लाइव न्यूज़ :

वजन कम करने के उपाय : खाएं ये 4 चीजें, प्रोटीन की कमी होगी दूर, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: April 16, 2021 7:08 AM

Open in App
1 / 5
ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।
2 / 5
ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं।
3 / 5
स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा।
4 / 5
एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।
5 / 5
वजन कम करने वालों को हमेशा कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है। अगर खूब मेहनत करने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो संभव है कि आप अनजाने में इन हेल्दी चीजों को सेवन कर रहे हों।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सवजन घटाएंडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत