लाइव न्यूज़ :

..तो अब नहीं टूटेगा ‘स्माइल पिंकी’का घर, मिर्जापुर की जनता हुई खफा तो बैकफुट आए अफसर

By राजेंद्र कुमार | Published: September 30, 2023 7:02 PM

मिर्जापुर की सांसद और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने स्माइल पिंकी के मकान को लेकर डीएम प्रियंका निरंजन से बात कर स्माइल पिंकी के गाँव रामपुर स्थित आवासों को ना तोड़े जाने को कहा है।

Open in App
ठळक मुद्देअनुप्रिया पटेल ने स्माइल पिंकी के मकान को लेकर डीएम प्रियंका निरंजन से बात कीकेंद्रीय मंत्री ने स्माइल पिंकी के गाँव रामपुर स्थित आवासों को ना तोड़े जाने को कहा हैअनुप्रिया पटेल ने आश्वासन दिया है कि स्माइल पिंकी के परिजनों को संबंधित स्थल से नहीं हटाया जाएगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में वन विभाग के अधिकारी अजब-गजब के काम करते हुए आए दिन सरकार की फजीहत कराते रहते हैं। मिर्जापुर जिले के वनाधिकारियों ने भी कुछ ऐसा ही कारनामा किया। जिसके चलते मिर्जापुर जिले के गांव रामपुर डबही से अमेरिका के लॉस एंजिल्स तक पहचान बनाने वाली ‘स्माइल पिंकी’का आशियाना छिनने की नौबत आ गई है।

वन विभाग के अफसरों ने पिंकी के परिजनों के साथ ही 28 ग्रामीणों का मकान तोड़ने के भेजे गए एक नोटिस के चलते यह नौबत आई। इस नोटिस में पिंकी और 28 ग्रामीणों के मकान को जंगल की जमीन पर अवैध कब्जा कर बनाया बताया गया है, जबकि पिंकी के जिस मकान को तोड़ने का नोटिस भेजा गया, उसे मिर्जापुर प्रशासन ने ही बनाकर पिंकी के परिजनों को सौंपा था।

ऐसे में वन विभाग के इस नोटिस के मिलते ही ग्रामीणों में हड़कंप मचा और उन्होने इस मामले को लेकर योगी सरकार गरीब विरोधी बताना शुरू कर दिया। वन विभाग की नोटिस से खफा ग्रामीणों के नाराज होकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की खबर लगते ही राजनीतिक दलों के नेता भी ग्रामीणों से साथ खड़े हो गए।

नाराज ग्रामीण इस मामले को लेकर मिर्जापुर की जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन से मिले, और उन्हे वन विभाग के नोटिस को वापस लेने का मांग की। यह भी कहा कि जितने भी मकान बने है वह टूटने नही चाहिए। डीएम प्रियंका निरंजन का कहना है कि इस मामले को उन्होने संज्ञान में लिया है और राजस्व विभाग की टीम को भेज कर संयुक्त पैमाइश कराई जाएगी. जो भी समस्या है उसका न्याय पूर्ण निस्तारण कराया जाएगा। 

इसी बीच मिर्जापुर की सांसद और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने स्माइल पिंकी के मकान को लेकर डीएम प्रियंका निरंजन से बात कर स्माइल पिंकी के गाँव रामपुर स्थित आवासों को ना तोड़े जाने को कहा है। अनुप्रिया पटेल ने आश्वासन दिया है कि स्माइल पिंकी के परिजनों को संबंधित स्थल से नहीं हटाया जाएगा और ना ही उनका मकान तोड़ा जाएगा।

क्या है विवाद? 

पिंकी और उसके परिवार को प्रशासन से आवास मिलने के वर्षों बाद अब वन विभाग के अधिकारी यह कह रहे हैं कि रामपुर डबही में पिंकी के परिजनों सहित 28 ग्रामीणों ने वन विभाग के जमीन पर अवैध कब्जा कर मकान बनाए हैं। प्रभागीय वनाधिकारी मिर्जापुर का कहना है कि क्षेत्रीय वनाधिकारी  चुनार की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि पिंकी और 28 ग्रामीणों के घर को जंगल की जमीन पर अवैध तरीके से बने है। 

इसी रिपोर्ट के आधार पर पिंकी के परिजनों के साथ गांव के 28 ग्रामीणों को नोटिस भेजा गया था. विभाग ने तीन साल पहले इन सभी को नोटिस देकर पक्ष रखने को कहा था। पक्ष नहीं रखने पर 21 सितंबर को विभाग ने नोटिस भेजकर बेदखली का आदेश दिया है।

साथ ही विभाग ने 26 सितंबर तक जवाब मांगा था और अब यह समय सीमा भी समाप्त हो गई है। तो ग्रामीणो के आवासों को तोड़ने का नोटिस भेजा गया। इस नोटिस पर लेकर ही विवाद शुरू और कहा जा रहा है कि वन विभाग के अधिकारी मिर्जापुर में वन भूमि में हो रहे अवैध खनन पर पर्दा डालने के लिए ही इस मामले को तूल दे रहे हैं। 

फिलहाल पूरे मिर्जापुर में चर्चित पिंकी के इस प्रकरण को लेकर योगी सरकार की जिले में हो रही आलोचना की भनक लगते ही मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल तेजी से सक्रियता दिखते हुए प्रिंकी के साथ खड़ी हो गई है, जिसके चलते अब पिंकी का मकान टूटने से बच गया।

कौन है स्माइल पिंकी ?

कभी अपने कटे हुए होंठ और तालू के कारण मिर्जापुर जिले के छोटे से गांव रामपुर डबही की रहने वाली पिंकी का गांव में मजाक उड़ाया जाता था। एक ऑपरेशन के बाद उसकी मुस्कुराहट देश भर में मशहूर हो गई थी। पिंकी की जिंदगी पर ‘स्माइल पिंकी’फिल्म बनाई गई थी। इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड में शामिल किया गया था।

वर्ष 2008 में पिंकी ने लॉस एंजिल्स में ऑस्कर हासिल किया था। उस वक़्त मिर्जापुर जनपद से लेकर पूरे देश भर में जश्न मनाया गया था। इसी के बाद जिला प्रशासन ने गांव में पिंकी के परिजनों के लिए एक आवास बनाकर दिया था। इस आवास के समीप ही पीने के पानी के लिए के सरकारी हैंडपंप भी लगाया गया था। करीब तीन दशक से परिवार और अन्य लोग यहां बसे हुए हैं। 

टॅग्स :Anupriya Patelउत्तर प्रदेशuttar pradesh
Open in App

संबंधित खबरें

भारतNarendra Modi In Azamgarh: 'देश-विदेश से जो भी ताकत इकट्ठी करनी है कर लो, सीएए खत्म नहीं कर सकते', पीएम मोदी ने दी चेतावनी

क्राइम अलर्टLatehar-Badaun Rape News: 26 वर्षीय शिक्षक ने नौ वर्षीय छात्रा से किया दुष्कर्म, महिला ने मौलवी पर बलात्कार का आरोप लगाया, मामला दर्ज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

भारतAllahabad High Court: शादी में मिले उपहारों की लिस्ट क्यों है जरूरी, हाईकोर्ट ने बताया

क्राइम अलर्टSeema Haider News: पाकिस्तानी सेना के शिविर में रहती थीं सीमा हैदर!, ऑडियो वायरल ने मचा दी खलबली, जानें वीडियो जारी कर सीमा ने कहा...

भारत अधिक खबरें

भारतकेजरीवाल का बड़ा दावा- "2 महीने में यूपी के सीएम पद से हटा दिए जाएंगे योगी आदित्यनाथ", जानिए क्या बताया कारण

भारतLok Sabha Election 2024: 'BJP सत्ता में आई, तो SC, ST का आरक्षण खत्म', दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने लखनऊ में कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'PM नरेंद्र मोदी का 2025 में रिटायरमेंट, अमित शाह होंगे प्रधानमंत्री', CM अरविंद केजरीवाल ने फिर किया दावा

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमित शाह ने केजरीवाल की जमानत पर बयान देकर सुप्रीम कोर्ट की मंशा पर सवाल खड़ा किया है", कपिल सिब्बल ने गृह मंत्री की टिप्पणी पर किया हमला

भारतSwati Maliwal Case Update: 'द्रौपदी की तरह चीरहरण किया गया, शीशमहल अब शोषण महल बन चुका है', बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा