लाइव न्यूज़ :

Covid-19: कोरोना वायरस के खतरे को कम करेंगी ये 8 चीजें, इनको खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, शरीर बनेगा ताकतवर

By संदीप दाहिमा | Published: June 21, 2020 6:23 AM

Open in App
1 / 8
आयुर्वेद की मानें तो अश्वगंधा में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे शरीर की कई बीमारियाँ दूर रहती हैं, अश्वगंधा के सेवन से लम्बे समय तक शरीर स्वस्थ और ताकतवर बना रहता है, और बुढ़ापे के लक्षण भी दूर रहते हैं।
2 / 8
आंवला विटामिन सी का भरपूर स्रोत होता है, जिसके सेवन करने से पाचन तंत्र सहित कई समस्याएं दूर रहती हैं, इससे त्वचा चमकदार बनती है और झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाती है। इसके नियमित सेवन से इम्यून पावर मजबूत बनता है।
3 / 8
आजकल लगभग हर व्यक्ति तनाव से जूझ रहा है, तनाव के कारण कई बीमारियाँ घेर लेती हैं और त्वचा अपनी चमक खोने लगती है, हरी इलायची तनाव को दूर रखने में सहायक होता है, जिससे आप खुद को लम्बे समय तक फिट रख पाते हैं।
4 / 8
दूध मे कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी और मैगनीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं और शरीर ताकतवर बना रहता है। सोने से पहले दूध में हल्दी, दालचीनी पाउडर या बादाम-केसर डालकर पीने से शरीर मजबूत बनता है।
5 / 8
दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायक होते हैं। सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।
6 / 8
केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और सुबह उठकर दूध के साथ केला खाना चाहिए जो हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर देता है। यह पोटेशियम का भी बेहतर स्रोत है।
7 / 8
100 ग्राम पनीर खाने से शरीर को लगभग 35 से 40 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है। जो चिकन खाने के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है। प्रोटीन मसल्स के विकास में सहायक है। बच्चों को रोजाना पनीर जरूर खिलायें।
8 / 8
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई पदार्थो की ज़रूरत होती है और यह पदार्थ हमे कीवी से मिल जाते है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ एवं खूबसरत रहती है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड क्लोटिंग, हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से बचाने में सहायक है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सकोरोना वायरसडाइट टिप्सहेल्थी फूडकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 24 घंटे में 40 नए मामले, संख्या बढ़कर 109, गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में नौ, जानें अन्य राज्य का हाल

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 529 नए केस, 24 घंटों में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत, कोविड-19 से कर्नाटक में हालत खराब

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में कोविड-19 के 529 नए मामले, 3 मरीजों की मौत