लाइव न्यूज़ :

फैटी लिवर से छुटकारा पाने के उपाय, जानें शुरुआती लक्षण और करें बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: May 22, 2022 6:28 AM

Open in App
1 / 6
आमतौर पर फैटी लिवर पर कोई संबंधित लक्षण नहीं होता है। आप थकान या सष्ट पेट की बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं। आपका यकृत थोड़ा बड़ा हो सकता है जो आपको डॉक्टर शारीरिक परीक्षा के दौरान पता लगा सकते हैं। इसके लक्षणों में भूख की कमी, पेट में दर्द, शारीरिक कमजोरी, थकान, वजन घटना, उलझन, अकबकाहट, फुला हुआ तरल पदार्थ भरा, पीलिया और आंखों का पीलापन, उल्टी, जी मिचलाना शामिल हैं।
2 / 6
अपने लिवर की रक्षा करना फैटी लीवर और इसकी जटिलताओं को रोकने की सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसमें कम मात्रा में मादक पदार्थ पीना या नहीं पीना।
3 / 6
मिल्क थिस्ल एक तरह का पौधा होता है। जिसमें बैगनी रंग के फूल लगे होते हैं। इसका प्रयोग औषधियां बनाने में होता है। मैरीलैंड मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी के अनुसार मिल्क थिस्ल से लिवर और पिताशय के इलाज का पुराना इतिहास रहा है। कुछ सामान्य परिस्थितियों में मिल्क थिस्ल से लीवर के साथ-साथ हेपेटाइटिस, पथरी और सिरोसिस का भी इलाज किया जा सकता है।
4 / 6
वैसे तो हल्दी कई गुणों से भरपूर है जो कई रोगों को दूर करने और रोकने में मददगार होता है। चीनी और आयुर्वेदिक दवाओं में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी लिवर, त्वचा और पाचन तंत्र को ठीक करने में मददगार होती है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं जो लिवर सेल्स को डैमेज होने से बचाता है।
5 / 6
लहसुन लगभग हर किसी के खाने का हिस्सा होता है। यदि आप नहीं खाते हैं और लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप लहसुन का उपयोग शुरू कर सकते हैं। यह लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि लहसुन में हैपेटॉप्रोटेक्टिव का गुण पाया जाता है जो कि लीवर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।
6 / 6
एक्सरसाइज कई रोगों को दूर करने के लिए मददगार होता है। आप एक्सरसाइज के माध्यम से भी लिवर फैट को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या के साथ-साथ जीवन शैली में भी कुछ परिवर्तन करने होंगे।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, लाइफस्टाइल में बस इतना करें बदलाव शुगर होगा कंट्रोल

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: मिर्गी के दौरे का आना बन सकती है मुसीबत, इस खतरनाक बीमारी को कंट्रोल करने में मददगार ये तरीके

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मिर्गी दिवस? जानें इस बीमारी के लक्षण

स्वास्थ्यHealth Tips: सर्दियों में हरी मेथी खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, आज ही खाना करें शुरू

स्वास्थ्यWorld Diabetes Day 2023: डायबिटीज को न्योता देते हैं ये खाद्य पदार्थ, रोजाना सेवन बन रहा आपके लिए खतरा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यDr Shakthy Sanjay Kandasamy's journey: 1998 में भारत में पहली बार जिगर प्रतिरोपण, ‘बेबी संजय’ 25 वर्ष बाद बड़ा होकर ‘डॉ संजय’ बना, जानें क्या है कहानी

स्वास्थ्यTemperature Trends: कोई उपाय नहीं किए तो गर्मी से होने वाली सालाना मौत आंकड़ों में पांच गुना वृद्धि होने की आशंका!, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर ‘लांसेट काउंटडाउन’ रिपोर्ट में खुलासा

स्वास्थ्यब्लॉग: जीवाश्म ईंधन के उत्पादन में कमी लाना जरूरी

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution: एक्यूआई है बहुत खराब, 8 सिंपल स्टेप अपनाए नहीं होंगे बीमार

स्वास्थ्यWorld Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका