लाइव न्यूज़ :

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में बीजेपी की बंपर जीत, अशोक गहलोत ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

By संदीप दाहिमा | Published: December 02, 2023 6:41 PM

Open in App
ठळक मुद्देचुनाव परिणाम के अनुसार, बीजेपी ने 115 सीटें जीती हैं, वहीं, कांग्रेस की झोली में 69 सीटें आई हैं\भारत आदिवासी पार्टी को 3 सीटें मिली हैं। जबकि बीएसपी दो सीटें जीतने में सफल रही हैआरएलडी-राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के खाते में 1-1 सीटें आई हैं, 8 निर्दलीय उम्मीदवार भी जीते

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीत चुकी है। जहां 199 सीटों पर मतदान हुआ था। राजस्थान में रिवाज कायम रहते हुए कांग्रेस की हार हुई और बीजेपी को बहुमत से जीत गई है। बीजेपी ने 115 सीटें जीती हैं। वहीं, कांग्रेस की झोली में 69 सीटें आई हैं। भारत आदिवासी पार्टी को 3 सीटें मिली हैं। जबकि बीएसपी दो सीटें जीतने में सफल रही है। आरएलडी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के खाते में 1-1 सीटें आई हैं। 8 निर्दलीय विधायक बने हैं। 

भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से जीत गईं। राज्यवर्धन राठौड़ ने झोटवाड़ा सीट से जीत हासिल कर ली है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्यवर्धन राठौड़ 1,47,913 वोट हासिल करने में कामयाब रहे. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक चौधरी को 50,167 वोटों के अंतर से हराया। 

आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, भाजपा के जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में विद्याधनगर से दीया कुमारी, पिंडवाड़ा आबू से समाराम, मनोहर थाना से गोविंद प्रसाद, बहरोड़ से जसवंत सिंह यादव, जमवारामगढ़ से महेंद्र पाल मीणा, अजमेर दक्षिण से अनिता भदेल और रामगंज मंडी से मदन दिलावर शामिल हैं। 

वहीं, कांग्रेस के जीतने वाले उम्मीदवारों में अलवर ग्रामीण से टीकाराम जूली और हिंडौन से अनीता जाटव शामिल हैं। निर्वाचन आयोग ने घोषणा की कि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के उम्मीदवार राजकुमार रोत ने चोरासी विधानसभा क्षेत्र जीत लिया है और पार्टी दो सीट पर आगे चल रही है।

बसपा ने एक सीट जीती है जबकि एक पर आगे है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) दो सीट पर आगे चल रही है, जबकि निर्दलीय छह सीट पर आगे हैं। 

राजस्थान में 200 में से 199 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है क्योंकि करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में, कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। जहां कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी हुई है। राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा के लिए चुनाव हुए थे जिसका फैसला आज बस कुछ ही देर में आने वाला है। 

03 Dec, 23 06:58 PM

Rajasthan Election Result 2023: अशोक गहलोत ने दिया इस्तीफा 

राजस्थान में विधानसभा के नतीजे आने के बाद बीजेपी को बंपर जीत मिली है और कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा है। ऐसे में सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। आझ शाम राज्यपाल के पास जाकर गहलोत ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

03 Dec, 23 06:44 PM

Rajasthan Election Result 2023: राज्यपाल को इस्तीफा देने पहुंचे गहलोत 

बीजेपी की जीत के साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गए हैं। गहलोत राज्यपाल के पास राजभवन पहुंच चुके हैं और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपने वाले हैं। 

03 Dec, 23 06:36 PM

Rajasthan Election Result 2023: भाजपा राजस्थान में अपनी सरकार बनाने के लिए तैयार 

भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा राजस्थान में अपनी सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि उसने 100 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। बीजेपी ने 102 सीटें जीती हैं और 13 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने 58 सीटें जीती हैं और 11 सीटों पर आगे चल रही है। 

 

03 Dec, 23 06:17 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता के करीब पहुंची भाजपा, तेलंगाना में कांग्रेस

राजस्थान में भाजपा, सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है। यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है। अभी तक के नतीजों और रुझानों से स्पष्ट है कि इस बार भी यह रिवाज कायम रहेगा। यहां भाजपा 83 सीट जीत चुकी है जबकि 32 सीट पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। कांग्रेस 46 सीट जीत चुकी है और 23 पर वह आगे है। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

03 Dec, 23 06:12 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live:  जयराम रमेश ने विधानसभा में हार के बाद लोकसभा में जीतने का दावा किया

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी की हार के बाद रविवार को कहा कि वर्ष 2003 में भी उनके दल को इसी तरह हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन 2004 के लोकसभा चुनाव में वह केंद्र में सरकार बनाने में सफल रही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विश्वास, धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी करेगी। रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘ठीक 20 साल पहले भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था।

उस वक्त हमें सिर्फ़ दिल्ली में जीत मिली थी। लेकिन कुछ ही महीनों में ज़ोरदार ढंग से वापसी करते हुए कांग्रेस लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और केंद्र में सरकार बनाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आशा, विश्वास, धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयारी करेगी। जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया!’’ 

03 Dec, 23 06:09 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: राज्यवर्धन राठौड़ ने झोटवाड़ा सीट से जीत हासिल की

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ झोटवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए हैं। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्यवर्धन राठौड़ 1,47,913 वोट हासिल करने में कामयाब रहे। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक चौधरी को 50,167 वोटों के अंतर से हराया।

03 Dec, 23 06:01 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: भाजपा 71 सीट पर विजयी, 44 पर आगे

निर्वाचन आयोग के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव में पांच बजे तक पार्टियों की स्थिति इस प्रकार है। राज्य विधानसभा की 200 में से 199 सीट के लिए चुनाव हुए। इनमें से भाजपा ने शाम पांच बजे तक 71 सीट पर जीत दर्ज कर ली थी, जबकि वह 44 सीट पर आगे है। 

03 Dec, 23 05:59 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: जीत का जश्न शुरू, दिल्ली में पार्टी दफ्तर में रौनक 

03 Dec, 23 05:58 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live:  कांग्रेस छोड़ बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले मलिंगा हारे

भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा चुनाव हार गए हैं। बाड़ी विधानसभा सीट पर मलिंगा को बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार जसवंत सिंह गुर्जर से 27424 मतों के अंतर से पराजित किया । गुर्जर को 106060 मत प्राप्त हुए और उन्हें विजेता घोषित किया गया। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस द्वारा बाड़ी सीट के लिए टिकट की घोषणा किए जाने से कुछ समय पहले ही मलिंगा बीजेपी में शामिल हो गये थे । पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया था। मलिंगा पर बाड़ी में बिजली विभाग के एक दलित इंजीनियर की पिटाई करने का आरोप है जो एक साल से बिस्तर पर है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत कांग्रेस के विभिन्न नेताओं एवं दलित संगठनों ने मलिंगा को टिकट देने की आलोचना की थी। इसी तरह कांग्रेस की पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा भी भाजपा में शामिल होकर नागौर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। ज्योति कांग्रेस प्रत्याशी हरेंद्र मिर्धा से 13970 वोटों से पीछे चल रही हैं। 

03 Dec, 23 05:56 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: "कांग्रेस का कुशासन खत्म होने जा रहा", जीत पर बोले राजेंद्र राठौड़

बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा, ''राजस्थान में हमें जनादेश मिला है। यह तय हो गया है कि कांग्रेस का कुशासन खत्म होने जा रहा है... तीनों राज्यों में पीएम मोदी की नीतियों को मंजूरी दी गई है. यह जनमत संग्रह है'' आगामी लोकसभा चुनाव पर लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ एक बार फिर पीएम मोदी की सरकार बनेगी... कुछ ही दिनों में राजस्थान में नई सरकार बन जाएगी।''

03 Dec, 23 05:53 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live:  भाजपा नेता सतीश पूनिया चुनाव हारे

उपनेता प्रतिपक्ष और भाजपा उम्मीदवार सतीश पूनिया आमेर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार प्रशांत शर्मा से 9092 मतों के अंतर से हार गये। शर्मा को 108914 वोट मिले जबकि पूनिया को 99822 वोट मिले। पुनिया पूर्व में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

03 Dec, 23 05:49 PM

Rajasthan Election Result 2023: अपनी हार पर हैरान हुए अशोक गहलोत, कही दिल की बात

https://www.lokmatnews.in/india/rajasthan-election-result-2023-ashok-gehlot-surprised-at-his-defeat-spoke-from-the-heart-b668/

03 Dec, 23 05:46 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: भाजपा 71 सीट पर विजयी, 44 पर आगे

निर्वाचन आयोग के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव में पांच बजे तक पार्टियों की स्थिति इस प्रकार है। राज्य विधानसभा की 200 में से 199 सीट के लिए चुनाव हुए। इनमें से भाजपा ने शाम पांच बजे तक 71 सीट पर जीत दर्ज कर ली थी, जबकि वह 44 सीट पर आगे है। 

03 Dec, 23 05:33 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: भाजपा ने 23 सीट जीतीं, 91 पर आगे

राजस्थान में वोटों की गितनी जारी है और बीजेपी लगातार जीत हासिल कर रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने अब तक 23 सीटें जीतीं हैं और कांग्रेस अभी भी पीछे हैं। 

03 Dec, 23 05:10 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: अशोक गहलोत ने कहा- परिणाम चौंकाने वाला 

राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि मैं लोगों का जनादेश स्वीकार करूंगा और मैं भावी सरकार को शुभकामनाएं देता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे राज्य के लोगों के कल्याण के लिए काम करेंगे।" ...परिणाम चौंकाने वाले हैं..."

03 Dec, 23 05:08 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: गहलोत ने चुनाव परिणाम को ‘अप्रत्याशित’ बताया

राजस्थान विधानसभा चुनाव में रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जीत की ओर बढ़ने के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव परिणामों को ‘‘अप्रत्याशित’’ बताते हुए कहा कि वह इसे ‘‘विनम्रतापूर्वक’’ स्वीकार करते हैं। कांग्रेस नेता गहलोत ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं। यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे।’’

गहलोत ने कहा, ‘‘मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं। मेरी उन्हें सलाह है कि हम काम करने के बावजूद कामयाब नहीं हुए, इसका मतलब यह नहीं कि वे सरकार में आने के बाद काम ही ना करें। हमने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस), चिरंजीवी सहित जो तमाम योजनाएं शुरू की हैं एवं विकास की जो रफ्तार इन पांच सालों में राजस्थान को दी है वे इसे आगे बढ़ाएं।’’ राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा के उम्मीदवार 53 सीट जीत चुके हैं और 62 सीट पर आगे हैं। कांग्रेस ने अब तक 27 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 42 पर आगे है। 

03 Dec, 23 04:56 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: हार के बाद गहलोत का राजस्थान की जनता के नाम पत्र 

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, "हम विनम्रतापूर्वक राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को स्वीकार करते हैं। यह सभी के लिए अप्रत्याशित परिणाम है। यह हार बताती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक ले जाने में पूरी तरह से सफल नहीं हुए। नई सरकार को शुभकामनाएं...ओपीएस, चिरंजीवी सहित सभी योजनाओं और इन पांच वर्षों में हमने राजस्थान को जो विकास की गति दी है, उसे आगे बढ़ाया जाए..."

03 Dec, 23 04:54 PM

 Rajasthan Election Result 2023 Live: पार्टी कार्यालय पहुंची वसुंधरा 

03 Dec, 23 04:53 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को बैठक 

Rajasthan Election Result 2023 Live: कांग्रेस की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने रविवार को कहा कि पार्टी विधायक दल की बैठक मंगलवार को जयपुर में होगी। डोटासरा ने कहा, ‘‘कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष होने के नाते सूचना दे रहा हूं कि परसों (मंगलवार को) जयपुर में हमारे विधायक दल की बैठक होगी।’’ राजस्थान विधानसभा चुनाव की जारी मतगणना में शाम चार बजे तक के परिणामों के अनुसार कांग्रेस ने अब तक 21 सीट पर जीत दर्ज की है और 49 सीट पर आगे चल रही है। डोटासरा ने कहा, ‘‘हम जनादेश का आदर करते हैं और जनहित में काम करते रहेंगे।’’

03 Dec, 23 04:50 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: कांग्रेस के दिग्गज नेता खाचरियावास की हार 

 राजस्थान के मंत्री और कांग्रेस नेता  प्रतापसिंह खाचरियावास सिविल लाइंस विधानसभा सीट पर 28,329 मतों से चुनाव हार गये। खाचरियावास को उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के गोपाल शर्मा ने 28,329 मतों से हराया। खाचर‍ियावास को 70,332 वोट मिले जबकि भाजपा के गोपाल शर्मा को 98,661 वोट मिले। खाचरियावास गहलोत मंत्रिमंडल में खाद्य मंत्री रहे। राजस्थान में 199 विधानसभा सीट पर हुए मतदान के दौरान पड़े वोटों की गिनती रविवार को हुई। 

03 Dec, 23 04:45 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: तीन राज्यों की जीत पर पीएम मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ''मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव नतीजे बताते हैं कि भारत की जनता को सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति पर भरोसा है, उनका भरोसा बीजेपी पर है। 

तेलंगाना की जनता को पीएम  ने किया धन्यवाद 

03 Dec, 23 04:39 PM

Rajasthan Election Result 2023: सरदारपुरा से जीते गहलोत तो पायलट ने टोंक किया अपने नाम...

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-result-2023-gehlot-won-from-sardarpura-pilot-toked-his-name-but-could-not-save-b421/

 

03 Dec, 23 04:20 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: सचिन पायलट ने जीता रण 

टोंक से कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट 29,475 के अंतर से जीते, उन्हें कुल 1,05,812 वोट मिले।

03 Dec, 23 04:18 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: भाजपा ने 23 सीट जीतीं, 91 पर आगे

राजस्थान में वोटों की गितनी जारी है और बीजेपी लगातार जीत हासिल कर रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने अब तक 23 सीटें जीतीं हैं और कांग्रेस अभी भी पीछे हैं। 

03 Dec, 23 04:05 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: बीजेपी उम्मीदवार योगी बालकनाथ

तिजारा में अपनी सीट पर आगे बढ़ने पर बीजेपी उम्मीदवार योगी बालकनाथ कहते हैं, "यह सीट हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और तिजारा के लोगों ने जीती है। उन्होंने मुझे अपनी सेवा करने का सौभाग्य दिया है... सभी पीएम मोदी के मार्गदर्शन में लिए जाते हैं।

03 Dec, 23 03:53 PM

तेलंगाना कांग्रेस में रेवंत रेड्डी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में उभरे

जैसे ही कांग्रेस पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनावों में भारी बढ़त हासिल की, रेवंत रेड्डी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में उभरे हैं और उन्हें शीर्ष पद के लिए सबसे आगे के रूप में भी देखा जा रहा है, जिन्होंने मुख्यमंत्री केसीआर और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को बड़ा झटका दिया है।

03 Dec, 23 03:50 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: बीजेपी प्रत्याशी दीया कुमारी 1,58,516 वोट मिले

विद्याधर नगर से भाजपा सांसद और उम्मीदवार दीया कुमारी ने 71,368 वोटों के अंतर से जीत हासिल की, उन्हें कुल 1,58,516 वोट मिले।

03 Dec, 23 03:38 PM

Jhalrapatan seat Results 2023: 53193 मतों से जीत, वसुंधरा ने किया कमाल

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/jhalrapatan-seat-results-2023-bjps-vasundhara-raje-wins-margin-of-53193-votes-rajasthan-ex-cm-total-b507/

03 Dec, 23 03:14 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: गोविंद प्रसाद की जीत

राजस्थान की मनोहर थाना सीट से भाजपा के उम्मीदवार गोविंद प्रसाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 24,865 मतों से जीते

03 Dec, 23 02:47 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: ये जीत पीएम मोदी की देन- वसुंधरा राजे

राजस्थान में पार्टी की बढ़त पर बीजेपी नेता वसुंधरा राजे सिंधिया का कहना है, ''यह जीत पीएम मोदी द्वारा दिए गए 'सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र की जीत है। यह पीएम द्वारा दी गई गारंटी की जीत है। अमित शाह द्वारा दी गई रणनीति और नड्डा जी द्वारा प्रदान किए गए कुशल नेतृत्व की भी जीत है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत है।"

03 Dec, 23 02:36 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: बीजेपी की चौथी जीत 

राजस्थान की जमवारामगढ़ सीट से भाजपा के उम्मीदवार महेंद्र पाल मीणा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 38,427 मतों से जीते। 

03 Dec, 23 02:34 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: राजस्थान में सीपी जोशी की बड़ी हार 

कांग्रेस नेता सीपी जोशी नाथद्वारा से हार गए हैं। 

03 Dec, 23 02:28 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: दिल्ली बीजेपी दफ्तर में आतिशबाजी

03 Dec, 23 02:17 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: रुझानों में भाजपा 113, कांग्रेस 70 सीट पर आगे

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक आए रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 113 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। भाजपा व बीएपी का एक-एक प्रत्याशी चुनाव जीत चुका है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे शुरू हुई और अपराह्न दो बजे तक सभी 199 सीट के शुरुआती रुझान सामने आ गए। इसमें भाजपा 113 व कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। दो बजे तक दो सीट के परिणाम घोषित किए गए।

इनमें राजस्थान की पिंडवाड़ा आबू सीट से भाजपा के उम्मीदवार समाराम 13,094 मतों से जीते हैं जबकि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के राजकुमारा रोत ने चोरासी सीट पर 69,166 मतों से जीत दर्ज की। अन्य सीट की बात की जाए तो निर्दलीय नौ सीट पर, बहुजन समाज पार्टी तीन व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक सीट पर आगे है। राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। भाषा पृथ्वी कुंज नेत्रपाल नेत्रपाल

03 Dec, 23 02:10 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: चोरासी सीट पर भाजपा की जीत 

भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) ने चोरासी सीट पर जीत दर्ज की, पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत 69,166 मतों से जीते। वहीं, राजस्थान की मनोहर थाना सीट से भाजपा के उम्मीदवार गोविंद प्रसाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 24,865 मतों से जीते। 

03 Dec, 23 02:08 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: राजस्थान की पिंडवाड़ा आबू सीट से भाजपा के उम्मीदवार समाराम 13,094 मतों से जीते। 

03 Dec, 23 02:00 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: राजेंद्र राठौड़ 11वें दौर में कांग्रेस से पीछे

#RajasthanAssemblyElection2023 

Rajasthan Election Result 2023 Live: जीत का दम भर रही दीया कुमारी 

जयपुर में राजस्थान बीजेपी विधायक उम्मीदवार दीया कुमारी कहती हैं, "इस जीत का श्रेय पीएम मोदी, अमित शाह जी, जेपी नड्डा जी, राज्य के नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को जाता है। मोदी जी का जादू राजस्थान और एमपी और छत्तीसगढ़ में भी चला..." हम राज्य में सुशासन और विकास सुनिश्चित करेंगे। राज्य में अब कानून-व्यवस्था देखी जाएगी। सीएम कौन होगा, इसका फैसला पार्टी का शीर्ष नेतृत्व करेगा।"

03 Dec, 23 01:43 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: दिल्ली बीजेपी कार्यालय में जश्न का माहौल

राजस्थान समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लगातार आगे होने के बाद दिल्ली कार्यालय में कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। 

03 Dec, 23 01:39 PM

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Result Live Updates: वसुंधरा राजे अपनी सीट बचाने में कामयाब 

पूर्व सीएम और झालरापाटन से बीजेपी उम्मीदवार, वसुंधरा राजे 21वें राउंड की गिनती के बाद 51,484 वोटों से आगे चल रही हैं, उन्हें अब तक कुल

#Rajasthan #RajasthanElection

03 Dec, 23 01:37 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: विद्याधर नगर दीया कुमारी आगे  

विद्याधर नगर से भाजपा सांसद और उम्मीदवार दीया कुमारी 17वें राउंड की गिनती के बाद 56,025 वोटों के अंतर से आगे चल रही हैं, उन्हें अब तक कुल 1,30,231 वोट मिले हैं।

#RajasthanAssemblyElection2023 #Rajasthan #bjp

03 Dec, 23 01:25 PM

Rajasthan Assembly Election 2023: तिजारा से बालक नाथ आगे 

12वें राउंड की गिनती के बाद तिजारा से बीजेपी सांसद और उम्मीदवार बाबा बालक नाथ 4807 वोटों से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 64,579 वोट मिले हैं।

03 Dec, 23 01:17 PM

Rajasthan Election Result 2023:जीत के बाद राजस्थान में कौन होगा बीजेपी का मुख्यमंत्री?

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-result-2023-who-will-be-the-chief-minister-of-bjp-in-rajasthan-after-victory-b668/

03 Dec, 23 01:06 PM

Jhalrapatan Assembly Election Results 2023: पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 51798 वोट से आगे

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/jhalrapatan-assembly-election-results-2023-former-chief-minister-vasundhara-raje-ahead-by-51798-b507/

03 Dec, 23 12:37 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: राजस्थान में भी अब डबल इंजन की सरकार 

राज्य चुनाव परिणामों पर भाजपा राजस्थान के सह-प्रभारी नितिन पटेल ने जीत का दावा करते हुए कहा, "अब डबल इंजन सरकार राजस्थान का विकास करेगी।" उन्होंने कहा कि राजस्थान के विकास और कानून-व्यवस्था में सुधार सुनिश्चित करने के लिए लोगों ने भ्रष्ट कांग्रेस सरकार को हटाने के लिए मतदान किया है और भाजपा को पूर्ण समर्थन दिया है।

03 Dec, 23 12:31 PM

गजेंद्र शेखावत ने अशोक गहलोत की ली चुटकी..............

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/assembly-election-2023-on-congress-being-behind-in-rajasthan-gajendra-shekhawat-took-a-dig-at-ashok-b668/

03 Dec, 23 12:13 PM

Rajasthan Election Result 2023 Live: जयपुर के लिए रवाना हुए बीएस हुड्डा, मुकुल वासनिक और शकील खान 

राजस्थान में वोटों की गिनती जारी है और लगभग आधा दिन बीत चुका है। ऐसे में अभ तक के रुझानों में बीजेपी आगे जाती नजर आ रही है। इस बीच, कांग्रेस पर्यवेक्षक बीएस हुड्डा, मुकुल वासनिक और शकील खान जयपुर पहुंच गए हैं। नतीजों के रुझानों पर वासनिक ने कहा, "शुरुआती रुझान हैं। नतीजे सामने आने दीजिए।"

03 Dec, 23 11:52 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: जयपुर के लिए रवाना हुए बीएस हुड्डा, मुकुल वासनिक और शकील खान 

राजस्थान में वोटों की गिनती जारी है और लगभग आधा दिन बीत चुका है। ऐसे में अभ तक के रुझानों में बीजेपी आगे जाती नजर आ रही है। इस बीच, कांग्रेस पर्यवेक्षक बीएस हुड्डा, मुकुल वासनिक और शकील खान जयपुर पहुंच गए हैं। नतीजों के रुझानों पर वासनिक ने कहा, "शुरुआती रुझान हैं। नतीजे सामने आने दीजिए।"

03 Dec, 23 11:23 AM

Rajasthan Election Results Live 2023: भाजपा मुख्यालय में जश्न का माहौल

03 Dec, 23 11:22 AM

Rajasthan Election Results Live 2023: भाजपा मुख्यालय में जश्न का माहौल

मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा को बढ़त मिलने के साथ ही उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने यहां पार्टी कार्यालय में जश्न मनाना शुरू कर दिया है। पार्टी कार्यकर्ता सुबह-सुबह ही पार्टी कार्यालय पहुंच गए और रुझानों में भाजपा को कांग्रेस पर बढ़त मिलती दिखाई देने के साथ ही उन्होंने ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाना शुरू कर दिया। पार्टी कार्यालय में महिला कार्यकर्ताओं का समूह भी है। उन्होंने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए। पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा, ''भाजपा को प्रचंड जीत मिलने जा रही है और वह सरकार बनाएगी।’’ निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, भाजपा 199 में से 99 सीट पर जबकि कांग्रेस 77 सीट पर आगे है।

03 Dec, 23 11:15 AM

Rajasthan Election Results 2023: टोंक में सचिन पायलट ...........

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-results-2023-contest-between-sachin-pilot-and-bjps-ajit-mehta-in-tonk-know-who-is-b668/

 

03 Dec, 23 10:50 AM

Rajasthan Election Results live 2023: जयपुर में बीजेपी कार्यालय के बाहर जश्न का माहौल

राजस्थान में वोटों की गिनती लगातार जारी है और अब तक के रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसे में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अभी से जश्न मनाना शुरू कर दिया है। जयपुर में बीजेपी दफ्तर के बाहर ढोस-नगाड़े बजने शुरू हो गए हैं। कार्यकर्ता खुशी से झूम रहे हैं। 

Rajasthan Election Results live 2023: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत

राजस्थान में आगे चल रही बीजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रुझानों पर खुशी जताते हुए दावा किया और कहा, "मैं पहले दिन से कह रहा हूं कि बीजेपी को भारी बहुमत मिलेगा। बीजेपी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत हासिल करेगी। यह हमारे द्वारा किए गए काम के कारण है।" उन्होंने कहा कि पीएम मोदी गरीबों के जीवन में बदलाव लाएंगे। 

03 Dec, 23 10:35 AM

Rajasthan Election Results 2023: शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा किया पार

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-results-2023-in-the-initial-trends-bjp-has-crossed-the-majority-mark-know-how-b668/

03 Dec, 23 10:11 AM

Rajasthan Election Result Live 2023: राजस्थान में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा किया पार, कांग्रेस लगातार पीछे 

03 Dec, 23 10:00 AM

Rajasthan Election Result Live 2023: शुरुआती रूझान में कांग्रेस एवं भाजपा में कांटे की टक्कर

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कांटे की टक्कर के संकेत मिल रहे हैं। टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे रुझान के मुताबिक, सुबह नौ बजे तक भाजपा 100 सीट पर, कांग्रेस 85 पर और अन्य 12 सीट पर आगे हैं जबकि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार कांग्रेस चार एवं भाजपा एक सीट पर आगे है।

जयपुर की किशनपोल सीट पर कांग्रेस के अमीन कागजी आगे हैं। टीवी चैनलों के शुरुआती रुझानों के मुताबिक, डाक मतपत्रों की गिनती खत्म होने के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने इस बारे में आधिकारिक आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य की 200 में से 199 सीटों पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

 

 

03 Dec, 23 09:59 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: चुनाव आयोग ने पहला रुझान जारी किया

चुनाव आयोग का कहना है कि 199 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है।

#Rajasthan #RajasthanAssemblyelections #Votes #Votecounting

03 Dec, 23 09:57 AM

Rajasthan Election Result Live 2023: वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से आगे

पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता वसुंधरा राजे विधानसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार झालरापाटन सीट और भाजपा सांसद दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं। वसुंधरा जहां 4,926 मतों से आगे हैं, वहीं दीया 420 मतों से आगे हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मतगणना के 25 चरण में से पहला चरण पूरा हो चुका है जिसमें वसुंधरा राजे को 7,740 वोट मिले हैं। रुझानों के मुताबिक, राजसमंद से भाजपा सांसद दीया कुमारी को अब तक हुई मतगणना में 7094 मत मिले हैं।

03 Dec, 23 09:49 AM

Rajasthan Election Result Live 2023: राजस्थान में बीजेपी का पलड़ा भारी

राजस्थान में अब तक जो भी रुझान सामने आ रहे हैं उसमें बीजेपी आगे नजर आ रही है। ऐसे में अशोक गहलोत के लिए यह रुझान धड़कने बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

 

03 Dec, 23 09:44 AM

Rajasthan Election Result 2023: विद्याधर नगर के रुझानों में से बीजेपी की दीया कुमारी ने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल से आगे.......

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-result-2023-among-the-trends-of-vidyadhar-nagar-bjps-diya-kumari-reached-the-b668/

03 Dec, 23 09:26 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: क्या राजस्थान में रिवाज रहेगा कायम?

राजस्थान के चुनाव पर आधिकारिक ईसीआई रुझानों  को जारी किया गया है जिसमें बीजेपी 34 सीटों से आगे चल रही हैं वहीं, कांग्रेस केवल 28 सीटों पर नजर आ रही हैं।

#Rajasthan #RajasthanAssemblyelections #Votes #Votecounting

03 Dec, 23 09:22 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: चुनाव आयोग का शुरुआती रुझान 

चुनाव आयोग द्वारा राजस्थान का शुरुआती रूझान जारी किया गया है जिसमें बीजेपी-17, कांग्रेस-13 और बीएसपी-1, आरएलडी-1 पर नजर आ रही है। इन रुझानों को देख कर पता चलता है कि बीजेपी फिलहाल आगे हैं।

#Rajasthan #RajasthanAssemblyelections #Votes #Votecounting

03 Dec, 23 09:19 AM

Rajasthan Election Result 2023: क्या रिवाज बदल पाएंगे अशोक गहलोत या बीजेपी मारेगी बाजी?...

https://www.lokmatnews.in/rajasthan/rajasthan-election-result-2023-will-ashok-gehlot-be-able-to-change-the-customs-or-will-bjp-win-close-b668/

03 Dec, 23 09:13 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: चुनाव आयोग ने पहला रुझान जारी किया

चुनाव आयोग का कहना है कि 199 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है।

#Rajasthan #RajasthanAssemblyelections #Votes #Votecounting

03 Dec, 23 08:55 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: जोधपुर में वोटों की गिनती शुरू 

जोधपुर जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता का कहना है, ''स्ट्रांग रूम खोल दिए गए हैं। विधानसभा क्षेत्रों में पोस्टल बैलेट पहुंच गए हैं, उन्हें उम्मीदवारों और एजेंटों की मौजूदगी में खोला जा रहा है।" उन्होंने कहा कि अभी तक सभी जगह स्थिति शांतिपूर्ण है। सभी राजनीतिक एजेंट मौजूद हैं। #Rajasthan #RajasthanAssemblyelections #Votes #Votecounting

03 Dec, 23 08:38 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: राजस्थान में शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे

राजस्थान में वोटों की गिनती शुरू हो गई है और पोस्टल बैलेट में दिलचस्प घमासान देखने को मिल रहा है। दरअसल, शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से आगे चल रही है और 199 सीटों में 76 सीटों के रुझानों सामने आ गए हैं जिसमें 42 भाजपा और 33 कांग्रेस आगे चल रही है। 

03 Dec, 23 08:30 AM

Rajasthan Election Result 2023 Live: 

जनता ने भाजपा को पूर्ण बहुमत का आशीर्वाद दिया है। कुशासन और अन्याय हारेंगे; सुशासन और न्याय की जीत होगी।

#Rajasthan #RajasthanAssemblyelections #Votes #Votecounting

टॅग्स :विधानसभा चुनाव 2023राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023राजस्‍थान चुनावराजस्थानवसुंधरा राजेसचिन पायलटगजेंद्र सिंह शेखावतअशोक गहलोतArjun Ram Meghwal
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया

क्राइम अलर्टKOTA Shadi Murder: शादी में हमको भी नाचना है!, इस बात को लेकर झगड़ा, चाकूबाजी में 22 वर्षीय अमन सिंह राजपूत की मौत, 20 साल के गणेश राठौड़ जख्मी, ऐसा क्या हुआ...

क्राइम अलर्टKota: बिटिया जिंदगी की जंग हारी, माता-पिता की इस गलती से हुई मौत, परिवार में पसरा मातम

क्राइम अलर्टWest Bengal-Rajasthan road accident: पूर्व मेदिनीपुर और जयपुर में सड़क दुर्घटना, 8 लोगों की मौत और 6 घायल, मृतक के परिजनों को मुआवजा की घोषणा

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी