लाइव न्यूज़ :

दाद और खुजली से राहत पाने के 8 असरदार और सस्ते उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: January 24, 2022 9:20 PM

Open in App
1 / 9
दाद, खाज और खुजली जैसे चर्म रोग आम समस्या है। सर्दियों के दिनों यह समस्या बढ़ जाती है। यह ऐसी समस्याएं हैं जिनका इलाज नहीं कराने से फैलती जाती हैं और आपको लंबे समय तक प्रभावित कर सकती हैं। बेशक इसके लिए कई मेडिकल इलाज मौजूद हैं लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के जरिये भी इससे राहत पा सकते हैं। हालांकि समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है।
2 / 9
अब यदि आपके भयंकर खुजली हैं तो आपको नीम या गिलोय का सेवन करना है या आपके खून को बिल्कुल स्वच्छ कर देती है दोस्तों आप इमली के बीज को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर दाद पर लगाने से भी बाद में बहुत आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको नींम के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बना लेना अब इस पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लेना। अब इसे दिन में तीन बार आपको दाद पर लगाना है बहुत जल्द आराम मिलता है।
3 / 9
सबसे पहले इसके लिए आपको लहसुन की पांच कलियां लेनी है उनका कलियों को पीसकर उनका रस निकाल लेना है अब आपको इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिला लें। अब इसको लगाने के लिए आपको कॉटन लेनी है और डूबोकर प्रभावित हिस्से पर लगाना है।
4 / 9
गाजर को कद्दूकस कर लेना है और उसके बाद उसमें सेंधा नमक मिला लें. फिर गैस पर एक कढ़ाई चढ़ा दें। इस कढ़ाई में कद्दूकस करी हुई गाजर और उसमें मिला हुआ सेंधा नमक कढ़ाई में डालकर कुछ देर तक गर्म होने दे। जब गाजर पूरी तरह से गल जाए। बाद में सिलबट्टे पर पीसकर पेस्ट की तरह बना लें। उसके बाद दाद, खाज, खुजली वाले स्थान पर इसको हल्का गर्म ही लगाएं और उसके ऊपर से पट्टी या कपड़ा बांध दें। ऐसा तीन-चार दिन लगातार करने से दाद, खाज, खुजली की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
5 / 9
हल्‍दी के लेप को कुछ दिनों तक दाद या खाज पर लगाने से बहुत जल्दी ही दाद और खाज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए इस लेप को एक बार दिन में और एक बार रात में जरुर लगाना चाहिए। इसके अलावा भुने हुए त्रिफला को पीस कर इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर इस चूर्ण में सरसों का तेल, देशी घी और फिटकरी को मिलाकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट दाद और खाज के लिए बहुत ही कारगर घरेलू उपाय है।
6 / 9
सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार हैं, इसमें बहुत ही मजबूत एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, यह प्रभावित क्षेत्र पर बहुत जल्दी असर दिखता हैं दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक कपास की रूई में गीला कर के अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको दाद खाज खुजली से आराम मिलेगा, यह काम आपको दिन में तीन बार करना हैं।
7 / 9
शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नीम के लाभों और इसके इलाजों में उपयोग के बारे में नहीं जानता होगा। इसका कण कण मानव शरीर के लिए किसी ना किसी रूप में उपयोगी ही होता है। इसी तरह नीम की पत्तियाँ दाद के उपचार में भी उपयोगी सिद्ध होती है। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है
8 / 9
अपने आयुर्वेदिक गुणों के कारण बहुत विख्यात है इसलिए दिन में तक़रीबन 4 बार दाद को खुजाएँ और उसपर नीम्बू का रस लगाये, इस उपाय में थोडी सी जलन तो अवश्य होगी, लेकिन ये बहुत कारगर उपाय है और इससे दाद पूरी तरह खत्म हो जाता है।
9 / 9
आंवले का छिलका हटाकर उसकी गुठली को जलाने के बाद उसके भस्म में नारियल तेल मिश्रित करके बने मलहम को खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली की समस्या दूर होती है। शरीर के जिन स्थानों पर दाद हों, वहां बड़ी हरड़ को सिरके में घिसकर लगाएं।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सस्किन केयरमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर