से रौंदा, कर्नाटक की शानदार शुरुआत, त्रिपुरा ने गोवा को 257 रन के बड़े अंतर से हराया, रेलवे और चंडीगढ़ के बीच ड्रॉ, जानें हाल

भारतKamal Nath ने 2023 की सियासी हार के बाद फिर की वापसी, क्या होगी अगली चाल... |

भारतKaranpur Assembly seat by-election: 30 दिसंबर को राजस्थान सरकार मंत्रिपरिषद में शामिल और 8 जनवरी को उपचुनाव में हारे, जानें कहानी

कारोबारMakeMyTrip searches for Lakshadweep: लक्षद्वीप को लेकर ‘सर्च’ में 3400 प्रतिशत की वृद्धि, अमिताभ बच्चन ने लिखा- लक्षद्वीप और अंडमान "अद्भुत रूप से सुंदर स्थान" हैं

भारत अधिक खबरें

भारत'पूर्व सीएम' के विवादित बयान पर मंत्री दिलीप अहिरवार ने शिवराज के पकड़े पैर |

भारतMP: बदला स्कूलों का समय, सुबह 10 के बाद ही लगेंगे स्कूल

भारतLok Sabha Polls 2024: बिहार में सीटों का बंटवारा में 'इंडिया' गठबंधन में दिखने लगी दरार, जदयू 16 सीट से कम लेने को तैयार नहीं

भारतबिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने राम मंदिर को लेकर दिया विवादित बयान, कहा, शोषण के स्थल हैं मंदिर

भारतMadhya Pradesh:MP के Ex CM Shivraj बोले- ढोल-ताशे बजाएं, कोई रोकेगा तो मैं देख लूंगा