लाइव न्यूज़ :

कोरोना में भाप लेने से क्या सच-मुच मर जाता है वायरस ?, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

By संदीप दाहिमा | Published: April 24, 2021 5:32 PM

Open in App
1 / 10
पिछले एक महीने में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। अप्रैल के पहले सप्ताह में, एक दिन में पहली बार, देश में कोरोना के 1 लाख नए मामले सामने आए। सिर्फ ढाई सप्ताह में यह आंकड़ा तीन लाख को पार कर गया है।
2 / 10
सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई उपाय सुझाए जा रहे हैं। ये उपाय भी काफी हद तक वायरल होते हैं। कई तो उनका इस्तेमाल भी करने लगते हैं। एक उपाय गर्म पानी की भाप लेना है।
3 / 10
वायरल पोस्ट और संदेश में दावा किया गया है कि गर्म पानी से भाप लेने पर कोरोना वायरस गर्मी के कारण मर जाता है। हालांकि अभी तक इस पर कोई शोध नहीं हुआ है।
4 / 10
एक दिन में 15 से 20 मिनट तक भाप लें, यह एक वायरल संदेश में सुझाया गया है। हालांकि न तो रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और न ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह कोरोना वायरस को मिटा देगा।
5 / 10
सीडीसी ने कहा है कि कोरोना संकट में भाप लेना जोखिम भरा हो सकता है। सीडीसी ने यह भी कहा कि इस दावे का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं था कि स्टीम कोरोना वायरस को मारता है।
6 / 10
सीडीसी चेतावनी देता है कि भाप किसी व्यक्ति को जला या घायल कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि भाप नाक को साफ करती है और सांस लेने में सुधार करती है। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इससे वायरस खत्म होता होगा।
7 / 10
टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान विभाग में काम करने वाले डॉ। ए.एस. बेंजामिन नीमन ने कहा है की फेफड़े बहुत नाजुक होते हैं इसलिए, गर्म भाप के संपर्क में आने से फेफड़ों और वायुमार्ग को नुकसान हो सकता है।
8 / 10
स्टीम लेना सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। लेकिन यह कोरोना वायरस को खत्म नहीं करता है, अमेरिकन लंग एसोसिएशन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अल्बर्ट रिज़ो ने कहा।
9 / 10
एक स्पेनिश संगठन द्वारा प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि भाप कोरोना वायरस को नहीं मारती है।
10 / 10
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियामेडिकल ट्रीटमेंटकोरोना वायरस इंडियाहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

भारतLokmat Maharashtrian of the Year Awards 2024: आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी को लोकमत ने विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 120 नए मामले, वायरस से दिल्ली में एक की मौत, जानें हालात

स्वास्थ्यBenefits Of Clovel: पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है लौंग, कई समस्याओं को करता है दूर, आज जान लीजिए अपने फायदे की बात

स्वास्थ्यशरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअगर एक बार पड़ चुका हो दिल का दौरा तो इन बातों का रखें ध्यान, जानिए क्या करें और क्या न करें

स्वास्थ्यपीठ दर्द और लोवर बैक पेन से मिलेगी राहत, आजमाएं ये सुरक्षित घरेलू उपचार

स्वास्थ्यHeart Attack: कैसे पता चलेगा 'दिल का दौरा', क्या हैं इसके लक्षण, जानिए क्या कहता है WHO

स्वास्थ्यनींबू के रस के ये फायदे जरूर जानना चाहिए, कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है

स्वास्थ्यSuperfoods For breakfast: सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये सुपरफूड्स, खाली पेट सेवन करने से मिलेगी दिन भर एनर्जी