लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: कोरोना से बचने में मदद करेंगे गिलोय और अश्वगंधा, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर खाएं

By संदीप दाहिमा | Published: June 14, 2020 6:08 AM

Open in App
1 / 6
टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आयुर्वेदिक ब्रांड पतंजलि के संस्थापक रामदेव ने कहा है कि इस अत्यधिक संक्रामक बीमारी का इलाज गिलोय और अश्वगंधा के साथ किया जा सकता है। बाबा रामदेव का दावा है कि जब वायरस शरीर में प्रवेश करता है, तो यह पूरे सिस्टम के काम को बाधित करता है। यह शरीर में बढ़ता है और अधिक से अधिक कोशिकाओं को संक्रमित करता रहता है।
2 / 6
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गिलोय डेंगू बुखार के लिए एक प्रभावी उपाय है। आयुर्वेद में, इसे अमृत (अमरता की जड़) के रूप में जाना जाता है और डेंगू बुखार के दौरान इसकी सिफारिश की जाती है, क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट शरीर की रक्षा करते हैं और बुखार को कम करने में मदद करते हैं।
3 / 6
इन जड़ी बूटियों को प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। गिलोय के ताजा डंठल का रस निकालने और इसे 5-7 तुलसी के पत्तों के साथ मिलाकर 1/2 कप पानी के साथ उबालकर पीने की सलाह दी जाती है। यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है।
4 / 6
ऐसा माना जाता है कि इस हर्बल दवा का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा और ताकत आती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
5 / 6
इसमें विथेनाहाइड्स नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद करता है और बैक्टीरिया जनित बीमारियों से सुरक्षा कवच भी बनाता है।
6 / 6
आयुर्वेद में, इसे 'बल्या' भी कहा जाता है, जो सामान्य दुर्बलता जैसी स्थितियों में बढ़ती ताकत को संदर्भित करता है। सोने से पहले शहद या दूध के साथ मिश्रित पाउडर के रूप में इसका सबसे अच्छा सेवन किया जाता है, जो ऊर्जा, सहनशक्ति और धीरज को बेहतर बनाता है।
टॅग्स :कोरोना वायरसहेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंटकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCOVID-19: कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत हुए कोरोना पॉजिटिव, घर पर हुए क्वारंटाइन

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 475 नए मामले, कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक संक्रमित की मौत, देखें आंकड़े

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट