लाइव न्यूज़ :

Kidney Stone: किडनी स्टोन के दर्द के 8 घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: October 15, 2020 8:38 AM

Open in App
1 / 6
हर्बल चाय का इस्तेमाल आमतौर पर शरीर को भीतर से साफ करने के लिए किया जाता है। किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या के जोखिम को कम करने के लिए हर्बल टी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है हर्बल चाय में ऐसे गुण होते हैं, जो किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं। हर्बल चाय किडनी स्टोन को ना सिर्फ बढ़ने से रोकती है बल्कि दर्द को भी कम कर सकती है।
2 / 6
अगर आपको कमर के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द हो रहा है तो आप प्रभावित हिस्से में गर्म सिकाई कर सकते हैं। इसे करते वक्त ध्यान रखें कि कम्प्रेस को सही पोजीशन में रखें। इसके अलावा दर्द को कम करने के लिए आप हॉट बाथ भी ले सकते हैं।
3 / 6
नारियल पानी का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन के मरीजों को मदद मिल सकती है। नारियल पानी में फाइबर काफी मात्रा में होता है साथ ही इसमें एंटी लिथोजेनिक नामक एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है।
4 / 6
तुलसी की पत्तियां कई एंटी ऑक्सीडेंट और गुणों से भरपूर होती है तुलसी की पत्तियों में कुछ ऐसी तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या से बचा जा सकता है तुलसी में एसिटिक एसिड भी होता है।
5 / 6
किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए नींबू पानी बेहतर उपाय है। इसमें सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को तोड़ने का काम करता है। यह पथरी को बढ़ने से रोकता है। नींबू का पानी का सेवन करके आप किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
6 / 6
सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि किडनी कहां होती है। किडनियां सेम के आकार के अंग हैं (लगभग 11 सेमी x7 सेमी x3 सेमी) जो पेट के ऊपरी हिस्से में पीठ की मांसपेशियों के सामने होती हैं। वे शरीर के बाईं और दाईं ओर होती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्यसर्दियों में नमक के पानी से गरारे करने से क्या सच में दूर होती है गले की खराश, जानिए इसका सच

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमुझे कोविड है, मुझे लॉन्ग कोविड होने की कितनी संभावना है?

स्वास्थ्यबीते 24 घंटे में भारत में कोविड-19 के 412 नए मामले, 3 मरीजों की मौत

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: कर्नाटक से नए केस 34, महाराष्ट्र से नौ मामले, जानें देश भर का हाल, जानिए एम्स के पूर्व निदेशक ने क्या कहा...

स्वास्थ्यNon Veg क्यों छोड़ रहे लोग? आखिर मीटलेस फूड लेने के पीछे क्या है उनकी सोच

स्वास्थ्यCovid In India: दिल्ली सरकार कर रही है जीनोम सर्विलांस की तैयारी, जानिए कैसे हैं हालात