लाइव न्यूज़ :

Corona Vaccination: कोरोना की एक खुराक से 92% बचाव, केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण जानकारी

By संदीप दाहिमा | Published: July 04, 2021 1:41 PM

Open in App
1 / 8
हालांकि कोरोना का प्रसार तेजी से घट रहा है, सरकार का कहना है कि 16 राज्यों के 71 जिलों में कोरोना का खतरा बना हुआ है. इस जिले में संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है। पिछले हफ्ते तक, महाराष्ट्र के कई जिले, जो गंभीर स्थिति में थे, अब खतरनाक जिलों की सूची में नहीं हैं।
2 / 8
दुनिया में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट बढ़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 96 देशों में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। इस बात के संकेत दिए गए हैं कि आने वाले महीनों में कोरोना का यह नया रूप दुनिया के लिए सिरदर्द बन जाएगा। यह वायरस सबसे पहले भारत में पाया गया था। मंगलवार तक डेल्टा वेरिएंट 96 देशों में मिल चुका है।
3 / 8
यह हम पर निर्भर करता है कि तीसरी लहर आती है या नहीं। अगर हम अनुशासित, दृढ़ निश्चयी हैं, तो वह लहर नहीं आएगी। डेल्टा प्लस संक्रमण को लेकर नीति आयोग के सदस्य पॉल ने कहा कि इसके मरीज 12 राज्यों तक सीमित हैं और मरीजों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। पाल ने कहा।
4 / 8
केंद्र सरकार ने कोरोना के टीकाकरण में तेजी लाई है। देश में केंद्र सरकार द्वारा कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए वैश्विक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।
5 / 8
इस समय भारत में लगभग 50 लाख लोगों को प्रतिदिन टीका लगाया जा रहा है। हालांकि अभी भी लोगों के मन में कोरोना टीकाकरण को लेकर कई तरह की शंकाएं हैं, जिन पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है. केंद्र सरकार ने कहा कि वैक्सीन की दोनों खुराक कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को 98 फीसदी कम करती है।
6 / 8
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया भर में कई अन्य टीके विकसित किए जा रहे हैं, जिनमें से दो खुराक की सिफारिश विशेषज्ञों द्वारा की जाती है। अध्ययन के अनुसार, टीके की दोनों खुराक कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करती है। दोनों टीकों की खुराक मृत्यु के जोखिम को 98% तक कम कर देती है और लगभग 92% की एक खुराक को रोकती है।
7 / 8
इस बीच, पिछले 24 घंटों में देश भर में 44,111 कोरोना मामले सामने आए हैं। वहीं, देश में कोरोनरी हृदय रोग के मरीजों की कुल संख्या 3 करोड़ 05 लाख 02 हजार 362 पहुंच गई है। देश में इस समय 4 लाख 95 हजार 533 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है.
8 / 8
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 57,477 लोग कोरोना से उबर चुके हैं. साथ ही अब तक 2 करोड़ 96 लाख 05 हजार 779 लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं.
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाकोरोनावायरस वैक्सीन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

क्रिकेटAUS vs WI, 2nd Test: हेजलवुड ने विकेट लेने के जश्न के बीच कोविड पॉजिटिव कैमरून ग्रीन से इशारों में कहा दूर रहो, देखें

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यप्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, करें नियमित व्यायाम, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव