लाइव न्यूज़ :

बाढ़ से तबाह हुए सिक्किम में अब तक 55 लोगों की मौत, केंद्रीय टीम का दौरा आज

By अंजली चौहान | Published: October 08, 2023 7:28 AM

सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से कम से कम 55 लोगों की मौत हो गई और 143 लोग लापता हो गए। बाढ़ तब आई जब भारी बारिश के बाद एक हिमानी झील फट गई।

Open in App
ठळक मुद्देसिक्किम में बाढ़ से तबाहीहजारों लोग फंसे हुए 55 लोगों की मौत

गंगटोक:सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 55 हो गई, हिमालयी राज्य के अधिकारियों ने पुष्टि की कि शनिवार शाम तक उसके क्षेत्र में 26 शव बरामद किए गए थे, जबकि बंगाल में, जहां शुक्रवार तक नदियों से 27 शव निकाले गए थे, एक दिन बाद दो और शव बरामद किए गए। 

राज्य में खराब मौसम के कारण बचाव दल को अभी भी अभियान चलाने में मुश्किले आ रही है। वहीं, उत्तरी सिक्किम में चुंगथांग से बंगाल-सिक्किम सीमा पर तलहटी में तीस्ता बाजार तक बहने वाली तीस्ता नदी के बाढ़ से आसपास के कई गांव और शहर गर्दन तक गाद और मलबे की परतों के नीचे बने हुए हैं।

खराब मौसम के बीच पहले आपदा राहत कर्मी शुक्रवार को चुंगथांग गांव पहुंचे जो सबसे ज्यादा प्रभावित है। एसडीआरएफ कर्मियों की पहली टीम शुक्रवार रात चुंगथांग पहुंचने में कामयाब रही, वहीं दूसरी टीम शनिवार सुबह पहुंची।

शहर का लगभग 80% हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है और अधिकांश घर, दुकानें और कार्यालय कई फीट मलबे के नीचे दबे हुए हैं। शहर तक पहुँचने के लिए पहाड़ी रास्ते और फिर एक खतरनाक सस्पेंशन ब्रिज का उपयोग करके तीस्ता को पार करना होता है।

मंगन में तैनात एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा, हमें उम्मीद है कि दो से तीन दिनों के भीतर संचार लाइनें बहाल हो जाएंगी। अब तक शहर से किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। आखिरकार चुनथांग तक राहत पहुंच गई है। 

राज्य प्रशासन ने पुष्टि की कि वह अभी भी बढ़ते नुकसान की गिनती कर रहा है। प्रशासन ने कहा कि अब तक, सिक्किम के अंदर 26 शव पाए गए हैं और 143 लोग अभी भी लापता हैं।

कम से कम 2,565 लोग प्रभावित हुए हैं और 1,170 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हमने 2,413 लोगों को बचाया है. राज्य सरकार ने 22 राहत शिविर स्थापित किए हैं। शनिवार को दो और मिले। ये शव उत्तरी सिक्किम से सैकड़ों किलोमीटर दूर दार्जिलिंग और कूच बिहार जिलों में पाए गए।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा स्थिति का जायजा लेने के लिए शुक्रवार रात सिक्किम पहुंचे। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मिश्रा ने शनिवार सुबह मुख्य सचिव और राज्य सरकार के विभागों के प्रमुखों और जमीन पर काम करने वाली अन्य एजेंसियों के साथ बैठक की।

खराब मौसम के कारण सिक्किम सरकार को उत्तरी सिक्किम में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने से रोका गया, सड़क इंजीनियरों ने वैकल्पिक मार्ग पर काम करना शुरू कर दिया। सिक्किम के 3,000 पर्यटकों में से अधिकांश मंगन जिले के लोकप्रिय स्थलों लाचेन और लाचुंग में फंसे हुए हैं।

टॅग्स :सिक्किमबाढ़एनडीआरएफ
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टSikkim Teacher Crime News: आठ से 14 साल की 12 छात्राओं से छेड़छाड़, 10 मई को प्राथमिकी और 13 मई को शिक्षक अरेस्ट

विश्वNorth Afghanistan Flash Floods: एक दिन में 50 की मौत, बघलान में बारिश के बाद बाढ़, घरों और संपत्तियों को नुकसान, कई लापता

विश्वBrazil Floods: ब्राजील में बाढ़ से भारी तबाही, 70000 लोग बेघर, 57 से ज्यादा मौतें, अभी भी कई लापता

विश्वब्लॉग: रेगिस्तानी इलाकों में भयावह बाढ़ के संकेत को समझें

भारतब्लॉग: मुंबई में अनवरत ‘विकास’ की चिंता

भारत अधिक खबरें

भारतSaran Seat 2024: राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, 2014-2019 में बीजेपी ने दी मात, 2024 में प्रतिष्ठा दांव पर, जानें क्या कहते हैं लोग...

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट मामले में परिवार ने तोड़ी चुप्पी, 'आप' सांसद की मां ने कही ये बात

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी बोले- महंगाई भाजपा की मां और बेरोजगारी बाप, केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा-चुनावी पोस्टर में अपने मां-बाप का नाम क्यों नहीं दे रहे हैं?

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी