मुझे कोविड है, मुझे लॉन्ग कोविड होने की कितनी संभावना है?

By संदीप दाहिमा | Published: December 26, 2023 06:18 PM2023-12-26T18:18:45+5:302023-12-26T18:18:45+5:30

Next

ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में ईजी.5 या एरिस कोविड वैरिएंट प्रमुख है। एरिस, अन्य परिसंचारी उपभेदों के साथ, ओमिक्रॉन के वंशज हैं। हालांकि ये स्ट्रेन मूल अल्फा और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर दिखाई देते हैं, लेकिन लंबे समय तक कोविड का खतरा बना रहता है। तो नवीनतम डेटा लंबे समय तक कोविड की संभावना के बारे में क्या कहता है? आपको किन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए? और लंबे समय तक कोविड से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए क्या किया जा सकता है? जब कोविड 'लॉंग कोविड' बन जाता है अधिकांश लोगों के लिए, लंबे समय तक कोविड ​​​​का मतलब है कोविड ​​​​संक्रमण के बाद ठीक नहीं होना।

विश्व स्वास्थ्य संगठन लंबे समय तक चलने वाले कोविड ​​​​को बीमारी के ​संक्रमण की शुरुआत से कम से कम तीन महीने तक जारी रहने वाले या नए लक्षणों के रूप में परिभाषित करता है जो कम से कम दो महीने तक रहता है और इसे वैकल्पिक निदान द्वारा समझाया नहीं जा सकता है। सबसे आम लक्षणों में थकान, सांस फूलना, सिरदर्द और पेट दर्द शामिल हैं।

लेकिन लंबे समय तक कोविड से पीड़ित लोग हृदय संबंधी समस्याओं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे अवसाद और चिंता, अनिद्रा, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं सहित कई प्रकार की समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। लॉंग सीओवीआईडी ​​​​कितना आम है? लंबे समय तक कोविड पर ऑस्ट्रेलियाई डेटा अंतरराष्ट्रीय डेटा की तुलना में सीमित है, और इसकी व्यापकता के अनुमान अलग-अलग हैं। अप्रैल में प्रकाशित लॉंग कोविड ​​​​पर ऑस्ट्रेलिया की संसदीय जांच की एक रिपोर्ट में सुझाव दिया गया कि 2-20 प्रतिशत लोगों में संक्रमण के बाद लॉंग कोविड ​​​​विकसित हो सकता है। जब टीके व्यापक रूप से उपलब्ध थे तब हाल ही में किए गए एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन से संकेत मिलता है कि पहले ओमीक्रॉन वेरिएंट में कोविड से ​​​​संक्रमित होने वाले 10 प्रतिशत लोगों में लंबे समय तक कोविड ​​​विकसित हुआ था।

एक अन्य हालिया अध्ययन, जिसकी सहकर्मी-समीक्षा अभी बाकी है, में पाया गया कि संक्रमित लोगों में से 18.2 प्रतिशत को लंबे समय तक कोविड ​​रहा। व्यापक अनुमान अलग-अलग कोविड वेरिएंट, टीकाकरण में अंतर और लॉंग कोविड की अलग-अलग ​​​​परिभाषाओं और मूल्यांकन विधियों के कारण होने की संभावना है। बच्चों में ख़तरा कम होता है एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन ने संकेत दिया कि 2020 में जिन 8 प्रतिशत बच्चों को कोविड हुआ था, उनमें लगातार लक्षण बने रहे, जबकि प्रारंभिक शोध 2021 में संक्रमित बच्चों में थोड़ा कम जोखिम की ओर इशारा करता है। लेकिन अधिक शोध की आवश्यकता है, खासकर जब वायरस लगातार विकसित हो रहा है। यह जटिल हो सकता है क्योंकि सामान्य लंबे समय तक चलने वाले कोविड लक्षण कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आम हैं। अन्य देशों की तरह, अब ऑस्ट्रेलिया में परिभाषा और तरीकों का उपयोग करके स्थिति की सटीक व्यापकता निर्धारित करने के लिए अधिक शोध चल रहा है, जिसमें अन्य कारणों को सावधानीपूर्वक अलग किया गया है। हालाँकि नए वेरिएंट के साथ लंबे समय तक रहने वाले कोविड ​​​​के जोखिम कारकों पर शोध जारी है, हम उम्मीद करते हैं कि महिला होने, अधिक गंभीर प्रारंभिक बीमारी होने और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण किसी व्यक्ति में लंबे समय तक कोविड ​​​​होने की संभावना बढ़ जाती है। इस बार क्या अलग है? अनुसंधान से पता चलता है कि कोविड टीके लंबे समय तक चलने वाले कोविड से सुरक्षा प्रदान करते हैं। टीकाकरण के साथ-साथ, पिछले कोविड ​​​​संक्रमणों से प्रतिरक्षा और एंटीवायरल उपचार कम गंभीर कोविड ​​​​और संभावित रूप से कम लंबे समय तक चलने वाले कोविड ​​​​में योगदान दे रहे हैं, जैसा कि हमने पहले महामारी में देखा था।

लेकिन जबकि ओमिक्रॉन के आने से पहले के अल्फा और डेल्टा वेरिएंट की तुलना में लंबे कोविड ​​​​के कम मामले हो सकते हैं, क्योंकि बहुत सारे ऑस्ट्रेलियाई लोग कोविड ​​​​संक्रमित हो रहे हैं, इसके परिणामस्वरूप अभी भी बड़ी संख्या में लंबे कोविड ​​​​वाले लोग होंगे। और प्रत्येक बार दोहराया जाने वाला संक्रमण लंबे समय तक लक्षणों का एक नया जोखिम प्रस्तुत करता है। लॉंग कोविड जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकता है लॉंग कोविड ​​किसी व्यक्ति के जीवन को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। परिश्रम के बाद होने वाली थकान और अन्य लक्षण कंप्यूटर पर ध्यान केंद्रित करने, शारीरिक श्रम और यहां तक ​​कि सामान्य घरेलू कार्य करने की क्षमता को कम कर सकते हैं। लंबे समय तक कोविड ​​​​से पीड़ित कई लोगों ने हालिया संसदीय जांच में साक्ष्य प्रस्तुत किया कि स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा उन्हें समर्थन नहीं दिया गया, शर्मिंदा किया गया, अलग-थलग किया गया और गंभीरता से नहीं लिया गया। साक्ष्य बताते हैं कि अधिकांश लोगों में 12 से 18 महीनों में कई लक्षणों में सुधार होगा, हालांकि लक्षणों के बीच ठीक होने का समय अलग-अलग हो सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और श्वसन संबंधी लक्षणों सहित कुछ, दूसरों की तुलना में जल्दी ठीक हो जाते हैं, जैसे संज्ञानात्मक लक्षण। मुझे लगता है कि मुझे लंबे समय से कोविड ​​है, मैं अपने डॉक्टर से क्या उम्मीद कर सकता हूं? लॉंग कोविड एक ऐसी चुनौती है जिसे ऑस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य प्रणाली सबसे कठिन मानती है। डाक्टरों पर दबाव है और कम संख्या में विशेषज्ञ लंबे कोविड ​​क्लीनिक फंडिंग बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लंबे समय तक कोविड का प्रबंधन करने और स्थिति पर डेटा एकत्र करने में ऑस्ट्रेलिया अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप से पीछे हो गया है।

परिणामस्वरूप, ऑस्ट्रेलिया में लंबे समय तक चलने वाले कोविड ​​​​के लिए समर्थन प्राप्त करना कठिन, महंगा और पेचीदा है। डॉक्टर मरीज से बात करते हैं हालाँकि, इस बात पर आम सहमति है कि अच्छी देखभाल क्या होती है। लॉंग कोविड के संभावित ​​​​रोगियों को देखने वाले चिकित्सकों को यह करना चाहिए: व्यक्ति के लक्षणों के अनुभव और उनके लक्षणों का उनके कामकाज पर पड़ने वाले प्रभाव को अहमियत दें, खासकर जब कारण स्पष्ट नहीं है, किसी भी अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का निदान और उपचार करें जो तस्वीर का हिस्सा हैं, लोगों को कोविड लक्षणों के कारण उनकी संज्ञानात्मक गतिविधियों को पूरा करने के दौरान होने वाली दिक्कतों को कम करने में सहायता करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें थकान से जूझना शामिल नहीं है। ये कदम कोई इलाज नहीं हैं, लेकिन ये किसी व्यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी में, काम पर और अपनी देखभाल संबंधी जिम्मेदारियों को पूरा करने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं। हमें अभी भी कोविड संचरण को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। लंबे समय तक चलने वाले कोविड को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम कोविड से बचें। इसका मतलब है: यदि आप योग्य हैं तो टीका या बूस्टर लगवाएं अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें यदि आपमें लक्षण हैं तो खुद को और समुदाय के कमजोर सदस्यों को सुरक्षित रखने के लिए मास्क पहनें और यदि आप सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो एंटीवायरल लें (यदि पात्र हों) और जब तक आपके लक्षण ठीक न हो जाएं, तब तक अलग-थलग रहें। लंबे समय तक चलने वाले कोविड से छुटकारा पाना मुश्किल है, लेकिन इसे रोकने और इसका जवाब देने में हम सभी को भूमिका निभानी है।