World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे ये 6 तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: October 10, 2023 10:56 AM2023-10-10T10:56:03+5:302023-10-10T10:56:22+5:30

हितधारकों को मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक वैश्विक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है।

World Mental Health Day 6 ways to take care of your mental health and well-being | World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे ये 6 तरीके, नहीं होगी कोई दिक्कत

प्रतीकात्मक तस्वीर

World Mental Health Day: मधुमेह के साथ रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इसमें रक्त शर्करा के स्तर, दवा प्रबंधन और आहार प्रतिबंधों पर निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जहां मधुमेह के शारीरिक पहलुओं का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है, वहीं इस स्थिति वाले व्यक्तियों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। 

मधुमेह किसी की भावनात्मक स्थिति पर बुरा असर डाल सकता है, लेकिन ऐसी रणनीतियां और प्रथाएं हैं जो सकारात्मक मानसिकता और समग्र मानसिक कल्याण बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। 

अपने आप को शिक्षित करें

मधुमेह और आपके शरीर पर इसके प्रभाव को समझना आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने की दिशा में पहला कदम है। मधुमेह के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें, यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है और आप इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए क्या कर सकते हैं। अच्छी जानकारी होने से चिंता कम हो सकती है और आप अपने स्वास्थ्य के संबंध में जानकारीपूर्ण निर्णय लेने में सशक्त हो सकते हैं।

एक सहायता प्रणाली का निर्माण करें

मधुमेह अलग-थलग हो सकता है, लेकिन आपको इसका सामना अकेले नहीं करना है। सहायता के लिए मित्रों और परिवार से संपर्क करें और मधुमेह सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। अपने अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करना जो समझते हैं कि आप किस दौर से गुजर रहे हैं, भावनात्मक राहत और समुदाय की भावना प्रदान कर सकता है।

तनाव को मैनेज करें

तनाव रक्त शर्करा के स्तर और समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। तनाव कम करने की तकनीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। माइंडफुलनेस-आधारित हस्तक्षेप जैसे कि माइंडफुल ब्रीदिंग, माइंडफुल वॉकिंग और माइंडफुल ईटिंग आपको अपने मूड को स्थिर करने, अपने विचारों पर अधिक नियंत्रण हासिल करने और ज्ञान लाने में मदद कर सकते हैं। 

विश्राम तकनीक, एक नियमित व्यायाम दिनचर्या, और दिन के दौरान अपने लिए कुछ 'मेरे' समय निकालने का इरादा वास्तव में आपको अपने तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। खोजें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और इसे नियमित अभ्यास बनाएं।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

छोटे, यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने और प्राप्त करने से आपका आत्म-सम्मान और प्रेरणा बढ़ सकती है। ये लक्ष्य रक्त शर्करा नियंत्रण, आहार या व्यायाम से संबंधित हो सकते हैं। बड़े उद्देश्यों को छोटे, प्रबंधनीय कदमों में तोड़ें और रास्ते में अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं। यह सकारात्मक सुदृढीकरण सकारात्मक दृष्टिकोण और उपलब्धि की भावना बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अपनी भावनाओं पर नजर रखें

मधुमेह से संबंधित अपनी भावनाओं और विचारों पर नज़र रखने के लिए एक पत्रिका रखें। इससे आपको नकारात्मक भावनाओं के पैटर्न और ट्रिगर की पहचान करने में मदद मिल सकती है। 

अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को पहचानने से आप उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं। यदि आप खुद को अभिभूत महसूस करते हैं, तो मार्गदर्शन और सहायता के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श लेने पर विचार करें जो मधुमेह से संबंधित मुद्दों में विशेषज्ञ हो।

स्व-देखभाल को प्राथमिकता दें

अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल में स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देना शामिल है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें, संतुलित आहार लें और नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। अत्यधिक शराब या तंबाकू के सेवन से बचें, क्योंकि ये मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। 

अपने मधुमेह प्रबंधन की निगरानी करने और जरूरत पड़ने पर सलाह लेने के लिए अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ नियमित जांच कराना याद रखें। मधुमेह के साथ जीने के लिए न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक लचीलेपन की भी आवश्यकता होती है। इन रणनीतियों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करके आप अपने मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करते हुए अपने मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

याद रखें कि जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद मांगना ताकत की निशानी है, कमजोरी की नहीं। सही समर्थन और आत्म-देखभाल के साथ, आप अपने मधुमेह को नियंत्रित रखते हुए एक पूर्ण जीवन जी सकते हैं। आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है, और साथ में, वे मधुमेह के साथ भी जीवन की बेहतर गुणवत्ता का नेतृत्व कर सकते हैं।

Web Title: World Mental Health Day 6 ways to take care of your mental health and well-being

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे