लाइव न्यूज़ :

बिना इंजेक्शन वाले जायडस कैडिला कोविड वैक्सीन की कीमत होगी 1900 रुपये! दाम कम कराने की कोशिश में सरकार

By विनीत कुमार | Published: October 04, 2021 10:24 AM

जायडस कैडिला की कोरोना की वैक्सीन ZyCoV-D की कीमत को कम कराने को लेकर सरकार कंपनी बातचीत कर रही है। भारत में 12 से 18 साल के बच्चों को ये वैक्सीन दिया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देजायडस कैडिला के ZyCoV-D वैक्सीन को भारत में 12 से 18 साल के बच्चों को दिया जा सकेगा।दवा कंपनी ने जायकोव-डी की डोज 1,900 रुपये में देने की पेशकश की है। जायकोव-डी की तीन डोज लगानी पड़ेगी, हर डोज के दौरान टीके के दो शॉट दिए जाएंगे।

नई दिल्ली: भारत में आने वाले दिनों में जल्द ही जायडस कैडिला की कोरोना की वैक्सीन मुहैया हो सकती है। सूत्रों के अनुसार हिमाचल प्रदेश के कसौली में स्थित सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेट्री ने जायडस कैडिला के ZyCoV-D वैक्सीन के करीब 1.5 लाख डोज क्वालिटी टेस्ट में पास हो चुके हैं। ऐसे में सरकार फिलहाल वैक्सीन निर्माता से टीके के दाम करने को लेकर बातचीत कर रही है।

दरअसल दवा कंपनी ने जायकोव-डी की डोज 1,900 रुपये में देने की पेशकश की है। ऐसे में सरकार को लगता है कि तीन डोज वाले इस वैक्सीन की कीमत काफी अधिक है। सूत्रों के अनुसार सरकार चाहती है कि कंपनी वैक्सीन के दाम कम करे। बता दें कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच बच्चों के लिए टीकाकरण जल्द शुरू करने की मांग की जा रही है। 

जायडस कैडिला वैक्सीन के दाम क्यों हैं ज्यादा?

सूत्रों के अनुसार जायडस कैडिला की वैक्सीन को लगाने का तरीका अन्य टीकों से अलग है। इसलिए इसके दाम ज्यादा हैं और सरकार को भी दाम को लेकर मोलतोल करने में समय लग रहा है।

ZyCov-D असल में पहला डीएनए आधारित और बिना पारंपरिक सुई के दिया जाने वाला वैक्सीन होगा। इसलिए इसके दाम अन्य टीकों से अधिक होंगे। इसे लगाने के लिए जो खास उपकरण इस्तेमाल में लाया जाएगा, उसी का दाम 35000 रुपये है, इसलिए टीके के दाम भी अधिक रहने की संभावना है।

सत्रों का कहना है आने वाले कुछ दिनों में सरकार और कंपनी के बीच कीमत को लेकर एक सहमति बन जाएगी। इसके बाद इसे लॉन्च कर दिया जाएगा।

12 से 18 साल के बच्चों के लिए टीका

माना जा रहा है कि भारत में अक्टूबर की शुरुआत में ZyCov-D वैक्सीन के एक करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। भारत में ये पहली वैक्सीन है जो 12 से 18 की उम्र के बीच के बच्चों को दी जाएगी। 

जायडस कैडिला की ये वैक्सीन तीन डोज में दी जाएगी। पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद और तीसरी 56 दिन बाद लगाई जाएगी। हर डोज में टीके की दो शॉट लगाई जाएगी। इसे हर बार बाएं और दाएं दोनों हाथ में लगाया जाएगा। इस तरह तीन डोज के दौरान कुल 6 शॉट लगाए जाएंगे।

दूसरे टीकों से अलग है ZyCov-D  

ZyCov-D टीके में सुई का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस वैक्सीन को देने के लिए एक जेट इंजेक्टर या 'ऐप्लीकेटर' और 'गन' का इस्तेमाल होगा। जहां गन के दाम ही करीब 30 हजार के करीब होंगे वहीं एप्लीकेटर की कीमत 90 रुपये होगी।

एक गन से 20 हजार डोज दिए जा सकते हैं। वहीं एप्लीकेटर हर बार बदला जाएगा। गौरतलब है कि सुई के जरिए वैक्सीन देना इसलिए सस्ता होता है कि क्योंकि एक सीरिंज की कीमत केवल 2 से 3.5 रुपये तक होती है। यही कारण है कि ZyCov-D की कीमत ज्यादा हो सकती है।

टॅग्स :Zydus Cadilaकोरोना वायरसकोविशील्‍डकोवाक्सिनCovaxin
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: कोविड वैक्सीन ने करोड़ों जानें बचाईं संदेह करना अनुचित

भारत अधिक खबरें

भारत'अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने मुझे थप्पड़ मारा, लात मारी': स्वाति मालीवाल ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए लगाए आरोप

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतSwati Maliwal assault case: मारपीट की घटना को लेकर स्वाति मालीवाल ने पुलिस में की शिकायत, रिकॉर्ड कराए अपने बयान

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया