Winter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, लाइफस्टाइल में बस इतना करें बदलाव शुगर होगा कंट्रोल

By अंजली चौहान | Published: November 18, 2023 11:46 AM2023-11-18T11:46:36+5:302023-11-18T11:47:28+5:30

मधुमेह वाले लोगों के लिए सर्दी एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। ठंड के मौसम के कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, जिससे स्थिति को प्रबंधित करना मुश्किल हो जाता है।

Winter Health Tips Blood sugar level increases in winter just make these changes in lifestyle sugar will be controlled | Winter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, लाइफस्टाइल में बस इतना करें बदलाव शुगर होगा कंट्रोल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Winter Health Tips: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लाता है। सर्दियों में जहां मौसम एक दम ठंडा और गुलाबी हो जाता है वहीं, सर्दियों के कारण हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमारियों का शिकार जल्दी हो जाता है।

सर्दी में सबसे ज्यादा समस्या पुराने शुगर के मरीजों को होती है। ठंड के मौसम के कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, जिससे स्थिति को प्रबंधित करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सर्दियों में जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करने से आप ब्लड शुगर को नियंत्रण में कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं इसे कंट्रोल करने के आसान उपाय...

- अपने हाथ और पैर गर्म रखें

ठंड का मौसम आपकी नसों और रक्त वाहिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए कट और खरोंच से उबरना बेहद मुश्किल हो जाता है।

- एक्टिव रहें

सर्दियों के मौसम में हम सभी बिस्तर में रहना चाहते हैं और आलसी हो जाते हैं लेकिन जिन लोगों को ब्लड शुगर ने उन्हें एक्टिव रहना चाहिए। अपने शरीर को सक्रिय रखना और यह सुनिश्चित करना कि आप रोजाना हल्का व्यायाम कर रहे हैं। व्यायाम आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है।

- अपने ग्लूकोज को कंट्रोल करें

जो लोग उच्च रक्त शर्करा के स्तर से पीड़ित हैं उन्हें नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा की जांच करनी चाहिए और अपनी दवा और इंसुलिन को शामिल करना चाहिए।

- फ्लू का टीका लगवाएं

उच्च रक्त शर्करा के स्तर से पीड़ित लोगों में सर्दियों में गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां विकसित होने का खतरा अधिक होता है। ये कभी-कभी उनके मधुमेह के स्तर को खराब कर सकते हैं जिससे रक्त ग्लूकोज गिनती में बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए, हर साल फ्लू का टीका लगवाने की सलाह दी जाती है।

- संतुलित आहार लें

सर्दियों में सामान्यतौर पर हम गाजर का हलवा, लड्डू आदि शुगर वाली चीजे ज्यादा खाने लगते हैं जिससे शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो मीठा छोड़कर संतुलित आहार का सेवन करें जितना हो सके स्वस्थ आहार लें।

- अपने तनाव को कम करें

तनाव आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, इसलिए इसे प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढना महत्वपूर्ण है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Winter Health Tips Blood sugar level increases in winter just make these changes in lifestyle sugar will be controlled

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे