Navratri 2023: डायबिटिक मरीजों को व्रत रखने और ग्लूकोज स्तर को प्रबंधित करने में मदद करेंगी ये 6 टिप्स, आप भी जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 14, 2023 12:20 PM2023-10-14T12:20:36+5:302023-10-14T12:23:58+5:30

नवरात्रि के दौरान अक्सर लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं। हालांकि, मधुमेह वाले लोगों के लिए उचित भोजन के बिना लंबे समय तक रहना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस अवधि के दौरान ग्लूकोज स्तर को प्रबंधित करने के लिए यहां कुछ सुझाव और युक्तियां दी गई हैं।

Navratri 2023 6 Essential Tips For Diabetics To Observe Fast And Manage Glucose Level | Navratri 2023: डायबिटिक मरीजों को व्रत रखने और ग्लूकोज स्तर को प्रबंधित करने में मदद करेंगी ये 6 टिप्स, आप भी जानें

फाइल फोटो

Highlightsनवरात्रि के दौरान लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं और कुछ आहार प्रतिबंध भी रखते हैं।इस दौरान ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखना और भी मुश्किल हो जाता है।रक्त शर्करा में न तो गिरावट आनी चाहिए और न ही इसमें बढ़ोतरी दिखनी चाहिए।

Navratri 2023: त्योहारों का मौसम आ गया है। मेनू तैयार किया जा रहा है, किराने का सामान खरीदा जा रहा है और हर कोई सोच रहा है कि उत्सव के साथ-साथ स्वास्थ्य कैसे बनाए रखा जाए।

इस इच्छा को रोकना मुश्किल है लेकिन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए इसे रोकना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। नवरात्रि के दौरान लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं और कुछ आहार प्रतिबंध भी रखते हैं। इसलिए इस दौरान ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखना और भी मुश्किल हो जाता है। रक्त शर्करा में न तो गिरावट आनी चाहिए और न ही इसमें बढ़ोतरी दिखनी चाहिए।

नवरात्रि के दौरान मधुमेह संबंधी सुझाव: रक्त शर्करा को प्रबंधित करने के 6 तरीके

अच्छी नींद: यह एक कम आंका जाने वाला चलन है और त्यौहार वह समय है जब हमें उचित नींद नहीं मिलती है। लेकिन, ठीक होने और फिर से ऊर्जावान होने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना जरूरी है।

उपवास से पहले और बाद में हाइड्रेट करें: शरीर को हाइड्रेटेड रखना स्वास्थ्य के लिए सुनहरा नियम है। न केवल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बल्कि निर्जलीकरण से बचने के लिए भी बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं। मधुमेह रोगियों में निर्जलीकरण एक आम समस्या है, यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करता है। व्रत के दौरान इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए नींबू पानी और नारियल पानी पिएं।

प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें: अधिक पनीर, दूध, दही और अन्य प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें। यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करेगा और भूख की लालसा को कम करके आपको लंबे समय तक भरा रखेगा।

मधुमेह के लिए अनुकूल आटा: आमतौर पर कुट्टू या सिघाड़ा आटा का सेवन नवरात्रि में व्रत के दौरान किया जाता है। ये मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत स्वस्थ साबित होते हैं क्योंकि ये आहार फाइबर से भरपूर होते हैं।

तले हुए भोजन को सीमित करें: यह पारंपरिक व्यंजन खाने का भी समय है। हालांकि वे अत्यधिक स्वादिष्ट और अनूठे हो सकते हैं, तले हुए, नमकीन और अत्यधिक मसालेदार भोजन की खपत को सीमित करना महत्वपूर्ण है। यह ग्लूकोज को बढ़ा सकता है।

कुछ मीठे से व्रत न खोलें: अपना व्रत कुछ मेवे और सब्जियों से खोलने का प्रयास करें। चीनी युक्त पेय या भोजन से रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि हो सकती है।

बस इन टिप्स को ध्यान में रखें, डॉक्टर से परामर्श लें और मधुमेह के साथ रहते हुए भी आप नवरात्रि के लिए जा सकते हैं।

Web Title: Navratri 2023 6 Essential Tips For Diabetics To Observe Fast And Manage Glucose Level

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे