Rajasthan Election Result 2023: जीत के बाद राजस्थान में कौन होगा बीजेपी का मुख्यमंत्री? राजस्थान के 'योगी' को लेकर अटकलें तेज

By अंजली चौहान | Published: December 3, 2023 01:12 PM2023-12-03T13:12:53+5:302023-12-03T13:48:12+5:30

अलवर से भाजपा सांसद महंत बालक नाथ हॉट सीट तिजारा में कांग्रेस के इमरान खान से मुकाबला कर रहे हैं। बालक नाथ ने इसे भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच बताया है।

Rajasthan Election Result 2023 Who will be the Chief Minister of BJP in Rajasthan after victory Speculation intensifies regarding Rajasthan's 'Yogi' | Rajasthan Election Result 2023: जीत के बाद राजस्थान में कौन होगा बीजेपी का मुख्यमंत्री? राजस्थान के 'योगी' को लेकर अटकलें तेज

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है और रुझानों से पता चल रहा है कि बीजेपी राजस्थान में सरकार बनाने के करीब है। इस बीच, हॉट सीट तिजारा में कांग्रेस और बीजेपी उम्मीदवार में जजबरदस्त मुकाबला हो रहा है जहां बीजेपी प्रत्याशी फिलहाल आगे हैं।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बाद राजस्थान के योगी की सबसे ज्यादा चर्चा है जो कि महंत बालक नाथ हैं। अलवर से भाजपा के लोकसभा सांसद बालक नाथ को पार्टी ने महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के इमरान खान से मुकाबला करने के लिए चुना है, जो एक करीबी लड़ाई थी और जहां हर सीट मायने रखती है।

तिजारा विधानसभा सीट से बालक नाथ कांग्रेस के इमरान खान से आगे चल रहे हैं। अपनी तल्ख टिप्पणियों के लिए मशहूर बालक नाथ ने तिजारा में इमरान खान के खिलाफ अपनी लड़ाई को भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच जैसा बताया।

मालूम हो कि बीजेपी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा पेश नहीं किया है। हालांकि, फिर भी बीजेपी राज्य में आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में लड़ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बालक नाथ राजस्थान में मुख्यमंत्री के लिए जनता की पहली पसंद है। 

एग्जिट पोल से पता चला कि सर्वेक्षण में शामिल 10% लोगों ने बालक नाथ को राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया। सूची में सबसे आगे 32% लोग हैं, जिन्होंने उन्हें अगला मुख्यमंत्री बनाने का समर्थन किया है, जबकि 21% ने कहा कि उन्हें भाजपा के किसी भी नेता से कोई आपत्ति नहीं है।

कौन हैं बालक नाथ?

39 वर्षीय बालक नाथ एक हिंदू महंत का भगवा वस्त्र पहनते हैं, जैसा कि योगी आदित्यनाथ पहनते हैं। वह योगी आदित्यनाथ के ही नाथ संप्रदाय से हैं। वह यूपी के मुख्यमंत्री को अपना "बड़ा भाई" कहते हैं।

महंत बालक नाथ को तिजारा में कांग्रेस के इमरान खान के खिलाफ मैदान में उतारा गया है। राजस्थान की यह सीट हरियाणा की सीमा से लगे मुस्लिम मेव बहुल मेवात क्षेत्र में है। तिजारा विधानसभा सीट है जहां 2.61 लाख मतदाता हैं, जिनमें से लगभग एक लाख मुस्लिम हैं।

महंत बालक नाथ ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। उन्होंने तिजारा विधानसभा चुनाव के लिए जो हलफनामा दाखिल किया है, उससे पता चलता है कि उनके बैंक खाते में लगभग 14 लाख हैं।

बालक नाथ रोहतक के मस्तनाथ मठ के आठवें महंत हैं। यह नाथ संप्रदाय की सबसे बड़ी संस्था है और मठ शैक्षणिक संस्थान और अस्पताल चलाता है। 1984 में बहरोड़ के एक गांव में एक यादव परिवार में जन्मे बालक नाथ अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं।

वह केवल छह वर्ष के थे, बालक नाथ को संन्यासी जीवन के लिए महंत खेतानाथ के पास भेज दिया गया। बाद में वह महंत वंद नाथ के शिष्य बन गए, जिन्होंने उनका नाम बालक नाथ रखा और 2016 में उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया।

बता दें कि बालक नाथ ने खुद को राजस्थान के योगी आदित्यनाथ के रूप में चित्रित किया है। उन्होंने बुलडोजर की छवि का उपयोग किया है, जो कि यूपी के योगी आदित्यनाथ से निकटता से जुड़ा हुआ है। अपनी ओर से, योगी आदित्यनाथ नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान बालक नाथ के साथ रहे और उनके लिए प्रचार किया।

मामन सिंह जो तिजारा से बीजेपी विधायक रह चुके हैं और इस विधानसभा चुनाव में बालक नाथ को टिकट दिए जाने को लेकर कहा जा रहा है कि शुरुआत में मतभेद पैदा हो गए थे। हालाँकि, बाद में मामन सिंह आये और बालक नाथ के लिए प्रचार किया।

Web Title: Rajasthan Election Result 2023 Who will be the Chief Minister of BJP in Rajasthan after victory Speculation intensifies regarding Rajasthan's 'Yogi'

राजस्थान से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे