लाइव न्यूज़ :

Bank Holidays List May 2021: जल्द निपटा लें काम, मई माह में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 25, 2021 4:04 PM

Open in App
1 / 11
नई दिल्ली: नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के दूसरे महीने मई में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कुल नौ दिनों के लिए बंद रहेंगे।
2 / 11
इन छुट्टियों को छोड़कर हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इसका मतलब है कि मई 2021 में बैंक कुल 9 दिनों के लिए बंद रहेंगे।
3 / 11
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के अनुसार, महाराष्ट्र दिवस, रमजान, बुद्ध पूर्णिमा जैसे विभिन्न त्योहारों के कारण मई 2021 में बैंक बंद रहेंगे।
4 / 11
आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं।
5 / 11
बता दें कि सभी राज्‍यों में 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं।
6 / 11
1 मई: 1 मई को महाराष्ट्र दिवस (मजदूर दिवस) के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इस दिन बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
7 / 11
बैंक हॉलीडे के अलावा 8 और 22 मई को माह का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है।
8 / 11
2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहती है।
9 / 11
14 मई: भगवान श्री परशुराम जयंती, रमजान-ईद, बसवा जयंती और अक्षय तृतीया के कारण अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक। गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, नई दिल्ली, पटना, पणजी, रायपुर, रेंज में बंद।
10 / 11
26 मई: बुद्ध पूर्णिमा पर अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
11 / 11
देश में कोरोना संक्रमण के केसों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए बैंकों के संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही बैंक खोलने की सलाह दी है।
टॅग्स :भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)स्टेट बैंक ऑफ इंडियापंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारReserve Bank of India: इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच को लेकर मसौदा रूपरेखा जारी, मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण और उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण शुरू, जानें क्या है

कारोबारReserve Bank of India: ब्याज वसूलते समय ग्राहक से सही बर्ताव कीजिए, आरबीआई ने बैंकों से कहा-अतिरिक्त शुल्क वापस करें

कारोबारRBI Unemployment: युवा वर्ग में बेरोजगारी सबसे अधिक है, लेकिन अस्थायी है, आशिमा गोयल ने कहा-युवा कौशल हासिल करने और नौकरी की तलाश में अधिक समय बिता रहे हैं

कारोबारAxis, ICICI को मार्केट में मिली अच्छी बढ़त, लेकिन RBI की कार्रवाई के बाद कोटक का खस्ताहाल

कारोबारBank Holidays May 2024: मई के महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारShare Market: सेंसेक्स 128..., तो निफ्टी 43 अंकों पर हुआ क्लोज, ये शेयर बने आज के हीरो

कारोबारGold Price Today 2 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारKia India-Mapmyindia: मैप माई इंडिया के साथ किआ इंडिया ने किया गठबंधन, ईंधन स्टेशन, अस्पताल, होटल, रेस्तरां सहित इन क्षेत्र में करेंगे काम, जानें सुविधा

कारोबारGreat Indian Travel Bazaar 2024: जीआईटीबी में कौन देश होंगे शामिल, पर्यटन पर करेंगे फोकस, जयपुर में 5-7 मई तक आयोजन

कारोबारBank of Namibia Npci Upi: बैंक ऑफ नामीबिया के साथ करार, डिजिटल भुगतान और होंगे तेज, जानें सबकुछ