लाइव न्यूज़ :

Health Tips: ऐसे करें डायबिटीज को कंट्रोल, अपनाएं ये आसान 5 टिप्स

By संदीप दाहिमा | Published: October 11, 2020 6:14 AM

Open in App
1 / 6
डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक तो होता है। एक्सरसाइज कोशिकाओं के इंसुलिन संवेदनशीलता को नियमित करता है। इसलिए आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना चाहिए। इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।
2 / 6
ऐसी स्थिति में आपको डिब्बाबंद जूस पीने से बचना चाहिए। क्योंकि उसमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसके बजाय आपको सादा पाने या नींबू पानी पीना चाहिए। वैसे छाछ भी काफी फायदेमंद हो सकता है।
3 / 6
डायबिटीज के मरीज को जरूरी है कि वे अपने आहार में फाइबर को शामिल जरूर करें। इससे पाचन का प्रोसेस सही रहता है जो ब्लड लेवल को मेंटेन करता है। फाइबर स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है और वजन बढ़ने से भी रोकता है।
4 / 6
दरअसल मोटापा डायबिटीज के खतरे को और अधिक कर देता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों का वजन स्वस्थ होता है उनमें डायबिटीज का खतरा काफी कम होता है, जबकि जो लोग मोटे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है।
5 / 6
ब्रोकली शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है, ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। ब्रोकली का सेवन डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभदायक होता है।
6 / 6
अलसी के बीज का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अलसी के बीज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन अलसी का सेवन किसी न किसी रूप में करना फायदेमंद होता है।
टॅग्स :डायबिटीजडायबिटीज डाइट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Diabetes Day 2023: डायबिटीज को न्योता देते हैं ये खाद्य पदार्थ, रोजाना सेवन बन रहा आपके लिए खतरा

स्वास्थ्यDiabetes: बीजीआर 34, संतुलित आहार और रोज की सैर से दिखेगा असर!, 14 दिन में मधुमेह पर कर सकते हैं कंट्रोल, अध्ययन में खुलासा

स्वास्थ्यHealth Benefits of Pistachio: सर्दी से बचने के लिए खाएं पिस्ता, शरीर को मिलेंगे ये चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यNavratri 2023: डायबिटिक मरीजों को व्रत रखने और ग्लूकोज स्तर को प्रबंधित करने में मदद करेंगी ये 6 टिप्स, आप भी जानें

स्वास्थ्यWorld Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे ये 6 तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी