MakeMyTrip searches for Lakshadweep: लक्षद्वीप को लेकर ‘सर्च’ में 3400 प्रतिशत की वृद्धि, अमिताभ बच्चन ने लिखा- लक्षद्वीप और अंडमान "अद्भुत रूप से सुंदर स्थान" हैं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 8, 2024 04:33 PM2024-01-08T16:33:03+5:302024-01-08T16:34:51+5:30

MakeMyTrip searches for Lakshadweep: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव के मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों पर विवाद के बीच अमिताभ बच्चन ने भारत की आत्मनिर्भरता की सराहना करते हुए सोमवार को कहा कि लक्षद्वीप और अंडमान "अद्भुत रूप से सुंदर स्थान" हैं।

MakeMyTrip on January 8 said it has observed a 3400% increase in on-platform searches for Lakshadweep ever since PM Narendra Modi's visit islands Amitabh Bachchan wrote Lakshadweep and Andaman are amazingly beautiful places | MakeMyTrip searches for Lakshadweep: लक्षद्वीप को लेकर ‘सर्च’ में 3400 प्रतिशत की वृद्धि, अमिताभ बच्चन ने लिखा- लक्षद्वीप और अंडमान "अद्भुत रूप से सुंदर स्थान" हैं

photo-ani

Highlights 81 वर्षीय बच्चन की भी टिप्पणी आई है।आवश्यक बुनियादी ढांचा बनाने का एक अवसर बताया।‘हमारी भूमि की सही भावना को दर्शाती हैं।’

MakeMyTrip searches for Lakshadweep: यात्रा संबंधी सेवाएं देने वाले मंच मेकमाईट्रिप ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केंद्र शासित प्रदेश लक्ष्यद्वीप जाने के बाद से उसके मंच पर द्वीप के बारे में सर्च या खोज 3,400 प्रतिशत बढ़ गई है।

मेकमाईट्रिप ने सोशल नेटवर्किंग मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “हमने प्रधानमंत्री की यात्रा के बाद से लक्षद्वीप के लिए मंच पर ‘सर्च’ में 3,400 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।” मोदी के दौरे के बाद लक्षद्वीप पसंदीदा पर्यटन स्थल बनकर उभरा है। कई लोगों ने भारतीय द्वीप की तुलना मालदीव और सेशेल्स जैसे विश्वस्तर पर मांग वाले समुद्र तट स्थलों से करना शुरू कर दिया है।

मालदीव के मंत्रियों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के खिलाफ टिप्पणियों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद शुरू हो गया है। इस बीच, भारत में मालदीव के उच्चायुक्त को सोमवार को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया और मालदीव के कई मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई टिप्पणियों को लेकर कड़ी आपत्ति जताई गई।

मालदीव सरकार ने मोदी के खिलाफ अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए रविवार को तीन उप मंत्रियों को निलंबित कर दिया है। मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों की भारत में आलोचना हुई है और कई मशहूर हस्तियों ने ‘एक्स’ पर लोगों से मालदीव जाने के बजाय घरेलू पर्यटन स्थलों के बारे में जानने का आग्रह किया है।

भारत-मालदीव विवाद के बीच अमिताभ बच्चन ने की लक्षद्वीप, अंडमान की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव के मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों पर विवाद के बीच अमिताभ बच्चन ने भारत की आत्मनिर्भरता की सराहना करते हुए सोमवार को कहा कि लक्षद्वीप और अंडमान "अद्भुत रूप से सुंदर स्थान" हैं। अभिनेता अक्षय कुमार, सलमान खान, श्रद्धा कपूर और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वेंकटेश प्रसाद तथा वीरेंद्र सहवाग द्वारा लोगों से मालदीव की जगह घरेलू द्वीपों की यात्रा करने की अपील किए जाने के बाद 81 वर्षीय बच्चन की भी टिप्पणी आई है।

बच्चन ने सहवाग द्वारा सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर किए गए पोस्ट का हवाला दिया जिसमें पूर्व क्रिकेटर ने "मालदीव के मंत्रियों द्वारा हमारे देश और हमारे प्रधानमंत्री पर कटाक्ष किए जाने" को भारत के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा बनाने का एक अवसर बताया।

बच्चन ने अपने पोस्ट में कहा कि सहवाग की टिप्पणियां प्रासंगिक हैं और ‘‘हमारी भूमि की सही भावना को दर्शाती हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे अपने (स्थल) सबसे अच्छे हैं.. मैं लक्षद्वीप और अंडमान गया हूं और वे अद्भुत रूप से सुंदर स्थान हैं.. अद्भुत जल, समुद्र तट और पानी के नीचे का अनुभव बिलकुल अविश्वसनीय है।’’

बच्चन ने लिखा, "हम भारत हैं, हम आत्म-निर्भर हैं, हमारी आत्म-निर्भरता पर आंच मत डालिए। जय हिंद।" मालदीव सरकार ने रविवार को अपने तीन उप-मंत्रियों को निलंबित कर दिया, क्योंकि उन्होंने मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद ‘एक्स’ पर उनके पोस्ट को लेकर उनकी आलोचना की थी।

इन मंत्रियों ने यह अनुमान लगाते हुए मोदी की आलोचना की थी कि उनका लक्षद्वीप दौरा भारत के इस केंद्रशासित प्रदेश को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने का प्रयास है। हालांकि, हास्य-अभिनेता वीर दास ने इस विवाद पर हल्के-फुल्के अंदाज में टिप्पणी की।

दास ने लिखा, ‘‘सबसे पहले, इस बात से खुश हूं कि लक्षद्वीप को कुछ प्यार मिल रहा है।’’ निर्माता एकता कपूर ने कहा कि वह ‘एक्स’ पर यह कहने के लिए लौटी हैं कि वह अपने बेटे को मजेदार ढंग से छुट्टियां बिताने के लिए लक्षद्वीप ले जाएंगी। कपूर ने मालदीव से बेहतर भारतीय द्वीप को बताने के एक स्पष्ट संदर्भ में कहा, "अब कोई 'मॉल' नहीं। अब समय है द्वीप की खूबसूरती में गोता लगाने का।"

अभिनेत्री निम्रत कौर और वरुण धवन ने ‘एक्स’ पर 'एक्सप्लोर इंडियन आइलैंड्स' हैशटैग के साथ पोस्ट किए। कौर ने लिखा, "काम और जीवन से समय निकालकर ‘एक्सप्लोर इनक्रेडिबल इंडिया’ के लिए यात्रा करने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है। हमेशा इसके साथ जीती हूं, कभी नहीं रुकूंगी-पीएमओ इंडिया-भारत की निम्रत।"

धवन ने कहा, "लक्षद्वीप के समुद्र तटों पर हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर को देखकर मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने इतने खूबसूरत समुद्र तटों पर ना जाकर कुछ खो रहा हूं। मुझे अपनी अगली छुट्टियों की बुकिंग का इंतजार है।" सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट भी किए गए जिनमें दावा किया गया कि विवाद के मद्देनजर कुछ भारतीय मालदीव की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर रहे हैं।

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेशी नेताओं के खिलाफ सोशल मीडिया मंचों पर "अपमानजनक टिप्पणियों" से सरकार अवगत है और व्यक्तिगत विचार सरकार के विचार नहीं हैं। मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए दो से तीन जनवरी तक लक्षद्वीप में थे।

English summary :
MakeMyTrip on January 8 said it has observed a 3400% increase in on-platform searches for Lakshadweep ever since PM Narendra Modi's visit islands Amitabh Bachchan wrote Lakshadweep and Andaman are amazingly beautiful places


Web Title: MakeMyTrip on January 8 said it has observed a 3400% increase in on-platform searches for Lakshadweep ever since PM Narendra Modi's visit islands Amitabh Bachchan wrote Lakshadweep and Andaman are amazingly beautiful places

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे